ENG | HINDI

कड़वा करेला का मीठा हेल्थ बेनेफिट जानकर हैरान रह जाएँगे आप !

करेला का फायदा

करेला का फायदा – स्वस्थ रहने के लिए आपको दवाइयां पसंद हैं या नेचुरल चीज़ें.

अधिकतर लोगों का जवाब होगा कि प्राकृतिक चीज़ें खाना ही बेहतर है. खाने में जितनी हरी सब्जियां और फल शामिल किया जाए जीवन उतना ही सही रहता है. शरीर स्वस्थ और मन शांत रहता है. व्यक्ति के दिमाग में सकारात्मक बिचार का प्रवाह होता है.

सब्जियों में ही करेला एक ऐसी सब्जी है, जिसे लोग पसंद नहीं करते. आमतौर पर ये घर के बुजुर्गों के लिए बनता है. ये उनके लिए बनता है, जिन्हें किसी तरह की बीमारी है, लेकिन इसे बचपन से ही खाने से कई फायदे हो सकते हैं.

बहरहाल आज हम आपको करेला का फायदा यानि इस कड़वे करेले का एक ऐसा हेल्थ बेनिफिट बताने जा रहे हैं, जो शायद ही आप जानते होंगे. ये कई लोगों ने आजमाया है और इसका बेहतर परिणाम भी पाया है.

अगर आपको मधुमेह यानी शुगर की बीमारी है तो आपके लिए ये करेला बहुत ही उपयोगी है. सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से आपको इस बीमारी से राहत मिल सकती है.

सब्जी में हर दिन इसे बनाकर खाने से आपको रहत मिलती है. बेस्ट रिज़ल्ट के लिए आप इसे बिना छिले और कम पकाएं. करेले को दिन में दो बार खाने से जल्द ही मधुमेह रोगियों को फायदा होगा.

मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए एक और सरल उपाय है. अगर आप करेले का जूस नहीं पी सकते या फिर उसकी सब्जी नहीं खा सकते, तो ये उपाय करें. सबसे पहले एक किलो करेला लें और उसे पीस लें. अब उसे एक बड़े बर्तन में रखें. अब इसमें अपना दोनों पैर डालकर बैठें. दोनों पैर कुछ इस तरह डालें कि पूरा पंजा करेले में डूबा हो. इस तरह से आप तब तक बैठे रहें जब तक आपके मुंह में कडवाहट महसूस न हो. ऐसा हफ्ते में ३ दिन करें. आपको फायदा दिखना शुरू हो जाएगा.

ये है करेला का फायदा – करेले को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और स्वस्थ रहें. परिवार को भी स्वस्थ रखें.