ENG | HINDI

ये है कलयुग की द्रोपदी जो रहती है 5 पतियों के साथ!

कलयुग की द्रोपदी

महाभारत के बारे में तो आप अच्छे से जानते ही होंगे या फिर आपने टेलीविज़न पर महाभारत सीरियल देखा ही होगा।

महाभारत में द्रोपदी का जिक्र है जिनके पाँच पति हुआ करते थे।

हालाँकि वो उस युग की बात थी जब द्रोपदी के पाँच पति थे, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाओगे कि कलयुग में भी एक ऐसी महिला है जिसके पाँच पति है।

जी हाँ आपको सुनने में भले ही बड़ा अजीब लगे लेकिन आज के दौर में भी एक कलयुग की द्रोपदी है जिसके पाँच पति है।

कलयुग की द्रोपदी – 

दरअसल सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऐसे परिवार की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमे पाँच आदमियों के साथ एक महिला दिखाई दे रही है। बताया जा रहा कि ये परिवार देहरादून के पास एक गाँव का है। आपको बता दें कि ये परिवार सालों से एक प्राचीन परम्परा का निर्वाह करते आ रहा है।

ये वही परम्परा है जो महाभारत काल से चली आ रही है और ये परिवार उसी परम्परा को निभाते आ रहे है, जिसमें बड़े भाई की शादी किसी महिला से होती है, तो बाकी भाइयो की शादी भी उस महिला से करा दी जाती है।

प्रथा के अनुसार इस परिवार कि महिला राजो वर्मा, कलयुग की द्रोपदी, की शादी 7 साल पहले हिन्दू रीती रिवाज़ से गुड्डू से हुई थी।

उसके बाद उसे पति के चार भाईयों से भी शादी करनी पड़ी। हालाँकि शुरुआत में राजो को बड़ा अजीब लगा, लेकिन चली आ रही पुरानी परम्परा को निभाने के लिए उसे अपने पति के भाइयो से भी शादी करनी पड़ी।

कलयुग की द्रोपदी राजो इन पाँच भाईयो की एकलौती पत्नी है, लेकिन फिर भी वे सभी एक खुशहाल परिवार की तरह रहते है।

कलयुग की द्रोपदी को उसके पाँचो पति बेहद प्यार करते है, जब राजो को बेटा हुआ तो उसको ये नहीं पता है कि इन पांचो भाईयो में से कौन उसके बेटे का असली पिता है।

आपको बता दें कि इस अजीबो-गरीब परम्परा का संबंध महाभारत में द्रोपदी के पाँच पतियों से विवाह करने की घटना से जूड़ा है।

इस परम्परा का पालन उत्तरी भारत में हिमालय के आसपास के क्षेत्रो में रहने वाले और तिब्बत के कुछ समुदाय के साथ नेपाल की कुछ जातियां भी इस तरह की परम्परा निभाती है।

Don't Miss! random posts ..