ENG | HINDI

पिछले 52 सालों से विधानसभा में बैठा है ये शख्स, नहीं हारा आजतक एक भी चुनाव!

के एम मणि

भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहाँ पर जनता द्वारा सरकार चुनी जाती है।

ऐसे में चुने गए कैंडिडेट को अपने पूरे पांच साल तक जनता के मुताबिक चलना होता है नहीं तो ऐसे कई सुरमा आये और चले गए जिनको जनता ने सिर्फ पांच साल में ही नकार दिया है।

लेकिन आज हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करने जा रहे है जो लगातार 52 सालों से विधानसभा चुनाव जीतते आ रहे है।

केरल में एक जिला है कोट्टयम यहाँ एक जगह है पाला नाम की। यहाँ के बारे में कहा जाता है कि यहाँ कोई पूर्व विधायक आपको ढूंढने से भी नहीं मिलेगा। क्योंकि यहाँ आज तक एक ही विधायक हुआ है करिन्कोज़क्कल मणि मणि जिनको लोग के एम मणि के नाम से जानते है। के एम मणि 1965 से हुए हर चुनाव में पाला विधानसभा से जीतते आये है। इस क्षेत्र में वोट करने वाली पीढियां बदल गई लेकिन उनके विधायक नहीं बदले। के एम मणि इस क्षेत्र के 52 सालों से विधायक है।

के एम मणि के बारे में कहा जाता है वे जमीनी राजनीति करते है और 84 साल की उम्र में भी वे अपने इलाके के ज्यादातर लोगों को उनके नाम से जानते है।

हालाँकि देश में ऐसे तो कई नेता हुए है जिन्होंने लोगों के दिलों में जगह बनाई है।

लेकिन के एम मणि एक अलग ही मिट्टी के बने है अगर कोई उनसे मिलने जाता है तो वे घरवालों का हालचाल पूछते है। क्षेत्र के लोग जब भी उन्हें किसी कार्यक्रम में बुलाते है के एम मणि उनके लिए जरुर वक्त निकलते है। लेकिन के एम मणि का इतना लंबा राजनीतिक करियर अच्छी किस्मत की वजह से नहीं बल्कि वे राजनीति के सारे पैंतरे भी जानते है।

के एम मणि एक ऐसे नेता हुए है जो लगातार जीतते आये है और उनकी ये जीत किसी डर या अपराध की वजह से नहीं बल्कि राजनीति के साधारण नियमों का पालन करते हुए बनी है। मणि वहां जा पहुंचे है जहाँ तक आज तक कोई भारतीय नेता नहीं पहुंच पाया है।

Article Categories:
राजनीति

Don't Miss! random posts ..