ENG | HINDI

जॉनी वॉकर के फिल्मों में आने की कहानी इंट्रेस्टिंग है !

जॉनी वॉकर

जॉनी वॉकर – क्या आप बदरुददीन जमालुददीन काजी को जानते है?

शायद नहीं, ऐसा तो कभी आपने नाम भी नहीं सुना होगा। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि क्या आप जॉनी वॉकर को जानते है तो आपका जवाब हाँ ही होगा। क्योंकि हिंदुस्तान का कोई ऐसा सिने प्रेमी नहीं है जो जॉनी वॉकर को जानता नहीं हो। आज हम आपको जॉनी वॉकर उर्फ़ बदरुददीन जमालुददीन काजी के फिल्मों में आने की कहानी बताने जा रहे है।

कभी बस में कंडक्टर का काम करने वाले जॉनी वॉकर की फिल्मों में आने की कहानी बड़ी ही इंट्रेस्टिंग है।

जॉनी का जन्म 11 नवंबर 1920 को इंदौर के एक मध्यमवर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ था।

वे बचपन से ही अभिनेता बनने का ख्वाब देखा करते थे। जॉनी के पिताजी इंदौर की एक मिल में नौकरी करते थे। लेकिन 1942 में मिल बंद हो जाने के कारण जॉनी का पूरा परिवार मुम्बई आ गया। जॉनी 10 भाई-बहनों में दूसरे नंबर पर होने के कारण पुरे परिवार की जवाबदारी जॉनी के कन्धो पर आ गई। पिताजी के एक जानने वाले पुलिस इंस्पेक्टर की सिफारिश पर जॉनी को बस कंडक्टर की नौकरी मिल गईं।

कंडक्टरी की नौकरी करते उन्हें मुंबई के फिल्म स्टूडियो में भी जाने का मौका मिल जाया करता था।

उनका कंडक्टरी करने का अंदाज़ काफी निराला था। इसी दौरान जॉनी की मुलाक़ात फिल्म जगत के मशहुर खलनायक एन.ए.अंसारी और के आसिफ से हुई। जिस वजह से उन्हें शुरुआत में फिल्मों में भीड़ वाले सीन में खड़े होने का मौका मिल गया। उसी समय बलराज साहनी की नज़र जॉनी वॉकर पर पड़ी। बलराज ने उनकी मुलाकात गुरुदत्त से करवाई।

जॉनी ने गुरुदत्त के सामने शराबी की एक्टिंग करके दिखाई, ये एक्टिंग इतनी नेचुरल थी की गुरुदत्त उनको शराबी समझ कर नाराज़ हो गए थे। लेकिन जब उनको पता चला की जॉनी सिर्फ एक्टिंग कर रहे थे तो उन्होंने जॉनी को गले लगा लिया।

गुरुदत्त ने उन्हें फिल्म बाजी में काम दिया जिसके बाद से जॉनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

उन्हें जॉनी वॉकर नाम भी गुरुदत्त ने ही मशहूर व्हिस्की ब्रांड जॉनी वॉकर के नाम पर दिया था। आपको बता दें कि अक्सर फिल्मों में शराबी की भूमिका निभाने वाले जॉनी वॉकर ने अपनी जिंदगी में कभी शराब को हाथ भी तक नहीं लगाया था। अपने लंबे फ़िल्मी करियर में जॉनी वॉकर ने कई यादगार भूमिकाये निभाई और दर्शकों को खूब हँसाया। उन पर फिल्माएँ गए गाने भी बड़े फेमस हुए।

लगभग 300 से ज्यादा फिल्मों में जबरदस्त एक्टिंग की बदौलत हँसाने वाले जॉनी वॉकर 29 जुलाई 2003 को सबको रुलाकर इस दुनिया से रुखसत हो गए।

Article Categories:
बॉलीवुड

Don't Miss! random posts ..