ENG | HINDI

आरबीआई में नौकरी पाने के लिए करना पड़ता है ये काम !

आरबीआई में नौकरी

देश का सबसे बड़ा बैंक है आरबीआई जहां नौकरी पाने का सब सिर्फ सपना ही देख सकते हैं।

लेकिन यहां पर नौकरी पाना सबसे मुश्किल काम हो सकता है फिर भी मेहनत और लगन से आप इस मुश्किल काम को आसान बना सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप आरबीआई में नौकरी पा सकते हैं।

आरबीआई में नौकरी पाने के दो तरीके हैं- एक तो ग्रेड बी ऑफिसर और दूसरा असिस्‍टेंट के द्वारा।

इन दोनों ही पदों के लिए आपको प्रवेश परीक्षा में इंटरव्‍यू और मेडिकल चेकअप की प्रक्रिया से गुज़रना होगा।

असिस्‍टेंट की जॉब में आपको शुरुआत में 25 हज़ार प्रतिमाह सैलरी मिलेगी जबकि बी ग्रेड ऑफिसर के पद पर आपकी शुरुआती सैलरी 55 से 60 हज़ार तक हो सकती है।

क्‍या है योग्‍यता

– असिस्‍टेंट की जॉब के लिए न्‍यूनतम आयु 27 से 28 वर्ष तक होनी चाहिए।

– वहीं ब्री ग्रेड ऑफिसर्स के लिए न्‍यूनतम आयु 21 से 35 वर्ष रखी गई है। इस पोस्‍ट के लिए एप्‍लाई करने वाले उम्‍मीदवार के पास बीई या बीटेक की डिग्री में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

आरबीआई में असिस्‍टेंट मैनेजर की पोस्‍ट पर काम करने के लिए उम्‍मीदवार को पांच साल का सेना या वायु सेना में कार्य करने का अनुभव होना चाहिए। इस पद के लिए उम्‍मीदवार की आयु 25 से 40 वर्ष के बीच होनी चा‍हिए।

ये भी है सुविधा

नौकरी मिलने के हर पांच साल के अंतराल में आपकी सैलरी और काम का आंकलन किया जाता है और उसी के आधार पर आपकी प्रमोशन होती है।

हर साल आरबीआई में नौकरी के लिए विभिन्‍न पदों पर वैकेंसी निकलती है। इन पर एप्‍लाई करने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्‍टर भी रकर सकते हैं। अन्‍य बैंकों की ही तरह आरबीआई में भी नौकरी के लिए आपको पहले प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी और उसके बाद इंटरव्‍यू होगा। अगर आप इंटरव्‍यू पास कर लेते हैं तो आपका मेडिकल चेकअप करवाया जाएगा जिसके बाद आपको आरबीआई में नौकरी मिलेगी।

Don't Miss! random posts ..