ENG | HINDI

जॉब इंटरव्यू के दौरान सबसे पहले देखी जाती है आपके भीतर की ये 5 खूबियां !

जॉब इंटरव्यू के दौरान

जॉब इंटरव्यू के दौरान – किसी भी जॉब को पाने के लिए हर किसी को इंटरव्यू के दौर से गुजरना पड़ता है. जो अपने इंटरव्यू में पास होता है उसी को कंपनी में नौकरी मिलती है.

हालांकि एक जॉब के लिए कई कैंडिडेट्स इंटरव्यू देने के लिए पहुंचते हैं लेकिन उसी का सिलेक्शन होता है जो उन सब में बेस्ट होता है.

आखिर इंटरव्यू लेने वाले अपने कैंडिडेट में कौन सी खूबियां देखते हैं जिसके अनुसार उन्हें नौकरी मिलती है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो पांच खूबियां, जॉब इंटरव्यू के दौरान जिसपर सबसे पहले नजर जाती है.

जॉब इंटरव्यू के दौरान –

1- दिमागी क्षमता

जब भी कोई कैंडिडेट इंटरव्यू देने के लिए किसी कंपनी में पहुंचता है तो वहां सबसे पहले उसकी दिमागी क्षमता यानी बुद्धिमत्ता को देखी जाती है.

एक रिसर्च के अनुसार किसी भी व्यक्ति के 76 फीसदी काम की क्षमता की पहचान उसी बुद्धिमत्ता से हो जाती है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान आपको हर सवाल का जवाब इस तरह से देना चाहिए जिससे इंटरव्यू लेनेवाले को ऐसा लगे कि आपको जॉब से जुड़ी हर चीज अच्छे से मालूम है.

2- टीम वर्क क्वालिटी

भले ही आपको अकेले काम करने की आदत है लेकिन आपको अपने भीतर टीम वर्क वाली क्वालिटी विकसित करनी होगी क्योंकि ज्यादातर कंपनियां उन्हीं कैंडिडेट्स को जॉब्स ऑफर करती हैं जिनके अंदर टीम वर्क की क्वालिटी होती है.

जब भी आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आपको टीम के साथ मिलकर काम करना होता है इसलिए इंटरव्यू में कैंडिडेट के इस खासियत को जरूर देखा जाता है.

3- मल्‍टीटास्‍किंग स्‍किल्‍स

अक्सर इंटरव्यू लेने वाला शख्स इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट के भीतर यह गुण देखता है कि उसे अपने काम के अलावा दूसरे फिल्ड के काम की कितनी जानकारी है.

इसलिए अगर आपको इंटरव्यू में सिलेक्ट होकर नौकरी पानी है तो फिर इसके लिए आपका मल्टीटास्किंग होना बेहद जरूरी है. मल्टीटास्किंग स्किल वाले लोगों के लिए नौकरी पाने के चांसेज ज्यादा बढ़ जाते हैं.

4- कम्युनिकेशन स्किल्स

इंटरव्यू लेने वाले को हमेशा वही कैंडिडेट पसंद आता है जो अपनी बातों को सही ढंग से उनके सामने पेश कर पाता है. जिसकी कम्युनिकेशन स्किल खराब होती है उन्हें देखकर यही इमेज बनती है कि नौकरी के बाद शायद ये अपने काम को ठीक से नहीं कर पाएगा.

इसलिए अगर आप कहीं इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो उससे पहले अपने कम्युनिकेशन स्किल को सुधार लें और इंटरव्यू के दौरान अपनी बातों को अच्छी तरह से पेश करें.

5- नेतृत्व क्षमता

अक्सर इंटरव्यू के दौरान ये जानने की कोशिश की जी है कि कैंडिडेट की नेतृत्व क्षमता कैसी है. इंटरव्यू लेने वाला ये जानने की कोशिश जरूर करता है कि आपके अंदर किसी काम की जिम्मेदारी लेने की क्षमता है या नहीं.

जॉब इंटरव्यू के दौरान देखी जानेवाली खूबियाँ –  इसलिए जब भी इंटरव्यू के लिए जाएं तो उन्हें ये विश्वास दिलाएं कि आप किसी भी प्रोजेक्ट को लीड करके उसका अच्छा आउटपुट दे सकते हैं.

बहरहाल अपने भीतर छुपे इन 5 खासियतों को निखारकर आप इंटरव्यू में ना सिर्फ सिलेक्ट हो सकते हैं बल्कि इंटरव्यू लेनेवाले शख्स को भी अपनी इन खूबियों से प्रभावित कर सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..