ENG | HINDI

नौकरी छूटने का है डर तो करवायें ये जॉब इंश्‍योरेंस और हो जाये बेफिक्र !

जॉब इंश्‍योरेंस

जॉब इंश्‍योरेंस – नौकरी एक ऐसी चीज़ है जिस पर हमेशा खतरा मंडराता रहता है।

नौकरी करने वाले लोगों को हमेशा डर बना रहता है कि कब उनकी नौकरी हाथ से निकल जाए और वो बेराज़गार हो जाएं। नौकरी जाने पर पैसों की तंगी होना आम बात है लेकिन एक तरीका है जो आपको नौकरी के खोने के डर से या उससे होने वाली परेशानियों से बचा सकता है।

जॉब इंश्‍योरेंस आपकी ऐसे समय में मदद कर सकता है। ये इंश्‍योरेंस तब काम आता है जब आपकी नौकरी चली जाए और आपके सिर पर कोई लोन हो। जॉब इंश्‍योरेंस से आप अपने लोन की ईएमआई भर सकते हैं। जॉब इंश्‍योरेंस आपकी मासिक सैलरी का 50 प्रतिशत मिलता है। जॉब इंश्‍योरेंस का सबसे बड़ा फायदा है कि आप जरूरत पड़ने पर इससे 3 बड़ी ईएमआई भर सकते हैं। नौकरी जाने का कुछ नुकसान आप इससे भर सकते हैं।

ये भी जान लें

जॉब इंश्‍योरेंस करवाते समय आपको नौकरी जाने के कारणों के बारे में भी बताना होगा। ये कारण ही आपको मुश्किल समय में इंश्‍योरेंस से रिकवर दिलाने में मदद करते हैं।

इन्‍हें नहीं मिलता ये इंश्‍योरेंस

– बेरोज़गार और स्‍वरोज़गार करने वाले लोगों का ये इंश्‍योरेंस नहीं मिलता।

– प्रोबेशन पीरियड के दौरान।

– अगर आपकी रिटायरमेंट का समय पास हो तो भी आप जॉब इंश्‍यारेंस नहीं करवा सकते हैं।

– किसी बीमारी की वजह से नौकरी नहीं कर रहे हैं तो भी आपको ये इंश्‍योरेंस नहीं मिलता है।

– अगर आपकी नौकरी संस्‍पेंशन, धोखाधड़ी या अच्‍छा परफॉर्म न करने के कारण जाती है तो आपको ये इंश्‍योरेंस से फायदा नहीं मिलता है।

अगर आपको भी नौकरी जाने का डर रहता है या आप अपनी नौकरी को लेकर खतरा महसूस होता है तो जॉब इंश्‍योरेंस आपको इस खतरे से बचा सकता है। ये इंश्‍योरेंस से अगली नौकरी मिलने तक आपकी पैसों की तंगी थोड़ी कम हो सकती है।