ENG | HINDI

जीरे के यह फायदे चुटकी में दूर कर देंगे छोटे से बड़े रोग

जीरे के फायदे

जीरे के फायदे – व्यंजन में तड़का लगाने व इसका पिसा रूप तरल पदार्थों में स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है। जिसे भारत में लगभग हर राज्य के हर व्यंजन में भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है। मगर जीरा न सिर्फ व्यंजन के स्वाद को बढ़ता है अपितु यह स्वास्थ्य दृष्टि से अहम माना गया है।

जी हां, बारीक लगने वाला भोज्य सामग्री (जीरा) में शरीर की विभिन्न बीमारियों को दूर करने के उपाय हैं। जिसके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी भी नहीं , हालांकि जीरा में शरीर से संबंधित लगभग हर रोग को दूर करने के उपाय मिलेंगे। जीरे के इन्हीं गुणों को आप आगे पढ़ सकते हैं।

जीरे के फायदे –

1 – शरीर से घट रहे लौह की कमी (एनीमिया) में वृद्धि

एनीमिया की कमी हर दूसरे व्यक्ति में सरलता से दिख ही जाएगी। जो शरीर में लौह की कमी का सूचक है। अक्सर लोग एनीमिया के निवारण हेतु दवाईयों के सेवन शुरु करते हैं लेकिन घर में उपलब्ध जीरा भी घटते लौह रक्त सेल्स की वृद्धि कर सकता है। बस आप घर में उपलब्ध जीरा का मिश्रण बना कर नियमित रूप से सेवन करें। जिसके फलस्वरूप थकान, चिंता व पाचन क्रिया में सुधार और एनीमिया से छुटकार मिल जाएगा।

2 – वज़न घटाने में सहायक-जीरा

यदि वज़न, सामान्य से अधिक है तो आप जीरा का सही तरीके से उपलब्ध कर वज़न घटा सकते हैं।     यह शरीर से चर्बी व कोलेस्ट्रॉल को कम करने हेतु मददगार है जीरे के सेवन के लिए आप इसको भून लें व नियमित रूप से दही में मिला कर खाएं। यह शरीर की चर्बी को घटा कर आपका वज़न संतुलित बना देगा।

3 – याददाश तेज़ में सहायक

यह देखा गया है कि लोगों की स्मरण शक्ति क्षीण हो रही है। जिसके कारण वे लंबे समय तक वस्तुओं को याद नहीं कर सकते हैं। हालांकि इसे लोग रोग नहीं मानेंगे किंतु समयानुसार यह लोगों में बढ़ रहा है। अक्सर लोग इसके लिए चिकित्सक की सलाह लेते हैं मगर जीरा में एंटी-ऑक्सीडेंट एवं एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण से स्मरण शक्ति बढ़ सकती है।

एक अध्ययन के अनुसार जीरा दिमाग में पड़ रहा स्ट्रेस यानि चिंता को कम करने में सहायक है जिससे याददाश तेज़ रहती है। बस आप भुने जीरे को नियमित रूप से चबाएं।

5 – हड्डियों को बनाएं मजबूत

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य जीरा भली भांति करता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम, पौटेशियम जैसे खनिज पदार्थ उपलब्ध हैं। जिनसे शरीर की कमजोर हड्डियां मजबूत हो सकती है।   इसके लिए दैन्य जीवन में सेवन करें।

ये है जीरे के फायदे – तो इस तरह व्यंजन का स्वाद बढ़ाने वाला बारीक सा जीरा, शरीर को रोगमुक्त करने में सहायक भूमिका निभाता है ।

Don't Miss! random posts ..