ENG | HINDI

दिल्ली की इस जगह है जिन्न और भूत ! यहाँ लाखों लोग अनोखे खेल का मजा लेने भी आते हैं

जिन्न और भूत

क्रिकेट एक अनोखा खेल है ही है.

देश की राजधानी दिल्ली में क्रिकेट का एक ही अंतर्राष्ट्रीय मैदान है.

इसको फिरोजशाह कोटला के नाम से जाना जाता है. आपने हो सकता है कि यहाँ पर कई मैच के मजे भी लिए हो, लेकिन आज आप सुनकर हैरान हो जाओगे कि यह जगह एक चीज के लिए और मशहूर है.

हालाँकि हो सकता है कि आपने यह बात इससे पहले कभी नहीं सुनी होगी. फिरोजशाह कोटला के आसपास की जगह जिन्न और भूत के लिए भी काफी मशहूर है. ऐसा बोला जाता है कि यहाँ काफी संख्या में भूत रहते हैं.

जिन्न और भूत

यहाँ आने वाले लोगों में लडकियां और वह भी ऐसी लड़कियां जिनकी शादी नहीं हुई है, वह काफी असुरक्षित होती हैं.

कहानियों की सुने तो यहाँ कुंवारी लड़कियों को कई बार एक ही तरह से मिठाई खिलाकर मारा गया है. फिरोजशाह कोटला के लिए यह बात आज से नहीं बल्कि सालों से विख्यात है. अगर आप यहाँ का इतिहास उठाकर देखेंगे तो आपको यहाँ कई हत्या, बलात्कार, आत्महत्या और क़त्ल जैसी चीजें नजर आयेंगी.

काले जादू के जानकार लोग इसीलिए इस जगह को श्रापित मानते हैं. उनके अनुसार वह सभी आत्मायें जो वक़्त से पहले मार दी गयी हैं, वह बुरी आत्मा बन चुकी हैं. अक्सर अमावस्या की रात यहाँ कई साधू आते हैं और तंत्र साधना करते हैं. अमावस्या के दिन फिरोजशाह कोटला जाना सुरक्षित नहीं है.

कुछ लोग यहाँ जिन्न की पूजा करने आते हैं-
वहीँ दूसरी तरफ कुछ लोगों का मानना है कि यहाँ पर भूत नहीं बल्कि जिन्न रहते हैं. अगर यह जिन्न आपकी पूजा से खुश हो जाते हैं तो वह आपको मन माँगा आशीर्वाद देते हैं. इसीलिए फिरोजशाह कोटला के खंडरों में कुछ लोग चुपके से जिन्न की पूजा करने आए हैं. आज से लगभग 10 साल पहले तो यहाँ साल के कुछ दिन अच्छी खासी संख्या में लोग, अगरबत्ती और पूजा की थालियाँ लेकर यहाँ आते थे. वह कोशिश करते थे कि जिन्न इनकी पूजा से खुश हो जाये. अभी वर्तमान में सुरक्षा के लिहाज से लोग छुपकर यहाँ पूजा करने आते हैं.

जिन्न और भूत

फिरोजशाह फोर्ट वाले जिन्न मांगते हैं मांस के टुकड़े-
फिरोजशाह फोर्ट वाले जिन्न को प्रसन्न करने के लिए लोग गुरूवार और शुक्रवार को मांस के टुकड़े भी लेकर आते हैं. यहाँ लोग कुछ टुकडें जमीन पर डालते हैं और कुछ टुकड़े चीलों को खिलाते हैं. इन लोगों का मानना है कि इस तरह से यह जिन्न प्रसन्न होते हैं और उनकी इच्छा पूरी करते हैं.

फिरोजशाह कोटला का मैदान-
पास ही में, बस चंद क़दमों की दूरी पर क्रिकेट का मशहूर ग्राउंड है. आसपास के लोग बताते हैं कि यह ग्राउंड भी बड़ा रहस्मयी है. यहाँ से रात को कभी-कभी किसी के रोने की आवाजें आती हैं तो कभी-कभी कोई चिल्लाता भी है.

इसी के चलते यह पूरा इलाका ही आज भी रहस्यमयी बना हुआ है.

आसपास काफी संख्या में पुलिस भी रहती है और जिन्न और भूत से मिलने वालों का भी ताता लगा रहता है.

कुलमिलाकर बस सभी इस जगह को भूतिया जगह बोलते हैं और आसपास में जिन्न और भूत से जुड़ी हुई हजारों कहानियाँ, यहाँ के लोगों से सुनने को भी मिल जाती हैं.