ENG | HINDI

माँ से 1.5 लाख रुपए कर्ज लेकर बेटी ने बना दिया 1700 करोड़ !

जेसिका क्लिसॉय

जेसिका क्लिसॉय – ये सच्ची कहानी एक ऐसी बेटी की है जिसने मां से डेढ़ लाख रुपए कर्ज के तौर पर लिए और अपना एक ऐसा बिजनेस स्टार्ट किया जिसकी बदौलत आज उनकी कंपनी 1700 करोड़ रुपए की बन गई है.

इस बेटी का नाम है जेसिका क्लिसॉय. भारत देश में भले हीं इनकी कोई पहचान नहीं है लेकिन अमेरिका में इनका काफी नाम है.

जेसिका क्लिसॉय ने जब अपनी मां से 200 डॉलर मांगे तो उनकी मां को भरोसा नहीं था कि उनकी बेटी उसे ये पैसे वापस लौटा पाएगी. लेकिन बेटी के मजबूत इरादे ने मां के विश्वास के विपरीत जाकर उसी 2000 डॉलर यानी कि लगभग डेढ़ लाख रु. से अपनी कंपनी स्टार्ट की और वो कंपनी अब 17 सौ करोड़ की बन चुकी है.

आइए जानते हैं इस बेटी जेसिका क्लिसॉय की सफलता की सच्ची कहानी.

ऐसे की बिजनेस की शुरुआत

जेसिका क्लिसॉय जब पहली बार मां बनी तो उन्होंने अपने बच्चे के लिए बेबी प्रोडक्ट्स की खरीदारी की और उनके लेबल्स को ध्यान से पढ़ने लगी. बेबी प्रोडक्ट्स के लेबल्स पर दी गई जानकारी को जब जेसिका ने ध्यान से देखा तो वो हैरान रह गई. जेसिका को इस बात का अंदाजा हो गया कि बेबी केयर प्रोडक्ट्स में बहुत सारे हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं जो बच्चे के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. बस यहींं से उनके दिमाग में बेबी प्रोडक्ट्स बनाने का विचार आया. और सबसे पहले अपने बच्चे के लिए जेसिका ने शैंपू बनाने की शुरुआत की.

जेसिका क्लिसॉय

अपनी मां से लिया कर्ज

बाजारों में जेसिका ने गौर किया तो हानिकारक बेबी प्रोडक्ट्स की भरमार है. तब उनके दिमाग में ये बात आई कि क्यों ना मैं खुद ही ऑर्गेनिक बेबी शैंपू का बिजनेस शुरू करुं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जेसिका को लगभग 200 डॉलर की आवश्यकता थी जो उन्होंने अपनी मां से उधार लिया. और साल 1995 में जेसिका ने कैलिफोर्निया बेबी की शुरुआत कर दी. आज जेसिका के इस प्रोडक्ट की वॉलमार्ट और टारगेट जैसे बड़े स्टोर्स में बिक्री की जा रही है.

जेसिका क्लिसॉय

1700 करोड़ की है मालकिन

आज कैलिफ़ोर्निया बेबी जोकि जेसिका की कंपनी है वो 90 नॉन टॉक्सिक, ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स बच्चों के लिए तैयार कर रही है. जिसे 10,000 से अधिक स्टोर्स में बेचा जा रहा है. अपनी कंपनी को प्रमोट करने की खातिर जेसिका ने रोड शोज भी किए साथ ही कई बड़े स्टोर्स से बातचीत कर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए जगह ली. लोगों से उन्हें कैलिफोर्निया बेबी प्रोडक्ट का काफी अच्छा रिस्पांस मिलने लगा और धीरे-धीरे उनका कारोबार बढ़ता चला गया. जेसिका कि ये कंपनी आज के समय में 100 एकड़ में ऑर्गेनिक प्लांट्स प्रोड्यूश कर रही है .

जेसिका क्लिसॉय

फोर्ब्स रियल टाइम नेटवर्थ के अनुसार जेसिका क्लिसॉय की कुल संपत्ति लगभग 17 सौ करोड़ रुपए यानी कि 26 करोड़ डॉलर की है. 

जेसिका क्लिसॉय

दोस्तों जेसिका क्लिसॉय की कहानी हर किसी के लिए एक सीख देने का काम करती है. इंसान में अगर लगन और मेहनत करने की कार्य क्षमता अच्छी हो और प्लानिंग सही हो तो किसी भी कार्य को छोटे से बड़ा बनाना नामुमकिन नहीं. बस उसके लिए चाहिए सही सोच सही दिशा और कार्य करने का सही तरीका. तब कोई भी इंसान सफलता की बुलंदी को छू सकता है.

Don't Miss! random posts ..