ENG | HINDI

आखिर इस लड़के ने पीएम मोदी की एप हैक क्यों की ?

नरेन्द्र मोदी की ऐप को हैक

22 साल के एक लड़के द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ऐप को हैक किए जाने का मामला सामने आया है।

मुंबई में रहने वाले जावेद खत्री नामक इस युवक का दावा है कि नरेन्द्र मोदी की ऐप को हैक करके उसने इस ऐप की सुरक्षा खामियों को उजागर किया है।

जावेद के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के ऐप में कुछ गंभीर सुरक्षा खामियां हैं और 70 लाख यूजर्स का डाटा खतरे में है। यही वजह है कि सरकार का ध्यान का इस तरफ खींचने के लिए उसने नरेन्द्र मोदी की ऐप को हैक किया है।

यह ऐप कुछ दिन पहले चर्चा में आया था, जब प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को इस ऐप के माध्यम से सर्वे में भाग लेने के लिए कहा था। इस ऐप में नोटबंदी से संबंधित सर्वे में यूजर्स से 10 प्रश्न पूछे गए थे। इस सर्वे में हजारों लोगों ने भाग लिया था।

जावेद ने एक दिसंबर की रात को ट्वीट कर इस बात की जानकारी भी दी। उसने लिखा, ”नरेंद्र मोदी मैंने नरेंद्र मोदी ऐप में सुरक्षा से जुड़ा मसला खोजा है। इस बारे में बताना चाहूंगा।”

उसने एक वेबसाइट को बताया, ”मैं इस ऐप में मौजूद किसी भी यूजर को किसी भी अन्य यूजर को फॉलो करा सकता हूं। यह इस पूरे सिक्योलरिटी लूपहोल की मोटामोटी बात है। यदि इसकी अनदेखी की गई तो 70 लाख से ज्यादा यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा होगा।”

बाद में जावेद ने ट्वीट कर बताया कि ऐप से जुड़ी खामियों को पूरी तरह से ठीक कर दिया गया है। वे उनके साथ संपर्क में हैं। साथ ही कहा कि उसने ऐप को पूरी तरह से हैक नहीं किया था। कुछ सुझाव दिए थे।

हालांकि भाजपा की आईटी सेल की ओर से कहा गया कि ऐप में कोई निजी या संवेदनशील डेटा नहीं है।

ऐप यूजर की जानकारी ऐनक्रिप्टेकड मोड में होती है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों ही कांग्रेस उपाध्यऐक्ष राहुल गांधी का टि्वटर अकाउंट हैक हो गया था। हैकर ने उनके अकाउंट से गालियां ट्वीट कर दी थी। इसके बाद कांग्रेस का आधिकारिक अकाउंट भी हैक कर लिया गया था।

इस संबंध में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज की है।

Don't Miss! random posts ..