ENG | HINDI

काम के बोझ की वजह से इस देश की महिलाओं ने कर ली डेटिंग से तौबा

हाल ही में एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि जापान में ऑफिस में काम के बोझ की वजह से 60 प्रतिशत महिलाओं की रुचि प्‍यार में कम होती जा रही है।

जापान में आज पुरुषों के जितना ही काम का बोझ महिलाओं पर भी है और इस वजह से उनके पास प्‍यार के लिए वक्‍त ही नहीं है। जापान की महिलाएं ऑफिस से आने के बाद डेट पर जाने की बजाय टीवी देखना या आराम फरमाना ज्‍यादा पसंद करती हैं। जापान की ऑनलाइन डेटिंग एडवाइस साइट कोकोलोनी.जेपी द्वारा संचालित इस सर्वे में यह परिणाम आए हैं।

जापान में अब ऑफिस में भी प्‍यार करने से महिलाएं कतराने लगी हैं और ब्‍लाइंड डेट्स उन्‍हें तनावपूर्ण लगने लगी हैं। अब महिलाओं को डेट करना थकाऊ और कम संतोषजनक लगने लगा है। चार में से एक महिला ने इस बात को स्‍वीकार किया है कि डेट पर वो काम की थकान की वजह से सो गई।

वहीं अन्‍य ऑनलाइन डेटिंग साइट लवली मीडिया का कहना है कि अब महिलाओं की डेटिंग में बड़ी तेजी से रुचि कम होती जा रही है क्‍योंकि उनका मानना है कि इससे सिर्फ समय की बर्बादी होती है। इसकी जगह वो शादी कर के मां बनना चाहती हैं और डेटिंग से ज्‍यादा ध्‍यान मैच मेकिंग पर दे रही हैं।

सन् 1980 में जापान में 60 प्रतिशत युवा 20 की उम्र में ही रिलेशनशिप में थे जबकि आज इस उम्र के युवा डेटिंग से ज्‍यादा ध्‍यान काम पर दे रहे हैं। काम के कम घंटे, मर्टेनिटी और पर्टेनिटी लीव की गारंटी और सकारात्‍मक वातावरण होने से महिलाएं एक बार फिर से प्‍यार के बारे में सोच सकती हैं। अगर इन चीज़ों की गारंटी दी जाए तो महिलाओं में फिर से प्‍यार की रोशनी जलाई जा सकती है।

इस सर्वे के नतीजों पर ध्‍यान दें तो लगता है कि आज महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चलने की वजह से काम के बोझ से दबती जा रही हैं। जब जापान जैसे हाई टेक देश में ऐसा हाल है तो भारत जैसे देश में महिलाओं की स्थिति कैसी होगी क्‍योंकि यहां पर तो उन्‍हें घर के साथ-साथ ऑफिस का काम भी संभालना पड़ता है।

देखा जाए तो करियर बनाने के चक्‍कर में महिलाओं की जिंदगी बहुत मुश्किल हो गई है। अब उनके पास अपनी जिंदगी जीने के लिए ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है और उनका सारा टाइम या तो किचन में गुज़र जाता है या फिर      ऑफिस में कंप्‍यूटर के आगे। ऐसे में प्‍यार के लिए समय निकाल पाना बेहद मुश्किल काम है।

वैसे भी कई अध्‍ययनों में ये बात सामने आई है कि काम के बोझ की वजह से महिलाओं की रुचि शादी के प्रति घटती जा रही है और भारत में महिलाएं अब 30 की उम्र से पहले शादी के बंधन में बंधना नहीं चाहती हैं। यही हाल कुछ जापान का भी है।

जापान में महिलाओं को प्‍यार से दिक्‍कत नहीं है बल्कि वो बस डेटिंग को टाइम वेस्‍ट समझती हैं। उनका मानना है कि शादी करके घर बसाना डेटिंग करने से ज्‍यादा फायदेमंद है औैर इससे उनका भविष्‍य भी सुरक्षित हो जाता है।

Don't Miss! random posts ..