ENG | HINDI

453 करोड़ रुपये की लॉटरी लगी लेकिन चैकर ने ही फाड़ दी टिकट

लॉटरी का टिकट

लॉटरी का टिकट – ऊपर वाला जब भी देता है छप्‍पर फाड़ के देता है। ये लाइनें यूके के एक शख्‍स पर बिलकुल सही साबित होती हैं।

आपने भी कभी जिंदगी में लॉटरी का टिकट तो खरीदा ही होगा, नंबर मिल जाते हैं तो ईनाम मिलता है वरना निराशा हाथ लगती है। लेकिन आज जो कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें थोड़ा-सा ट्विस्‍ट है।

यूके में रहने वाले फ्रेड और लेस्‍ली हिगिनस ने 10 जुलाई, 2018 को लॉटरी में जैकपॉट जीता है। जैकपॉट में जीती गई राशि कोई छोटी-मोटी नहीं है बल्कि उन्‍होंने पूरे 57.9 मिलियन यूरो यानि की 453 करोड़ रुपए जीते हैं।

फाड़ दिया टिकट

हैरानी की बात तो ये है कि फ्रेड ने जिस टिकट से इस जैकपॉट को जीता था उसे चैक करने वाले ने आदतन फाड़कर कूडे में फेंक दिया था लेकिन बाद में जब उसने टिकट नंबर मैच किया तो उसे अपनी गलती का अहसास हुआ। तुरंत उसने फटा हुआ लॉटरी का टिकट उठाया और फ्रेड को दिया और ईनाम देने वाली संस्‍था कैमेलो को फोन लगाया।

लॉटरी का टिकट के फटने की वजह से फ्रेड को सिक्‍योरिटी चैक से गुज़रना पड़ा। जांच टीम ने टिकट फटने वाली फुटेज को सीसीटीवी कैमरे पर देखा और इसके बाद ये तय किया कि फ्रेड का टिकट वैध है और सच में उसकी टिकट गलती से फट गई थी। इसके बाद उन्‍हें ईनाम का पैसा दे दिया गया।

इतना बड़ा ईनाम जीतने के बाद भी फ्रेड और उनकी पत्‍नी ने लॉटरी का टिकट खरीदना नहीं छोड़ा है। जैकपॉट जीतने के बाद भी उन्‍हें अगले हफ्ते में ही 25 यूरो यानि करीब दो हज़ार रुपए का ईनाम मिला।

इतने पैसों का क्‍या करेंगें

फ्रेड और उनकी पत्‍नी की शादी को 35 साल हो चुके हैं और लॉटरी का टिकट जीतने के बाद ही उन्‍होंने एक नई ऑडी कैब्रिओले खरीदी और अब वो भारत और चीन की यात्रा पर जाने के बारे में सोच रहे हैं। वो बारबाडोस में एक घर भी खरीदना चाहते हैं।

फ्रेड को गोल्‍फ खेलने का भी शौक है और अब वो थोड़ा सा पैसा अपने इस शौक पर लगाने की सोच रहे हैं। माल्‍ट व्हिस्‍की के शौकीन ब्रेड की कलेक्‍शन में 40 सीलबंद बोतलें भी हैं। अब इतना बड़ा ईनाम जीतने के बाद वो अपनी इस कलेक्‍शन को और आगे बढ़ा सकते हैं।

कौन देगा ईनाम का पैसा

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि कैमेलो इस जैकपॉट का ईनाम देगी। नेशनल लॉटरी स्‍टेट फ्रैंचाइज्‍ड लॉटरी को कैमेलो द्वारा चलाया जाता है। लॉटरी के इस सारे सिस्‍टम को नेशनल लॉटरी कमीशन कंट्रोल करता है। इस कमीशन को 1994 में बनाया गया था। यूके में लॉटरी बहुत खेली जाती है। वहां पर 16 साल की उम्र के बाद ही आप लॉटरी के टिकट खरीद सकते हैं और अगर आपका नंबर मैच हो जाए तो आपको खूब सारा पैसा मिलता है।

ये तो एक तरह का जुआ है जिसमें कभी हार तो कभी जीत होती है। इसे आप टाइमपास के लिए तो अपना सकते हैं लेकिन इसे अपना धंधा बनाने की गलती ना करें वरना आपको बहुत पछताना पड़़ेगा।

सिर्फ फायदे नहीं बल्कि नुकसान के बारे में भी सोचकर चलें।

Don't Miss! random posts ..