ENG | HINDI

11:11 पर ही घड़ी पर नज़र जाती है तो जान लें ये नहीं है इत्तेफाक, जानिए इसकी वजह

दिनभर में हमारी जिंदगी में कई तरह की अजीबोगरीब घटनाएं होती हैं जिन पर कभी हमारा ध्‍यान जाता है तो कभी हम उन्‍हें नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी ही बात बताने जा रहे हैं जिस पर शायद पहले कभी आपने ध्‍यान नहीं दिया होगा। आपने शायद कभी नोटिस नहीं किया होगा कि ज्‍यादातर एक खास समय पर ही हमारी नज़र घड़ी पर पड़ती है। ऐसा दिन या रात को 11 बजकर 11 मिनट पर ही होता है। आपके साथ भी ऐसा कभी ना कभी हुआ ही होगा। आपको बता दें कि ये कोई इत्तेफाक नहीं है।

अगर ज्‍यादातर आपकी नज़र घड़ी पर उस समय ही जाती है जब उसमें 11 बजकर 11 मिनट हो रहे हैं तो ये कोई इत्तेफाक नहीं है बल्कि इसके पीछे एक खास कारण है।

कई बार लोगों को अपनी घड़ी में रिपीट टाइम दिखाई देता है। इसका मतलब है कि जब आपने इससे पहले घड़ी देखी होगी तब भी यही टाइम हो रहा होगा। इसी तरह कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी नज़र 11:11 पर ही घड़ी पर जाती है। क्‍या आप इसका कारण जानते हैं ?

कुछ वैज्ञानिक इसके पीछे लॉजिक बताते हैं। उनका मानना है कि ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि न्‍यूमरोलाजी का सीधा संबंध संख्‍याओं से होता है और ये ‘आक्‍टल’ के शिष्‍टाचार के संबंध से जुड़ा है। इसी के आधार पर हम अपने जीवन में वर्तमान और आगामी प्रवृत्तियों का पता लगाते हैं।

इसकी संख्‍या पद्धतियों में हर भाषा में कुछ न कुछ अंक जरूर होते हैं। इकाई की संकल्‍पना से ‘एक’ की औरी अनेकता की संकल्‍पना से ‘दो’ की रचना हुए बिना नहीं रहती है। लेकिन इंसान का स्‍वभाव हमेशा इकाई से ही शुरुआत करता है इसलिए ज्‍यादातर ध्‍यान घड़ी में 11:11 बजने पर ही जाता है।

वैज्ञानिक इसका संबंध माया सभ्‍यता से भी जोड़कर देखते हैं। माया सभ्‍यता 26 हज़ार साल प्राचीन है और इस सभ्‍यता को ज्‍योतिष के संदर्भ में बहुत एडवांस माना जाता है। इसी सभ्‍यता ने 21 दिसंबर, 2012 को 11 बजकर 11 मिनट पर दुनिया के विनाश की भविष्‍यवाणी की थी लेकिन असल में ऐसा कुछ हुआ नहीं।

माया सभ्‍यता के कैलेंडर के मुताबिक इस समय के सारे अंक समान हैं और उसी के आधार पर सभी इंसान एक समान शुरुआत भी करेंगें। ऐसे में अगर आपकी नज़र बार-बार किसी एक ही संख्‍या पर पड़ रही है तो इसका मतलब है कि आपकी जिंदगी में कुछ नया होने वाला है और वो आपके लिए बहुत खास होगा।

अब अगर आपकी नज़र भी ज्‍यादातर 11:11 पर ही घड़ी पर पड़ती है तो समझ लें कि आपके जीवन में कुछ नया या खास होने वाला है जो आपकी जिंदगी भी बदल सकता है। ऐसा ज्‍योतिष और अंकशास्‍त्र का मानना है।

अंकशास्‍त्र के अनुसार 11:11 पर घड़ी को देखना शुभ माना जाता है। इस समय पर घड़ी पर नज़र जाना उस व्‍यक्‍ति के स्‍वयं के लिए लाभकारी होता है। इससे उसे निकट भविष्‍य में कुछ लाभ हो सकता है और उसके जीवन में किसी भी तरह का सुधार आ सकता है या वो किसी अच्‍छे काम की शुरुआत कर सकता है।  इसे आप अपने जीवन में किसी शुभ कार्य का संकेत मान सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..