ENG | HINDI

2030 के बाद इसरों जलाने जा रहा है चांद से आपके घर के बल्ब ! है ना कमाल की बात !

चाँद से बिजली

अगर सब कुछ तय कार्यक्रम के अनुसार चलता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब चंदा मामा आपके घर के बल्ब रोशन करेगा.

जी हां विश्वास नहीं हो रहा है. धरती पर चाँद से बिजली आएगी.

लेकिन ये बात सच है कि भारत अब चाँद से बिजली लाकर धरती को रोशन करने जा रहा है. चांद की बिजली से न केवल आपके घर के बल्ब जलेंगे  बल्कि फ्रिज, एसी और टीवी आदि भी चलेंगे.

ये सब कैसे आएगी चाँद से बिजली और कौन ये काम करेगा.

चलिए हम आपको बतातें हैं. चाँद से बिजली लेन जा रहा है इसरों. हाल में उपग्रह प्रक्षेपित करने का विश्व रिकार्ड बनाकर एकबार फिर दुनिया भर में चर्चा में आए इसरों ने भारत में बिजली की कमी को पूरा करने की दिशा में अपना कदम बढ़ा दिया है.

बिजली का उत्पादन बढ़ाने के लिए इसरों एक मिशन पर कार्य कर रहा है. बिजली उत्पादन बढ़ाने में इसरों ने भारत में चांद से बिजली लाने का एक प्रोजेक्ट शुरू किया है. यह प्रोजेक्ट इसरो की खास टीम की देख-रेख में चल रहा है.

दरअसल, चांद पर हीलियम के व्यापक भण्डार हैं. और चांद से लाई गयी केवल एक टन हीलियम से एक साल की बिजली बन सकती है. भारत ने चांद पर खनन कार्य शुरु कर दिया है.

कहा जा रहा है कि 2030 तक भारत में चांद से आयी बिजली से सारे काम होंगे. चांद से आने वाली बिजली, धरती पर पैदा होने वाली बिजली से सस्ती भी होगी.

जिस तेजी से चाँद से बिजली लाने पर कार्य हो रहा है उसको देखते हुए लगता है कि भारत बहुत जल्द इस काम में सफलता हासिल करेगा. इस बात का भारतवासियों को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को भरोसा है.

हालांकि, इस प्रोजेक्ट पर चीन भी काम कर रहा है, लेकिन हाल के कुछ वर्षों में जिस प्रकार भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक के बाद एक सफलता के झंडे गाड़े हैं उससे दुनिया की निगाहें भारत पर लगी हुई हैं.

Article Categories:
विशेष