ENG | HINDI

ISIS का नया पैंतरा! ऐसे कौन से सीक्रेट थे जो अमरीकी और फ़्रेंच आर्मी ने छुपा के रखे थे?

isis

पूरी दुनिया इस से पहले किसी एक आतंकवादी संघठन के ख़िलाफ़ इस तरह एक नहीं हुई जिस तरह अब हो रही है!

इस से पहले अल क़ायदा ने ज़रूर सबके दिल दहला दिए थे लेकिन फिर भी सबको ये यक़ीन था कि आज नहीं तो कल वो पकडे ही जाएँगे और उनकी हुक़ूमत भी अफ़ग़ानिस्तान की गुफ़ाओं तक ही सीमित थी|

लेकिन इस नए गुट, आई एस आई एस ने सबके दिल दहला कर रख दिए हैं!

पिछले क़रीब डेढ़ साल में इराक़ और सीरिया जैसे देशों की ज़मीन पर कब्ज़ा कर वहाँ अपना राज चला रहे हैं और हाल ही में हुए पैरिस के हमलों में इन्होने दिखा दिया है कि इनकी पहुँच अब कहाँ तक जा चुकी है!

यही कारण है कि इस लड़ाई में अमरीका, ब्रिटेन के अलावा रूस भी शामिल हो गया है, भले ही अभी इन देशों की लड़ाई अलग-अलग तरीक़ों से हो रही है! बात बस इतनी है कि सब जान चुके हैं कि अगर इस संघठन को रोका न गया, इन्हें बर्बाद न किया गया तो ये पूरे विश्व के लिए एक ख़तरा बन सकते हैं!

इसीलिए जवाबी हमलों में इनके ऊपर बम बरसाए जा रहे हैं लेकिन साथ ही साथ इंटरनेट के ज़रिये इनके ख़िलाफ़ प्रचार भी किया जा रहा है ताक़ि और लोग इनके झूठे प्रचार का शिकार न हों और इनकी आतंकवादी सेना का हिस्सा न बनें! आई एस आई एस की भी स्ट्रेटेजी यही रही है कि इंटरनेट को भी एक हथियार बना अपना प्रचार करना!

इंटरनेट की इस लड़ाई में हैकर्स के एक ग्रुप “एनोनिमस” ने इनके ख़िलाफ़ युद्ध छेड़ दिया था, ख़ास तौर पर पैरिस के हमलों के बाद और आये दिन इनकी वेब साइट्स या ट्विटर एकाउंट पर हमले होते ही रहते हैं ताक़ि इन्हें कमज़ोर बनाया जा सके| लेकिन अब जवाबी हमले में आई एस आई एस ने अमरीकी और फ़्रेंच सेना के 160 आला अफ़सरों की निजी जानकारी पब्लिक में शेयर कर दी है! यानि उनके पूरे नाम, फ़ोन नंबर, घर के पते, ईमेल एड्रेस वगैरह!

ये एक बहुत बड़ा हमला है क्योंकि इस जानकारी का ग़लत इस्तेमाल होना बहुत ही आसान हो गया है अब! न सिर्फ़ वो अफ़सर, बल्कि उनके परिवार भी अब इस ख़तरे से अछूते नहीं रह गए हैं!

इसका नतीजा क्या होगा ये तो आने वाले दिनों में पता चल ही जाएगा लेकिन इतना तय है कि सभी देशों की सरकारें अब आई एस आई एस के ख़िलाफ़ अपनी मुहीम और तेज़ कर देंगी! उम्मीद है कि जीत मानवता की हो, मानव सभ्यता की हो!

इन जंगली राक्षसों के ख़िलाफ़ जीतना ही होगा जिनकी नज़र में इंसानी ज़िन्दगी का कोई मोल नहीं है, जो धर्म का ग़लत इस्तेमाल कर सिर्फ़ पैसे और पॉवर की लड़ाई लड़ रहे हैं!