ENG | HINDI

अगर ये खबर सही है तो फिर सारी दुनिया के लिए एक खुशखबरी है !

बगदादी

दुनिया के सबसे खूंखार और बेरहम आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आई एस आई एस ) के प्रमुख अबु बकर अल-बगदादी के खाने में जहर मिला दिया गया.

अगर ये खबर सही है तो फिर अमेरिका और यूरोप ही नहीं पूरी दुनियाके लिए जहां ये एक खुशखबरी है. इसके साथ हीं आई एस आई एस के लिए बुरी खबर. बुरी खबर इसलिए क्योंकि अमेरिका खुफिया एजेंसी सीआईए के एजेंट अब आईएसआईएस की किचन में दाखिल हो चुके हैं.

सोमवार रात जैसे ही यह खबर आई कि अबु बकर अल-बगदादी और उसके तीन साथियों के खाने में जहर देकर मारने की कोशिश हुई और उनकी हालत गंभीर है. एकाएक अमेरिका, यूरोप और रूस सहित दुनिया की तमाम खुफिया एजेंसियां इसखबर की पुष्टि करने में जुट गई है.

इराक की एक समाचार एजेंसी ने यह दावा किया है कि बगदादी सहित चार आतंकवादी गंभीर रूप से बीमार है उन्हें खाने में जहर देकर मारने की कोशिश हुई  हैं.

वे सीरिया से सटे ईराक के निनेवा प्रांत में किसी अज्ञात जगह परहै जहां उनका ईलाज चल रहा है.

आपको बता दें कि अबु बकर अल-बगदादी पर हमले की यह कोई पहली खबर नहीं है.

इसके पहले भी कई बार हवाई हमलों में उसके घायल होने की खबरें आईं थी. यहां तक कि उसे मृत भी मान लिया गया, लेकिन हर बार वह बच निकला. रमजान के दिनों में भी अरबी न्यूज एजेंसी अल-अकम ने खबर दी थी कि बगदादी हवाई हमले में मारा गया लेकिन कुछ दिन बाद वह सामने आ गया था.

वहीं दूसरी और कुछ खुफिया विशेषज्ञों का अनुमान है कि हो सकता है कि ये खबर अमेरिका खुफिया एजेंसी सीआईए ने जान बूझकर फैलाई हो. ताकि इस बहाने बगदादी की और उसके सहयोगियों की लोकेशन ट्रेस की जा सके. बता दें कि आई एस आई एस और बगदादी के पीछे अमेरिका ही नहीं फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी सहित रूस की खुफिया एजेंसियां भी पड़ी हुई हैं. अमेरिका ने तो उसे पकड़ने या मारने के लिए सूचना देने वाले को 1 करोड़ डॉलर का इनाम देने की घोषणा भी की हुई हैं.

खुफिया विशेषज्ञों का भी मानना है कि अमेरिका और रूस जिस प्रकार बगदादी और उसके संगठन आई एस आई एस के पीछे पड़े हुए हैं उसको देखते हुए संभव हैं कि आई एस आई एस के भीतर के ही किसी आतंकी के जरिए बगदादी केनजदीक पहुंचकर इस मिशन को अंजाम दिया गया हो.

दुनिया का सबसे कुख्यात और धनी जेहादी आतंकी संगठन आई एस आई एस का गठन बगदादी ने किया था. बगदादी अलकायदा आतंकी संगठन के प्रमुख ओसामा बिन लादेन को सहयोगी था. लेकिन उसके मरने के बाद इसने ईराक और सीरिया में इस्लामी राज स्थापित करने के लिए आई एस आई एस नामक संगठन बना लिया.

आज सीरिया और ईराक में मासूम बच्चों और औरतों के साथ जो अत्याचार और उनका कत्लेआम का नंगा नाच हो रहा है उसके पीछे बगदादी और आईएसआईएस ही हैं.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..