ENG | HINDI

इस देश में मुस्लिमों से ज्यादा बढ़ रही है हिंदू की आबादी, जानिए कौन सा है वो देश !

हिंदू की आबादी

हिंदू की आबादी – हाल ही में अमेरिकी रिसर्च सेंटर के द्वारा ये बात कही गई थी की 2075 तक विश्वभर में मुस्लिम की आबादी बढ़कर सबसे अधिक हो जाएगी.

इसके बाद विश्वभर में तहलका सा मच गया. लोगों की हैरानी इस बात से बढ़ गई थी कि अगर ऐसा हुआ तो फिर न जानेंं क्या होगा.

लेकिन हाल ही में आई एक नई रिपोर्ट ने लोगों को थोड़ी चैन की सांस दी. नए रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनियां में कई ऐसे भी देश हैं जहां हिंदू धर्म बहुत हीं तेजी के साथ अपने पांव फैला रहा है और इन्हीं देशों में से एक है आयरलैंड.

इस रिपोर्ट को जानने के बाद निश्चित रूप से हिंदू आबादी को थोड़ी राहत की सांस मिलेगी.

आयरलैंड में बढ़ रही है हिंदू की आबादी

दोस्तों, वैसे तो आयरलैंड ईसाई धर्म को मानने वालों का देश है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आयरलैंड में हिंदू धर्म बहुत हीं तेजी से अपने पांव पसार रहा है, हिंदू की आबादी बढ़ रही है. आयरलैंड में हुई जनगणना के मुताबिक पिछले 5 सालों की बात करें, तो हिंदुओं की आबादी में 34 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. साल 2016 के अप्रैल में हुए जनगणना के आधार पर ये बात कही जा सकती है कि आयरलैंड में हिंदू की आबादी काफी तेजी से बढ़ रही है.

जबकि मुस्लिम आबादी की बात की जाए तो मुस्लिम आबादी में 29 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.

हिंदू की आबादी

आयरलैंड में हिंदू की आबादी – मुस्लिमों की संख्या हिंदुओं से 6 गुना अधिक

जनगणना के आधार पर आयरलैंड की कुल आबादी में 3.8 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है.

मुख्य रूप से ईसाई धर्म को पालन करने वाले लोगों के देश आयरलैंड की कुल जनसंख्या 4.76 मिलियन है. इनमें से 3.73 मिलियन जनसंख्या रोमन कैथलिक की है. आंकड़ों को देखने के बाद ये पता चलता है कि आयरलैंड में हिंदुओं की जनसंख्या 2011 में कुल 10,000 थी जबकि अप्रैल 2016 में बढ़कर 14,000 पहुंच गई. जबकि मुस्लिम आबादी की बात करें तो आयरलैंड में मुस्लिम आबादी हिंदू आबादी से 6 गुना अधिक है.

हिंदू की आबादी

2050 तक भारत में 30 करोड़ मुस्लिम होंगे

इसी साल अप्रैल में आई प्यू की रिपोर्ट की मानें तो इसमें साफ तौर पर इस बात का जिक्र किया हुआ है कि साल 2055 तक पूरे विश्व में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी भारत में होगी. साल 2050 में भारत में मुस्लिम आबादी 30 करोड़ तक पहुंच जाएगी. उसी रिपोर्ट के अनुसार ये भी बताया गया है कि 2055 से 2060 के दौरान हिंदुओं के जन्म दर में तेजी के साथ कमी आएगी. 2010 और 2015 की अपेक्षा उन दिनों 3.3 करोड़ हिंदू बच्चे के जन्म में गिरावट आएगी.

दोस्तों शायद आप जानते हों कि एक अमेरिकी रिसर्च है प्यू.

बता दें कि पूरे विश्वभर में अनुयायियों की संख्या के लिहाज से ईसाई धर्म सबसे बड़ा धर्म है. जबकि हिंदू धर्म तीसरे स्थान पर आता है. इस्लाम धर्म का स्थान दूसरा है. हिंदू धर्मावलंबियों की बात करें तो हिंदू की 87 फीसदी आबादी भारत, नेपाल और मॉरीशस में है. जबकी इसाई धर्म की बात करें तो दुनियांं के 157 ईसाई बहुल देशों में 87 फ़ीसदी ईसाई रहते हैं.

विश्व स्तर पर अगर पूरी जनसंख्या में औसत आयु के लोगों की बात की जाए, तो इनमे हिंदुओं में 26 साल जबकि मुसलमानों में 23 साल है. विश्वभर में पूरी जनसंख्या की बात अगर की जाए तो मध्य आयु 28 साल की है. अध्ययन में बताया गया है कि विश्वभर की मुस्लिम जनसंख्या के 11% भारत में रहते हैं. इंडोनेशिया के बाद मुस्लिम जनसंख्या वाला सबसे बड़ा देश भारत है.