ENG | HINDI

IRCTC ने बदल लिया अंदाज़ अब आपको पहले ही बता देगा की वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा की नहीं

IRCTC

IRCTC ने बदल लिया अंदाज़ अब आपको पहले ही बता देगा की वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा की नहीं

भारतीय रेलवे आजकल तरक्की पर है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हर दिन कुछ न कुछ नया हो रहा है. जब से मोदी सरकार आयी है तब से रेलवे में कई अच्छे काम हो रहे हैं. पहले से ज्यादा ट्रेन चलाई जा रही है और उसके अलावा और भी बहुत कुछ सुविधा हो रही है.

IRCTC में पहले कुछ सुविधाएं नहीं थीं जो अब हैं. पहले जब भी आप टिकट बुक करते थे तो उसमें आपको वेटिंग लिखा हुआ आता था लेकिन अब आपको कुछ ऐसी ट्रेन की लिस्ट भी सामने आ जाती है जो आपके रूट पर जाती हैं और उसमें टिकट होता है.

उदाहरण के लिए अगर आपने मुंबई से बनारस जाने की किसी ट्रेन का टिकट देखा और आपको उस ट्रेन में सीट नहीं मिल रही है तो आपको IRCTC एक ऐसा विकल्प देता है जिसमें आपको मुंबई से बनारस उसी दिन और उसी समय जाने वाली कई और ट्रेन दिख जाएंगी. ऐसे में आप उन ट्रेन में अपनी टिकट कन्फर्म करा सकते हैं.

IRCTC

इस तरह की तमाम सुविधाएं इंडियन रेलवे अपने पैसंजर को दे रही है. इसके अलावा भी अब आपको ये भी पता चल जाएगा कि आपकी वेटिंग वाली टिकट कन्फर्म होगी की नहीं. पहले ये पता नहीं चल पाता था. ये सुविधा अब आ गई है.

IRCTC की नई वेबसाइट लाइव हो चुकी है. इससे यात्रियों को अपनी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी मिल सकेगी. यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित नए एल्गोरिद्म पर आधारित होगा. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘प्रतीक्षा सूची के बारे में अनुमान जताने वाले नए फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि प्रतीक्षा सूची वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है. हम पहली बार अपने पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेंगे. यह सच में बहुत ही बढ़िया बात है.

इस नई वेबसाइट के ज़रिये आपको ये पता चल जाता है कि आपके टिकट के कन्फर्म होने के कितने चांस हैं. इससे आप उस टिकट को बुक कर सकते हैं. ऐसा होता भी है. वैसे यात्रियों को हर दिन कुछ नया देने का वादा करने वाले रेल मंत्री पीयूष गोयल को ही ये श्री जाता है. वही इस तरह के नए नए फीचर्स लाकर यात्रियों को सम्मोहित कर रहे हैं. अब अगर आपको भी कहीं जाना है और टिकट कन्फर्म नहीं मिल रही है तो तुरंत किसी एजेंट को फोन लगाने से बेहतर है कि आप ये चेक कर लें कि ये टिकट आपको कितने परसेंट कन्फर्म होने की श्योरिटी दे रहा है.

ऐसे में आपको कन्फर्म टिकट वो भी सेम दाम में मिल जाएगी. ये तो बहुत ही बढ़िया बात हुई. हर बार जब भी किसी को कहीं जाना होता है तो लोग सबसे पहले ट्रेन की टिकट चेक करते हैं और जब वो नहीं मिलता तो वो तुरंत फ्लाइट की टिकट बुक कर लेते हैं.

इस नए तरकीब के ज़रिये आप ये जान सकेंगे कि आपका टिकट कन्फर्म होगा या नहीं. ये तो सच में बहुत ही बढ़िया सुविधा है.