ENG | HINDI

पेट के कीड़ों का सफाया करने के लिए आजमाये ये घरेलू उपाय !

पेट के कीड़ों के लिए

पेट के कीड़ों के लिए – कई बार हमारी जीवनशैली और खान-पान का गलत तरीका कई बीमारियों का कारण बन जाता है. जिनमें से एक है पेट में कीड़ों का पनपना.

जी हां, अशुद्ध भोजन खाने से पेट की आंत में कीड़े पड़ जाते हैं जो वाकई में काफी तकलीफदेह होता है. इन कीड़ों की वजह से पेट में गैस, बदहजमी, पेट में दर्द, बेचैनी और बुखार जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं.

पेट के ये कीड़े करीब 20 प्रकार के होते हैं जो आंतों में घाव तक पैदा कर सकते हैं. ये समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो अशुद्ध और खुला भोजन खाते हैं क्योंकि गंदगी की वजह से ही पेट में कीड़े पड़ते हैं.

हालांकि पेट के कीड़ों के लिए आसान से घरेलू उपचार से निजात पाया जा सकता है.

पेट के कीड़ों के लिए – 

1- अजवाइन

पेट के कीड़ों से निजात पाने के आप अजवाइन की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आधा ग्राम अजवाइन का चूर्ण और उतनी ही मात्रा में गुड मिलाकर उसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर रख लेें और फिर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें, इससे पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं.

2- काला नमक

चुटकी भर काले नमक में आधा ग्राम अजवाइन का चूर्ण मिलाकर, हर रोज रात में गर्म पानी से  सेवन करें. इससे पेट के कीड़ों से राहत मिलती है. बच्चे के अलावा अगर कोई बड़ा व्यक्ति पेट के कीड़ों से परेशान है तो फिर काला नमक और अजवाइन को बराबर मात्रा में लेकर इसका सुबह शाम सेवन करना चाहिए.

3- लहसुन की चटनी

पेट के कीड़ों के साथ आंतों को साफ करने के लिए लहसुन का यह नुस्खा बेहद कारगर माना जाता है. चाहे बच्चे के पेट में कीड़े हो या किसी बड़े के पेट में, लहसुन की चटनी में सेंधा नमक मिलाकर सुबह-शाम खाने से काफी हद तक आराम मिलता है.

4आम की गुठली

कच्चे आम की गुठली खाने से पेट के कीड़े मल के रास्ते बाहर निकल जाते हैं. इसके लिए कच्चे आम की गुठली के चूर्ण का दही या पानी के साथ सेवन करना चाहिए. नियमित रुप से कुछ दिनों तक इस चूर्ण का सुबह शाम सेवन करने से पेट के कीड़ों से राहत मिल जाएगी.

5- अनार के छिलके

पेट के कीडों से निजात पाने के लिए सबसे पहले अनार के छिलकों को सुखाकर इसका चूर्ण बना लीजिए. अब इस चूर्ण में से एक चम्मच दिन में तीन बार लेना चाहिए. कुछ दिनों तक इस चूर्ण का सेवन करने से पेट के कीड़े जल्दी ही खत्म होने लगते हैं.

6- नीम के पत्‍ते

नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं और कीड़ों की समस्या को दूर करते हैं. पेट के कीड़ों से निजात पाने के लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर सुबह के वक्त पीने से जल्दी फायदा होता है.

7तुलसी के पत्‍ते

तुलसी में औषधिय गुण पाए जाते हैं इसलिए पेट में कीड़े होने पर तुलसी के पत्तों का एक चम्मच रस दिन में दो बार पीने से पेट के कीड़े मरकर मल के साथ बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा तुलसी के पत्तों के सेवन से पेट की आंत साफ होती है और गैस व कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है.

ये है पेट के कीड़ों के लिए उपाय – अगर आप भी पेट के कीड़ों से परेशान हैं और उनसे निजात पाना चाहते हैं तो फिर आपको इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाना चाहिए.