ENG | HINDI

प्यार के लिए इन लोगो ने धर्म की परवाह नहीं की थी!

सितारों का अंतरजातीय विवाह

दुनिया में प्यार एक ऐसा एहसास है जो  रंग-रूप, अमीरी-गरीबी, ऊँच-नीच और जाति-धर्म के भेदभाव को नहीं मानता.

प्यार करने  वाले सिर्फ अपने दिल की सुनते और समझते हैं. इसलिए प्यार में जाने क्या क्या कर जाते हैं.

सितारों का अंतरजातीय विवाह – आज हम आपको ऐसे ही लोगो के बारे में बताएँगे जिन्होंने प्यार में तब अपना धर्म बदला था, जब लोग दुसरे धर्म से शादी या प्यार को गुनाह के रूप में देखते थे.

सुनील दत्त – नर्गिस

सुनील दत्त और नर्गिस की जोड़ी अपने समय की सबसे अच्छी जोड़ी थी . सुनील दत्त हिन्दू थे और नर्गिस मुस्लिम थी. लेकिन जब दोनों में प्यार हुआ तो इन दोनों ने जाति और धर्म की परवाह किये बिना एक दुसरे को अपना जीवन साथी बना लिया.

sunil-nargis

धर्मेन्द्रहेमामालनी

इन दोनों ने तो प्यार में अपना धर्म ही छोड़ दिया. वैसे तो दोनों हिन्दू थे, लेकिन जब दोनों में प्यार हुआ तो शादी करने के लिए इन दोनों ने इस्लाम कुबूल कर लिया क्योकि धर्मन्द्र  पहले से शादीशुदा थे और उनकी पत्नी ने उनको तलाक देने से मना कर दिया. इसलिए धर्मेन्द्र ने  अपना धर्म ही बदल लिया.

dharam-hema

सलीमसुशीला

लेखक सलीम खान जो मुस्लिम है और सुशीला चरक जो हिन्दू  हैं. जब दोनों को प्यार हुआ तो उन्होंने धर्म की परवाह नहीं की और सुशीला से शादी कर मुंबई आ गए. उसके बाद उन्होंने हेलन से भी विवाह किया और आज सब एक साथ सारे धर्म को मानते हुए सुखी जीवन जी रहे हैं.

salim-shusila

शाहरुख़गौरी

सुपर स्टार शाहरुख़ की प्रेम कहानी आज हर कोई जानता है. इनकी प्रेम कहानी की हिरोइन यानी गौरी हिन्दू थी और शाहरुख़ मुस्लिम जब इन दोनों में प्यार हुआ तो इन दोनों ने भी समाज और धर्म की परवाह किये बिना शादी कर ली.

gauri-shahrukh

आज जाति धर्म की लड़ाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि एक इंसान दुसरे इंसान की गलती जानने से पहले उनका धर्म पूछता है ऐसे में इन लोगो का प्यार और साथ सच में  ये सितारों का अंतरजातीय विवाह समाज के लिए एक मिसाल है.

Don't Miss! random posts ..