ENG | HINDI

बुद्धिमान व्यक्ति ही सुलझा सकते हैं ये अजीब पहेली

बुद्धिमान इन्सान

बुद्धिमान इन्सान – देश और दु‍नियाभर में ऐसे कई राज़ और रहस्‍य हैं जिनके बारे में जानकर हैरानी होती है। जब कभी हम कोई रहस्‍यमयी चीज़ देखते हैं तो उसके बारे में ही सोचते रहते हैं। उसी तरह जब किसी फिल्‍म के सीन में कुछ रहस्‍यमयी घटना घटती है तो हम उसका अनुमान लगाने लगते हैं। अगर सही अनुमान लग जाए तो खुशी होती है।

आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्‍यमयी सीन की तस्‍वीर दिखाने जा रहे हैं जिसे सुलझाना किसी आम इंसान के बस की बात नहीं है।

आपको बता दें कि इस रहस्‍य को तो बस कोई बुद्धिमान इन्सान ही सुलझा सकता है। अगर आपने इस गुत्‍थी को सुलझा लिया तो इसका मतलब है कि आपकी गिनती बुद्धिमान इन्सान में होती है।

तस्‍वीर को देखिए

बुद्धिमान इन्सान

अब इस तस्‍वीर को ज़रा गौर से देखिए। इसमें ये अनुमान लगाना मुश्किल है कि इस इंसान ने आत्‍महत्‍या की है या फिर इसे किसी ने जान से मारा है। इस बात का अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आप कोशिश करके तो देख ही सकते हैं।

क्‍या है रहस्‍य का जवाब

तस्‍वीर को गौर से देखें तो पता चलता है कि इस कमरे में सब सामान बिखरा हुआ पड़ा है और जैसा कि आप बिस्‍तर पर पड़े लाल रंग के कपड़े देख रहे हैं उनसे ऐसा लगता है जैसे पहले इस कपड़े से गला दबाया गया हो और उसके बाद अलमारी के बगल में रखी बैसाखी से पता चलता है कि आदमी बिना बैसाखी के चल ही नहीं सकता तो ऐसे में फांसी कैसे लगाएगा। वहीं बैसाखी आदमी से बहुत दूर भी है जिसका मतलब है कि वो अपनी बैसाखी के बिना इतनी दूर कैसे जाएगा।

वहीं कमरे में टेबल पर दो गिलास रखे हैं जिसका मतलब है कि कमरे में उस आदमी के साथ कोई और भी था। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि फंदे पर लटका आदमी बैसाखी से चलता था और ये बात साफ है कि कोई भी लंगड़ा आदमी खुद फंदे पर नहीं लटक सकता है और वो भी तब जब उसकी बैसाखी उससे बहुत दूर रखी हो। ऐसे में वोबैसाखी को छोड़कर पलंग के पास जाता है और उस पर चढ़कर फंदे पर लटक जाता है। ये बात कुछ हजम नहीं होती है। वहीं अेबल पर दो गिलास रखे हैं जिनसे ये साफ पता चलता है कि उसके साथ मौतसे पहले कोई था।

इससे संभव है कि इस लंगडे आदमी को उसी शख्‍स ने पहले जान से मारा दिया हो और फिर उसे फंदे पर लटका दिया हो ताकि ये सब एक सुसाइड की तरह लगे।

लेकिन ये बात तो कहनी पड़ेगी कि ये सब प्‍लॉटिंग करने वाला शख्‍स बड़ा बेवकूफ था जो इतने सारे सबूत छोड़ गया।

इन सभी बातों पर गौर करने के बाद पता चलता है कि फंदे पर लटके आदमी ने खुदकुशी नहीं की है बल्कि उसका मर्डर किया गया है। इस बार में आपका क्‍या कहना है ? क्‍या आप इस मर्डरमिस्‍ट्री को तस्‍वीर देखने के बाद सुलझा पाए ?

अगर आपने तस्‍वीर देखकर ही इस मर्डरमिस्‍ट्री को सुलझा लिया था तो मेरे दोस्‍त, मानना पड़ेगा कि आप बुद्धिमान इन्सान है – आपसे ज्‍यादा समझदार और कोई नहीं है।

Don't Miss! random posts ..