ENG | HINDI

आज ही अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें ये 5 ऐप जो आपको जल्दी बना सकते हैं अमीर !

पहले लोग पाई-पाई जोड़कर रखते थे ताकि वो अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकें लेकिन आज के इस डिजीटल दौर में पैसे कमाने के साथ ही उसकी बचत करने के तरीकों में काफी बदलाव आ चुका है.

आजकल पैसों से जुड़े तकरीबन सभी प्रकार के लेनदेन स्मार्टफोन और इंटरनेट के जरिए पूरे किए जाते हैं. आज के इस दौर में लोग दिन-रात पैसे कमाने के पीछे पड़े रहते है लेकिन उन्हें अमीर बनने के लिए काफी लंबा सफर तय करना पड़ता है.

हालांकि आज के दौर में अपने भीतर कुछ अच्छी आदतों को विकसित करके जल्दी अमीर बनने की राह को आसान बनाया जा सकता है लेकिन इसके साथ ही हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसे ऐप्स के बारे में, जो आपकी पांच आदतों के हिसाब से आपको जल्दी अमीर बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

1- रेडी फॉर जीरो

रेडी फॉर जीरो ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने से पहले आपको अपने भीतर अपने कर्ज को काबू में रखने की आदत को विकसित करना होगा तभी ये ऐप आपकी मदद कर पाएगा.

अमीर बनने का सबसे पहला उसूल है कि आपका कर्ज हमेशा काबू में रहे और इस काम में यह ऐप आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. यह ऐप आपके लोन, मॉर्गेज और क्रेडिट कार्ड अकाउंट को एक जगह लिंक कर देता है. जिससे आपको पेमेंट करने में आसानी होती है.

2- मिंट

अगर आपके भीतर अपने खर्चों का सही हिसाब किताब रखने की आदत है तो फिर आपके अमीर होने की संभावना ज्यादा है और इसमें आपके काम आ सकता है मिंट ऐप.

यह ऐप आपके क्रेडिट कार्ड और बैंक अकाउंट को ट्रैक करके बताता रहता है कि आपके खर्चों की सीमा अब कितनी बची हुई है. जब समय-समय पर आपको अपने खर्चों की जानकारी मिलती रहती है तो आप अपने पैसों को प्रायोरिटी के हिसाब से खर्च करते हैं. मिंट ऐप आपको रोजाना पैसे कैसे कमाए जाएं इसका भी सुझाव देता है.

3- सोसिडॉट (sociidot)

एक सर्वे के मुताबिक अमीर बनने वाले करीब 62 फीसदी लोग रोजाना अपना गोल सेट करते हैं. ये लोग लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म गोल भी बनाकर रखते हैं और इस काम में ऐसे लोगों की मदद करता है सोसिडॉट ऐप.

यह ऐप स्मॉल एक्शन टर्म से भरा हुआ एक विजुअल रोडमैप बना देता है और यह रोडमैप डॉट्स के फॉर्म में होता है जो आपको समय-समय पर हर एक टास्क की याद दिलाता है.

4- सनराइज

एक सर्वे के मुताबिक दुनिया के करीब 85 फीसदी लोग अमीर बनने के लिए डेली टू डेली की लिस्ट मेंटेन करते हैं जिसमें से करीब 70 फीसदी लोग अपने काम को हर रोज पूरा कर पाते हैं.

अगर आप भी डेली टू डेली लिस्ट मेंटेन करते हैं तो इस काम में सनराइज ऐप आपके काफी मदद कर सकता है. यह ऐप आपको आपके ड्यू डेट,  मीटिंग और दूसरे कई पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों की याद दिलाता है.

5- हेडस्पेस

वो लोग जल्दी अमीर बनते हैं जो किसी भी काम के लिए अपने दिमाग को हमेशा तैयार रखते हैं. अपने दिमाग को हमेशा तरोताजा बनाए रखने के लिए ज्यादातर लोग मेडिटेशन, योगा जैसी फिजिकल एक्सरसाइज करते हैं.

इस काम में हेडस्पेस नाम का ऐप काफी मददगार साबित हो सकता है. यह ऐप दो मिनट से लेकर 60 मिनट तक की मेंटल एक्सरसाइज कराता है.  यह ऐप मेंटल एक्सरसाइज के जरिए स्ट्रेस, फोकस, एनेक्जाइटी और रिलेशनशिप जैसी आदतें विकसित करने में आपकी मदद करता हैै.

गौरतलब है इस लेख में बताए गए इन पांचों ऐप्स को ग्लोबल उपभोक्ताओं के आधार पर तैयार किया गया है. हो सकता है कि इसमें से हर एक ऐप भारतीय उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध ना हो, लेकिन एक सर्वे के अनुसार ये पांच ऐप अमीर बनने में व्यक्ति की मदद कर सकते हैं.

 

 

 

Don't Miss! random posts ..