ENG | HINDI

जेल के कैदियों के स्पर्म चोरी कर रही हैं महिलाएं, वजह है बड़ी इमेाशनल

कैदी का स्‍पर्म

कैदी का स्‍पर्म – इज़रायल की जेलों में बंद हज़ारों फिलिस्तिनियों के परिवार स्‍मगलिंग कर लेकर आए स्‍पर्म की वजह से आबाद हो रहे हैं।

यहां पर स्थित जेल में लगभग 6 से 7 हज़ार कैदी रहते हैं और इन्‍हें अपने परिवार से मिलने के लिए सिर्फ दो हफ्ते में एक बार 45 मिनट का ही समय मिल पाता है और इस बीच भी उनके दरम्‍यान सलाखें होती हैं।

इतने कम समय की मुलाकात के दौरान कैदी अपने पत्नियों को अपने स्‍पर्म फर्टिलाइजेशन के लिए देते हैं ताकि वो अपने परिवार को आगे बढ़ा सकें। यहां कैदियों की मानें तो वो चाहते हैं कि जब वो घर लौटें तो कोई उनका इंतजार कर रहा हो।

कैदी का स्‍पर्म – कैदी कब दे सकते हैं स्‍पर्म

साल 2013 के अप्रैल महीने तक रिलीजियस अथॉरिटीज़ ने आईवीएफ को लेकर साफ तौर पर अपना पक्ष नहीं रखा था।

समय के साथ चीज़ें बदलीं और अब ये प्रोसीजर कुछ खास मौकों पर मंजूर किया गया है। 2013 में फिलिस्‍तीनी सुप्रीम फतवा काउंसिल ने पाबंदियों का पूरा ब्‍यौरा देते हुए कुछ कैदियों के लिए लागू किया। इसमें वो कैदी शामिल थे जो लंबे समय से जेल में बंद हैं या फिर जिनकी जेल जाने से कुछ दिन पहले ही शादी हुई हो। हालांकि, कई मामलों में अब भी चोरी-छिपे इसकी तस्‍करी जारी है।

कैदी का स्‍पर्म ले जाने के लिए पति-पत्‍नी के अलावा उसके परिवार को भी कागजी कार्यवाही से गुज़रना पड़ता है। इसके लिए एक विटनेस की भी जरूरत होती है ताकि सैंपल के सही व्‍यक्‍ति के होने का कंफर्मेशन मिल सके। इस फैसले की वजह से ही आज कई कैदियों के परिवार बस पाए हैं।

गाजा में फर्टिलिटी क्‍लीनिक्‍स की संख्‍या तेजी से बढ़ी है और यहां पर कैदियो की पत्‍नियों के लिए ट्रीटमेंट के फ्री ऑफर भी उपलब्‍ध हैं। नैबलस की रजान फर्टिलिटी क्‍लीनिक और गाजा में अल बस्‍मा फर्टिलिटी क्‍लीनिक ने कई स्‍मगल किए हुए स्‍पर्म स्‍टोर किए हैं। पिछले चार सालों में आईवीएफ तकनीक के ज़रिए कैदियों की पत्नियों से करीब 40 बच्‍चे पैदा हुए हैं।

फिलिस्‍तीन में एक महिला के तो आईवीएफ तकनीक से जुड़वा बच्‍चे हुए हैं।

अब हम आपको बताते हैं कि शुक्राणुओं की कमी हो जाना आजकल के मर्दों में एक आम बात हो गई है।

शुक्राणुओं की संख्या कम ना हो इसके लिए आपको भूलकर भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए

पहली गलती ये है कि अवैध और नशीले ड्रग्स के सेवन की वजह से पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्या में कमी हो जाती है इसलिए भूलकर भी कभी कोकिन गांजा जैसे नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

दूसरी गलती ये है कि शराब पीने से हमारे शरीर में बनने वाले टेस्टेस्‍टेरॉन हार्मोंस में कमी हो जाती है जिसकी वजह से हमारे अंडकोश में शुक्राणु कम बनते हैं जो हमे धीरे धीरे नपुंसकता की ओर ले जाता है।

तीसरी गलती ये कि सिगरेट और बीढी का लगातार सेवन करते रहने से शुक्राणु बनना कम हो जाते हैं। जिसका सीधा असर हमारे निजी संबंधों और संतान उतपन्‍न करने की क्षमता पर पड़ता है।

चौथी गलती, लम्बे समय तक अगर साइकिल बहुत ज्‍यादा चलाते हैं तो आपके अंडकोश की नसें दब जाती हैं। जिसकी वजह से शुक्राणुओं का उत्‍पादन बहुत ही अधिक प्रभावित होता है, यहां तक कि आप हमेशा के लिए बच्चे पैदा करने की क्षमता भी खो सकते हैं। इसलिए इस गलती को लम्बे समय तक ना करें।

Article Tags:
· · · · · ·
Article Categories:
समाचार