ENG | HINDI

नए प्रकार का बायोडाटा

Infographic Resume

जॉब इंटरव्यू के लिए सबसे अनिवार्य चीज़ होती है ‘रिज्यूम’ जिसे हम बायोडाटा भी कहते हैं. जब एक कंपनी यह जानकारी देती है की उसके पास जॉब रिक्ति (vacancy) हैं तो वहां काफी सारे लोग आवेदन करते हैं. अब जब एक कंपनी के पास बहुत से आवेदन आते हैं तो वह चुनने की प्रक्रिया शुरू करते हैं. अब एक अनिवार्य प्रश्न उठता है की ऐसे कौन सी खूबी हमारे बायोडाटा में है जो बाकी बायोडाटा से अलग हो.

यह तो हम जानते ही है की पहला प्रभाव, आखरी प्रभाव होता हैं. तो जब आप जॉब के लिए आवेदन कर रहे हैं तब आपका बायोडाटा आपका प्रथम प्रभाव होता है. बायोडाटा आवेदन करते वक़्त तथा इंटरव्यू के वक़्त ज़रूरी होता है. सोचिये जब आप ही एक इंटरव्यू (साक्षात्कारकर्ता) ले रहे हैं तो आप बायोडाटा के ढेर में से किसे ज्यादा पसंद करेंगे? वो जो भीड़ में खो जाये या वह जो भीड़ में भी उभर के आये?

अब हम जानेंगे की बायोडाटा को हम सबसे हटके, अलग और रचनात्मक कैसे बनाएँगे? कहते है कि एक तस्वीर लाखों शब्दों को बयाँ करती हैं. आज के युग में मुकाबला कठिन है तब हमें ज़रूरत होगी, एक इन्फोग्रफिक बायोडाटा की. इन्फोग्रफिक बायोडाटा ग्राफ्स, आरेख (डायग्राम) का उपयोग करता है जिससे की आपकी सारी खूबी संक्षेप और प्रभावदायक रूप से प्रगट हो.

इसमें आप अपनी सारी खूबियों का सारांश ग्राफ के माध्यम से देंगे.

आइये जानते हैं कैसे बना सकते हैं इन्फोग्रफिक्स बायोडाटा ?

je-visually-infographic

  • दृश्यों का प्रयोग करे: बार ग्राफ, पाई डायग्राम, आदि के ज़रिये मुश्किल से मुश्किल चीज़ बड़ी सहलता और रचनात्मक भाव से दर्शाया जा सकती हैं.
  • रंगों का उपयोग: दुनियां रंगों से सजी

कब उपयोग संभाल के करना चाहिए?

जब आप एक पारंपरिक रूप से काम करने वाली कंपनी में आवेदन करेंगे और इंटरव्यू के लिए जायेंगे तो वे यह उम्मीद करेंगे की आप एक पारंपरिक रूप का बायोडाटा उनके समक्ष रखे. शायद जब आप एक नए किस्म की शुरूआत करें तो उनको रास न आएगी. ऐसी परिस्थिति में आप एक पारंपरिक बायोडाटा और साथ में इन्फोग्राफिक्स दोनों का उपयोग कर सकते हैं

कब उपयोग करना चाहिए?

जब आप एक स्टार्ट-अप में आवेदन कर रहे हो या ऐसी कोई इंडस्ट्री में जहाँ क्रिएटिव होना सबसे अनिवार्य होता हैं. हर कंपनी आवेदनकर्ता का अनुभव, उसका कौशल, उसका सामर्थ्य और कंपनी को उससे क्या फायदा होगा वह जानना चाहते हैं. आप इन्हीं चीजों को ‘इन्फोग्रफिक्स’ के ज़रिये ज्यादा बेहेतरीन रूप से दर्शा सकते हैं.

अंत में याद रखिये कि रिज्यूम ही सब कुछ होता है. आपकी पहचान आपका रिज्यूम है,जरा संभाल कर, बड़ी सावधानी से इसको बनाए और प्रयोग करें.

Don't Miss! random posts ..