ENG | HINDI

ये है दुनिया का सबसे आलसी देश !

सबसे आलसी देश

सबसे आलसी देश – आलसपन किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं होता. न तो सेहत के लिए और न ही सफलता के लिए, मगर फिर भी कुछ लोग आलसी ही बने रहना चाहते हैं, अपने शरीर को हिलाने की जहमत नहीं उठाते.

वैसे किसी एक इंसान की क्या बात है यहां तो पूरा का पूरा देश ही आलसी है. अरे नहीं हम भारत की बात नहीं कर रहें, माना कि हमारे यहां भी आलसी लोगों की भरमार है, मगर फिलहाल हमें यह खिताब नहीं मिला है. दुनिया के सबसे आलसी देश को खोज निकाला है अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च ने.

रिसर्चर्स ने दुनिया का सबसे आलसी देश ढूंढ लिया है. चलिए आपको बताते हैं कि कौन सा है वह देश तो आलसपन में अव्वल है.

सबसे आलसी देश

एक स्टडी के अनुसार हांगकांग जहां विश्व का सबसे एक्टिव देश है वहीं इंडोनेशिया है दुनिया का सबसे आलसी देश.

हांगकांग के लोग जहां हर रोज औसतन 6880 कदम चलते हैं वहीं इंडोनेशिया के लोग महज 3513 कदम ही चलते हैं. शोधकर्ताओं ने 111 देशों में मौजूद 7.17 लाख मोबाइल फोन्स को ट्रैक करते हुए लोगों के चलने-फिरने का डेटा एकत्रित कर यह स्टडी की है. इसके अनुसार दूसरे देशों के मुकाबले ब्रिटेन के लोग जहां काफी एक्टिव नजर आए. यहां लोग रोजाना औसतन 5444 कदम चलते हैं जो की 5 किमी के बराबर है.

सबसे आलसी देश

टीम ने इसके माध्यम से मोटापे से निपटने के लिए भी मदद उपलब्ध करवाई है क्योंकि इस डेटा से यह पता लगता है कि जिन देशों में लोग ज्यादा चलते हैं वहां मोटापे में कमी दिखी. वैज्ञानिकों ने लोगों के स्मार्टफोन्स की मदद से 68 मिलियन दिनों जितना डेटा प्राप्त किया और पाया कि लोग औसतन 4961 कदम चलते हैं. हालांकि मोटापे और लोगों द्वारा चले जाने वाले कदमों में कोई ठोस लिंक नहीं मिला.

अगर भारत की बात करें तो डेटा में भारत वाले ज्यादा एक्टिव नजर नहीं आए. इसके अनुसार भारतीय 4297 कदम रोज चलते हैं. भारत के मुकाबले चीन और जापान के लोग ज्यादा एक्टिव नजर आए वहीं ब्राजील और अरब देश के लोग भारत के बराबर ही दिखे. तो अब आप समझ गए होगे कि चीन और जापानी लड़कियां इतनी स्लिम व फिट कैसे रहती हैं. फिटनेस के फिजिकली एक्टिव होना बहुत ज़रूरी है और इस मामले में इंडोनेशिया भले ही नंबर वन पर है. मगर लगता है कुछ सालों बाद भारत का भी नंबर आ जाएगा, क्योंकि फिजिकली एक्टिव रहने के मामले में यहां के लोग खासतौर पर महिलाएं बहुत पीछे हैं.

सबसे आलसी देश

एक्सरसाइज़ और वॉकिंग करने वाले लोगों की संख्या गिनती में है आज भी हमारे यहां ज्यादातर लोग भरा हुए शरीर यानी मोटे लोगों को ही अच्छा मानते हैं, मगर वो भूल जाते हैं कि मोटापे से ढेर सारी बीमारियां हो सकती हैं.

खैर अगर आप फिट और स्लिम रहना चाहते हैं, तो आलस छोड़कर सुबह आधा घंटे पहले उठिए और मॉर्निंग वॉक पर जाइए. सुबह की फ्रेश हवा आपका पूरा दिन अच्छा कर देगी.

Don't Miss! random posts ..