ENG | HINDI

इंदिरा गांधी जितनी क्रूर थी उतनी ही लम्बी उनकी लव स्टोरी भी थी ! पति के अलावा इन लोगों से थे रिश्ते

इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते

इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते – इंदिरा गाँधी जितनी क्रूर थीं उतनी ही लम्बी उनकी लव स्टोरी भी थी पति के अलावा इन लोगों से थे रिश्ते

इंदिरा गाँधी का नाम आते है हमारे सामने एक ऐसी महिला का व्यक्तिव्य उभर कर आता है, जो बहुत ही क्रूर मानी जाती हैं. जिसने भारत को नई ऊँचाई तो दी लेकिन साथ ही देश के भीतर कुछ ऐसे काम किए, जिससे देश के भीतर उनके प्रति रोष उत्पन्न हो गया.

इंदिरा गाँधी दुनिया की उन महिलाओं में आती हैं जो बहुत ही क्रूर थीं. लेकिन इस क्रूरता के साथ ही इंदिरा गाँधी की लव लाइफ के किस्से भी बहुत सुनने को मिले. इंदिरा गाँधी के प्यार के किस्से कईयों ने लिखा है. हर किसी ने इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते और उनके प्यार के बारे में लिखा है.

इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते के बारे में चौंकाने वाला खुलासा किसी ऐसे-वैसे इंसान ने नहीं, बल्कि उनके बहुत खास रह चुके एमओ मथाई ने किया है और ये खुलासा उनकी राजनीतिक नहीं, बल्कि सेक्स लाइफ से जुड़ा है. चौंक गए न! एमओ मथाई कभी नेहरू परिवार के बहुत करीबी थे. मथाई ने अपनी किताब ‘Reminiscences of the Nehru Age’ में इंदिरा गांधी के बारे में ऐसा चौंकाने वाला खुलासा किया है जिसे जानकर शायद आप भी नेहरू-गांधी परिवार से नफरत करने लगेंगे.

इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते

जी हाँ, शादी तो इंदिरा गाँधी ने की लेकिन उसके अलावा भी इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते रहे. मथाई ने किताब में लिखा है, ‘उनका इंदिरा गांधी के साथ करीब 12 साल तक अफेयर रहा, ‘उनकी (इंदिरा) क्लियोपेट्रो जैसी नाक थी, पॉलिन बोनापार्ट जैसी आंखें और वीनस जैसे स्‍तन थे.’ किताब के इस हिस्से में उन्होंने यह भी लिखा कि इंदिरा ‘बिस्‍तर में बेहद अच्‍छी थीं’ औरं सेक्‍स में ‘वह फ्रेंच महिलाओं और केरल नायर महिलाओं का मिश्रण थीं.’ किताब में यह भी दावा किया गया है कि वह लेखक (मथाई) से गर्भवती हो गई थीं और गर्भपात कराना पड़ा था.

भले ही इस पर बवाल हुआ लेकिन ये मथाई के अनुसार सच है.

इंदिरा की व्यक्तिगत जिंदगी भाल एही बहुतों तक न पहुंची हो लेकिन उनके प्यार के किस्से हर एक की जुबां पर है. इंदिरा गाँधी को लोग क्रूर मानते रहे हैं, लेकिन अगर आप देखें तो पता चलेगा कि इंदिरा गाँधी ने समय समय पर लोगों से प्यार किया. कई खबरों में यहाँ तक कहा गया कि इंदिरा के रिश्ते विदेशियों से भी रहे हैं. फिरोज से उनका विवाह किसी को समझ में नहीं आया था. उस समय फिरोज और उनके व्यक्तित्व में ज़मीन आसमान का अंतर था.

इंदिरा गाँधी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कुछ इस तरह से जाना जाता है कि आज की लड़कियां और महिलाएं इंदिरा गाँधी बनना चाहती हैं. बेनज़ीर भुट्टो भी जब अपने पिता के साथ भारत दौरे पर आती थीं तो इंदिरा से काफी प्रभावित थीं. इसका ज़िक्र वो अपनी पुस्तक में कर चुकी हैं. इंदिरा एक ऐसी शख्सियत थीं जिसे आज भी लोग याद करते हैं. राजनीति में ऐसी महिला आजतक नहीं आयीं. सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी ऐसी महिला नहीं हुई.

ये थे इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते –  बहरहाल इंदिरा गाँधी भी एक इंसान और महिला थीं, ऐसे में उनके भीतर प्यार होना लाज़मी है. इसे इनकार नहीं किया जा सकता. प्यार और नफरत दोनों ही हर इंसान के भीतर होते हैं.