ENG | HINDI

इस ट्रिक को आजमाकर छुपा सकते हो अपना असली मोबाइल नंबर !

इंडीकॉल

इंडीकॉल – अगर आप चाहते हैं कि आप किसी को कॉल करें लेकिन आपका असली नंबर उस व्यक्ति के मोबाइल पर न दिखाइ दे तो आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद यह ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस ऐप का नाम है इंडीकॉल.

जब आप इस ऐप का इस्तेमाल कर किसी को कॉल करेंगे तो उसके स्क्रीन पर आपका असली नंबर नहीं दिखाई देगा. आपके नंबर की जगह कॉल प्राप्त करने वाले को हर बार एक अलग नंबर दिखाइ देगा.

यह नंबर कुछ भी हो सकता है लेकिन आपके असली नंबर से अलग होगा.

यूं करता है इंडीकॉल काम-

गूगल प्ले स्टोर पर आपको यह ऐप ‘इंडीकॉल-फ्री कॉल्स टू इंडिया’ के नाम से मिलेगा. जैसा कि इस ऐप के नाम से स्पष्ट होता है, इस ऐप का इस्तेमाल कर किया जाने वाला कॉल बिलकुल फ्री होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि यह ऐप कॉल करने के लिए आपके फोन में मौजूद टॉकटाइम के बजाए डाटा का इस्तेमाल करता है. इसलिए इस ऐफ का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास वाई-फाई कनेक्शन या मोबाइल डाटी का होना आवश्यक है. इंटरनेट के जरिए कॉल होने के कारण ही सामने वाले यूजर के मोबाइल स्क्रीन पर नया नंबर दिखाई देता है.

True caller भी नहीं पकड़ पाएगा-

इस ऐप का एक फायदा यह भी है कि इसको ट्रूकॉलर भी नहीं पकड़ सकता. अगर कोई ट्रूकॉलर के जरिए आपकी पहचान जानना चाहेगा तो उसे हर बार अलग स्टेट और शहर दिखाई देगा.

किसके लिए है यह उपयोगी-

यह ऐप उन महिलाओं के लिए उपयोगी हो सकता है जिन्हें अपने काम के सिलसिले में या अन्य कारण से कई अनजान नंबरों पर कॉल करना होता है. कई बार अपने असली नंबर से अनजान नंबर पर कॉल करना महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बन जाता है. कई बार महिलाओं को मनचलों की कॉल आने लगती है. ऐसी स्थिति महिलाओं के लिए दु:स्वप्न हो सकती है.

अन्य लोगों के लिए भी यह ऐप उपयोगी सिद्ध हो सकता है जो कि नहीं चाहते कि किसी को कॉल करने पर उनकी प्राइवेसी खतरे में पड़े.

Article Categories:
विशेष