ENG | HINDI

भारत की यह 6 पर्यटन जगहें जो Sunset देखने के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध हैं

Sunset

हर व्यक्ति का यह सपना होता है कि वह किसी ऐसी जगह घूमने जरुर जाए जहाँ से उसको सनसेट का पूरा मजा ले सके.

प्रेमी के साथ बैठकर एक शांत जगह से सनसेट को देखने का अपना अलग ही मजा होता है. हर कोई ऐसी जगह लगातार खोजता रहता है.

तो आइये आज हम आपको भारत की 6 ऐसी पर्यटन जगहों के बारें में बताते हैं जो लोगों के बीच सिर्फ और सिर्फ Sunset के लिए भी मशहूर हैं-

1. Sunset Point माउन्ट आबू

राजस्थान के माउंट आबू का असली मजा तभी आता है जब शाम थोड़ी लम्बी होती है और पहाड़ की चोटी से सूर्य को देर तक देखा जा सके. अधिक सर्दियों के दिनों में वैसे यहाँ जाना उतना अच्छा नहीं लगता है जितना की गर्मियों के दिनों मे मजा आता ह. आप अगर दिल्ली आसपास रहते हैं और सनसेट के मजे लेना चाहते हैं तो आपके लिए माउन्ट आबू सबसे अच्छी जगह बोली जा सकती है.

2. हेवलॉक बीच अंडमान

आप अगर अंडमान जा रहे हैं और आपने अगर यहाँ का sunset नहीं देखा है तो समझ लेना चाहिए कि आपने अंडमान का सारा मजा ही जैसे छोड़ दिया है. हेवलॉक Beach अंडमान का सनसेट दुनियाभर में मशहूर है.

3. कन्याकुमारी का सनसेट

कन्याकुमारी जो भारत का आखरी हिस्सा बोला जा सकता है यहाँ वैसे बहुत ही कम लोग जाते हैं लेकिन कन्याकुमारी सनसेट के लिए दुनियाभर में फेमस है. आप यदि यहाँ जाते हैं तो आप समुद्र में सूरज के सनसेट को देखकर बहुत खुश हो जायेंगे. यह स्थान वैसे अपने हरे वातावरण के लिए अधिक विख्यात है.

4. सनसेट पॉइंट रण कच्छ

गुजरात अगर आप जाओ तो कच्छ के रण में आप निश्चित रूप से चले जाना. दूर तक आपको यहाँ सफ़ेद जमीन ही देखने को मिलती है लेकिन जब सूर्य के नीचे उतरने का समय आता है तो यही सफ़ेद जमीन जैसे सोना लगने लगती है. यहाँ जाने पर आप यहाँ के सनसेट के दिवाने बन जाओगे.

5. पुष्कर राजस्थान

इसी तरह से आप अगर राजस्थान कभी जाये तो आप पुष्कर भी जरुर चले जायें. जीवन में एक बार हर व्यक्ति को यहाँ जरुर जाना चाहिए. आप यहाँ का sunset जब देखेंगे तो आप समझ जायेंगे कि हम आपको यहाँ क्यों भेज रहे थे.

6. Umiam लेक मेघालय

आपने आसमान को लाल और आसमानी जरुर देखा होगा लेकिन जब आप मेघालय के Umiam लेक पर आयेंगे और खास सनसेट को देखेंगे तो आपको यहाँ अप ऐसा लगेगा कि जैसे प्रकृति ने लाल और आसमानी रंग को मिलाकर एक नये रंग का अविष्कार किया है.

तो इस तरह से भारत की यह 6 जगहें अपने अलग अंदाज के लिए तो मशहुर हैं ही, साथ ही साथ यह जगहें Sunset के लिए भी दुनियाभर में मशहूर हैं.

Article Tags:
·

Don't Miss! random posts ..