ENG | HINDI

यकीनन नहीं जानते होंगे आप अपने देश के ये 6 कानून !

देश के विचित्र कानून – भारत जैसे विशाल देश में जहां कई जाति, धर्म और संप्रदाय के लोग एक साथ रहते हैं वहां सरकार के लिए सभी को खुश करने या सभी की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए कानून बनाना बेहद मुश्किल काम हैं.

इस विशाल देश में लोगों की भावनाओं और अधिकारों की रक्षा करना भी सरकार का काम है. तभी तो 125 करोड़ की आबादी वाले इस देश में लोगों की भावनाओं और अधिकारों की हिफाज़त के लिए हमारे संविधान में कई कानून बने हैं जिन्हें हर किसी को मानना पड़ता है. आम कानूनों के साथ ही हमारे संविधान में कुछ ऐसे अजीब कानून भी हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

चलिए आज हम आपको बताते हैं देश के विचित्र कानून – देश के कुछ ऐसे ही अनोखे कानून के बारे में जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे.

देश के विचित्र कानून –

१ – लड़ाई में चाकू का इस्तेमाल नहीं कर सकते

सुनकर शायद आपको हैरानी हुई होगी, मगर भारतीय संविधान के अनुसार भारत के सैनिक लड़ाई में चाकू का इस्तेमाल नहीं कर सकते. हालांकि नागालैंड में यह कानून लागू नहीं होता. नागालैंड के सैनिकों को लड़ाई में चाकू इस्तेमाल की छूट है.

२ – खुदकुशी का कानून

यकीनन आप इस अनोखे कानून के बारे में भी नहीं जानते होंगे. भारत में खुदकुशी करना लीगल है पर, खुदकुशी की कोशिश करने पर सजा मिलती है. इंडियन पीनल कोड में सुसाइड एटेम्पट करने पर सजा का प्रावधान है. पर अगर वह मर जाये तो उसमें कानून कुछ नहीं कर सकता. अब ज़ाहिर सी बात है जो इंसान मर गया कानून उसका क्या बिगाड़ लेगी.

देश के विचित्र कानून

३ – पोर्न साइट के लिए नहीं है कोई कानून

गवर्नमेंट इंटरनेट से एडल्ट कंटेंट बन करने के लिए कई स्टेप्स उठाती है. लेकिन इसके लिए कोई एक पालिसी इंडिया में मौजूद नहीं है, जिसमें यह लिखा हुआ हो की कौन सी वेबसाइट नहीं दिखानी चाहिए. शायद इसलिए तो लोग धड़ल्ले से पॉर्न साइट्स देखते हैं.

देश के विचित्र कानून

४ – बच्चों की संख्या का कानून

चीन की बढ़ती आबादी को रोकने के लिए वहां की सरकार ने वन चाइल्ड पॉलिसी लागू की थी, मगर भारत में ऐसी पॉलिसी बस एक राज्य केरल में ही है. यहां सिर्फ 2 बच्चे पैदा करने की परमिशन है. यदि कोई कपल तीसरा बच्चा पैदा करता है तो उसे ₹10000 तक का जुर्माना देना पड़ता है. काश! की ये कानून पूरे देश खासतौर पर मुस्लिम बहुल इलाकों में लागू कर दिया जाता तो काफी हद तक बढ़ती आबादी पर अंकुश लगाया जा सकता था.

देश के विचित्र कानून

५ – शराब पीने की एज लिमिट

भारत में वोट डालने की उम्र तो सब जगह 18 साल ही है, मगर शराब पीने की उम्र हर राज्य में अलग-अलग है. वैसे तो शराब पीने की मिनिमम ऐज 18 साल है, लेकिन कुछ राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश, यूपी, सिक्किम, पांडिचेरी और महाराष्ट्र में यह आयु सीमा 25 साल है.

देश के विचित्र कानून

६ – ट्रैफिक इंस्पेक्टर बनने के लिए जरूरी है सफेद दांत

आप सोच रहे होंगे कि इस नौकरी का दांतों से क्या लेना-देना, मगर ये सच है कि इंडियन मोटर व्हीकल एक्ट 1974 के तहत अगर आप आंध्र प्रदेश में ट्रैफिक इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपके दांतों का मोतियों की तरह सफेद होना जरूरी है. इसके बिना आपको यह जॉब नहीं मिल सकती.

देश के विचित्र कानून

ये है देश के विचित्र कानून – ऐसे विचित्र कानून की वजह से भी शायद भारत को विविधताओं वाला देश कहा जाता है.