ENG | HINDI

दिल्ली के पास है मिनी स्विट्ज़रलैंड, क्या आपने देखा?

भारत का स्विटज़रलैंड

दिल्ली की आबोहवा बहुत प्रदूषित है और आप में से शायद ही कोई छुट्टियां मनाने दिल्ली जाना चाहेगा, लेकिन हम आपको बता दें कि दिल्ली से थोड़ी दूर पर ही भारत का स्विटज़रलैंड बसता है.

इस जगह को मिनी स्विट्ज़रलैंड भी कहा जाता है और छुट्टियां बिताने के लिए आपको इससे सुंदर जगह नहीं मिलेगी.

हम जिस जगह की बाद कर रहे हैं वो कश्मीर नहीं है, बल्कि उत्तराखंड के चमोली में स्थित औली है जिसे भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से कहा जाता है.

यहां कि वादियां और पहाड़ देखकर आपको यह महसूस होगा कि आप सच में स्विट्जरलैंड की सैर कर रहे हैं. हर साल कुदरत के इस नायाब उपहार को निहारने के लिए आने वाले लोगों की भीड़ में कभी कोई कमी नहीं रहती बल्कि यह बढ़ती ही रहती है.

भारत का स्विटज़रलैंड औली सिर्फ ठंड के मौसम में ही नहीं, बल्कि पूरे साल सुंदर दिखता है. इसलिए तो 12 महीने सैलानी यहां आते रहते हैं.

बर्फ की सफेद चादर ओढ़े पहाड़ों पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त का नजारा, यहां देखने लायक होता है. औली हर समय अपने एक अलग रंग में खूबसूरती बिखेरता नजर आता है. भारत का स्विटज़रलैंड औली उत्तराखंड का स्वर्ग भी कहा जाता है. पूरी दुनिया इसे बेहतरीन स्की रिजॉर्ट के रूप में जानती है. कुदरत की खूबसूरती को करीब से महसूस करने वालों के लिए औली से खूबसूरत जगह और कोई नहीं होगी.

भारत का स्विटज़रलैंड औली ही एकमात्र जगह है जिसे एफआइएस ने स्कीइंग रेस के लिए अधिकृत किया हुआ है.

यहां स्कीइंग के लिए 1300 मीटर लंबा स्की ट्रैक है, जो फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग के मानकों को पूरा करता है. औली के ठीक सामने का पहाड़ बर्फ से ढकने पर लेटी हुई किसी लड़की की तरह दिखता है इसलिए इसे स्लीपिंग ब्यूटी कहा जाता है.

आपको बता दें कि दुनिया की सबसे ऊंची आर्टिफिशियल झील भी औली में है. 25 हजार किलोलीटर की क्षमता वाली इस झील को 2010 में बनाया गया. बर्फबारी न होने पर इसी झील से पानी लेकर औली में आर्टिफिशियल बर्फ बनाई जाती है.


ये है भारत का स्विटज़रलैंड – अगर अगली बार छुट्टियों में कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो कुदरत के नायाब तोहफे औली की सैर कर लीजिए आपकी सारी थकान और तनाव छूमंतर हो जाएगा.

Don't Miss! random posts ..