ENG | HINDI

ये है भारत की सबसे रोमांटिक 10 जगहें !

भारत की रोमांटिक जगहें – हर कोई अपनी लाइफ में चाहता है कि वह अपने पार्टनर के साथ किसी ऐसी रोमांटिक जगह पर घूमने जाए जो उसे हमेशा याद रहे.

लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने ही देश की जानकारी कम है और वे घूमने जाते वक्त ये तय ही नही कर पाते है कि कहां घूमने जाए कहां नही.

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ भारत की किसी रोमांटिक जगह पर घूमने जाना चाहते है, तो हम आपके लिए लेकर आये है भारत की रोमांटिक जगहें –

ये है भारत की रोमांटिक जगहें –

1. मनाली-

मनाली भारत में हनीमून के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. यहाँ की हरियाली, फूलों के बगीचे और पहाड़ों को छूते बदल किसी का भी मन मोह लेते है. यहाँ की खूबसूरती नवविवाहितों और कपल्स के लिए कभी ना भुलाने वाला अनुभव है. इसलिए आप अपने पार्टनर के साथ एक बार मनाली जरुर आये.

भारत की रोमांटिक जगहें

2. ऊटी-

अगर आप खुबसूरत, शांत और प्रदुषण रहित हिल स्टेशन पर घूमना चाहते है तो ऊटी में आपका स्वागत है. यहाँ पर स्थित नीलगिरी की खुबसूरत पहाड़ियां, चारों ओर फैली हरियाली ऊटी को एक रोमांटिक जगह बनाती है. यहाँ पर कई झीले, वन्यजीव और झरने लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है.

भारत की रोमांटिक जगहें

3. शिमला-

शिमला बेहद खुबसूरत और हॉट हनीमून डेस्टिनेशन है. पहाड़ी ढलानों पर बने मकान, खुबसूरत खेत, देवदार, चीड और माजू के जंगलों से घीरा शिमला बहुत ही आकर्षक और रोमांच पैदा करने वाला स्थान है. ये उन लोगों के लिए सबसे बेहतर डेस्टिनेशन है जो बेहद कम समय में कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हो.

4. केरल-

अगर आप ऊँचे-ऊँचे पहाड़, समुदी किनारा, नारियल और खजूर के पेड़ देखना चाहते है तो केरल आपके लिए सबसे बेस्ट जगह है. केरल को प्रकृति ने बड़ी खूबसूरती से नवाज़ा है. यहाँ की नाव की सवारी के बीच नारियल और खजूर के पेड़ के बीचों से गुजरना अपने आप में एक खुबसूरत माहौल पैदा करता है. केरल की खूबसूरती के साथ यहाँ की संस्कृति भी आपका मन मोह लेगी. अपनी लाइफ में एक बार केरल की यात्रा जरुर करें ये आपके लिए कभी ना भुलाने वाला अनुभव रहेगा.

भारत की रोमांटिक जगहें

5. गोवा-

गोवा भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है, यहाँ पर घूमना अपने आप ही एक अलग एहसास पैदा करने वाला है. गोवा के खुबसूरत और शानदार समुद्री तटों की लिस्ट काफी लंबी है. गोवा में बिकिनी, बेब्स और बीचेस के अलावा नाच-गाना और खूब सारी मस्ती भी है. आप गोवा जाकर एक अलग ही दुनिया का अनुभव कर सकते है और अपने रोमांस को चरम पर पहुंचा सकते है.

भारत की रोमांटिक जगहें

6. माउन्ट आबू-

राजस्थान में स्थित माउन्ट आबू एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है. माउन्ट आबू को राजस्थान का स्वर्ग कहा जाता है. नीलगिरी की पहाड़ी पर बसे माउन्ट आबू की ख़ूबसूरती और यहाँ की झीले वातावरण में एक अलग ही रोमांच पैदा करती है. कपल्स के लिए माउन्ट आबू बेहतरीन और रोमांटिक जगहों में से एक है.

भारत की रोमांटिक जगहें

7. दार्जिलिंग-

दार्जिलिंग हमेशा से ही रोमांटिक डेस्टिनेशन में से एक रहा है. दार्जिलिंग को ‘क्वीन ऑफ़ हिल्स’ भी कहा जाता है. यहाँ पर दूर-दूर तक फैले चाय के बागान देखकर ऐसा लगता है जैसे हरियाली की चादर बिछी हो. दार्जिलिंग की मशहूर टॉय ट्रेन (जो पहाड़ियों और खुबसूरत वादियों के बीच से होकर गुजरती है) से सैर करना अपने आप में एक अलग ही अनुभव प्रदान करता है.

भारत की रोमांटिक जगहें

8. श्रीनगर-

भारत के सबसे खुबसूरत शहरों में से एक है श्रीनगर, जो कश्मीर घाटी में बसा है. श्रीनगर की खूबसूरती को देखने हर साल लाखों लोग देश-विदेश से यहाँ आते है. करीब 1700 मीटर की उंचाई पर बसा ये शहर झीलों और हाउसबोट के लिए दुनिया भर में फेमस है. यहाँ की डल झील सबसे बड़ा आकर्षण है.

9. अंडमान निकोबार-

चारों तरफ पानी से घीरा अंडमान और निकोबार द्वीप बहुत ही खूबसूरत आइलैंड है. यह बंगाल की खाड़ी में स्थित है और यहाँ 300 से ज्यादा द्वीप और टापू है जो इस जगह को और भी खुबसूरत और रोमांटिक बनाते है. अगर आपको समुद्र और पानी से ख़ास लगाव है तो एक बार जरुर इस आइलैंड की सैर करना चाहिए.

10. डलहौजी-

वैसे तो पूरा हिमाचल ही घूमने लायक जगह है लेकिन डलहौजी इन सब में बेहद ख़ास है. पहाड़ों पर बसा हुआ ये हिल स्टेशन खुबसूरत और शानदार हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है. यहाँ पर आपको ब्रिटिश आर्किटेक्चर की कई झलकियाँ देखने को मिल जायेगी.

भारत की रोमांटिक जगहें

ये है भारत की रोमांटिक जगहें, अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो इन जगहों में से किसी एक जगह जाइए.