जीवन शैली

भारत में चलन में हैं इतने प्रकार की साड़ियां, देखे तस्वीरें और जाने इनकी खासियत

भारत की साड़ियाँ – यूं तो महिलाएं आज के वक्त में पारम्परिक और आधुनिक सभी तरह के कपड़े पहन रही है लेकिन फिर भी काफी लोग ऐसा मानते हैं कि साड़ी में महिलाओं की खूबसूरती जिस तरह निखर कर आती है वो किसी और परिधान में नहीं आती, वैसे अगर देखा जाए तो ये बात ग़लत भी नहीं है।

पुराने ज़माने की महिलाएं ही नहीं, बल्कि आज के दौर की लड़कियां भी इस बात को मानती हैं और किसी भी खास समारोह में साड़ी को ही तवज्जो देती है।

अगर बात बी टाउन की लीडिंग लेडीज़ की करें तो ये भी साड़ी में बेहद खूबसूरत नज़र आती है। वैसे ये साड़ी भी कईं प्रकार की होती हैं, कभी कांजीवरम बनकर किसी महिला की खूबसूरती निखारती है तो कभी सिल्क बनकर किसी लड़की की सुन्दरता में चार-चांद लगाती है। वैसे बनारसी और बंगाली साड़ी भी अपने आप में फैशन और ट्रेडेशन की परिभाषा है।

आइए आपको बताते है भारत की साड़ियाँ – साड़ी के विभिन्न प्रकारों के बारे में बताते हैं।

भारत की साड़ियाँ –

1- महाराष्ट्र की पैठणी-

हमारे देश में अलग-अलग राज्य में अलग तरह की साड़ियां चलन में हैं जैसे कि महाराष्ट्र में नौ गज लंबी पैठणी साड़ी पहनी जाती है। ये एक बेहद ही खास तरह की साड़ी होती है जिस पर अजन्ता की गुफा में हुई चित्रकारी से प्रेरणा लेकर डिजाइन किया जाता है। इसे पहनने का भी ख़ास तरीका होता है।

2- मध्य प्रदेश की माहेश्वरी साड़ी-

मध्य प्रदेश में प्रचलित ये साड़ी पहले सूती हुआ करती थी लेकिन अब ये रेशम की भी बनाई जाने लगी है। महान शासक देवी अहिल्याबाई ने कईं सौ साल पहले गुजरात से लाए कईं बुनकरों को यहां बसाकर उनसे ये साड़िया बनवाई थी।

3- दक्षिण की कांजीवरम साड़ी-

ये साड़ी रॉयल लुक के लिए बेस्ट मानी जाती है। ये साड़ी बाकी साड़ियों की तुलना में ज्यादा भारी होती है और मंहगी भी होती है। इस साड़ी की सबसे ख़ास बात ये है कि इसका पल्लू अलग से बनाकर बाद में इसमें जोड़ा जाता है। ये ब्राइट कलर्स में बनाई जाती है। दरअसल कांजीवरम, तमिलनाडु के एक गांव का नाम है जहां इस सिल्क को बनाया जाता है।

4- उत्तर प्रदेश की बनारसी साड़ी-

ये साड़ी किसी भी महिला की खूबसूरती को कईं गुना बढ़ा देती है। इसकी खास बात ये है कि ये साड़ी हमेशा चलन में रहती है और कभी आउट ऑफ फैशन नहीं होती। ज़री के खूबसूरत डिजाइन से सजी ये साड़ी, किसी भी महिला को एक बार तो ट्राई करना बनता ही है।

5- राजघराने की चंदेरी साड़ी-

हथकरघे पर बनी चंदेरी साड़ी की तो बात ही निराली है। ये साड़ी एक वक्त पर राजघरानों की पहचान समझी जाती थी लेकिन आज आम लोग भी इसे पहन रहे हैं। इस एक साड़ी को बनने में तकरीबन एक साल का वक्त लगता है।

ये है भारत की साड़ियाँ – अगर आप लड़की है तो इनमें से कोई ना कोई साड़ी तो ज़रूर आपकी फेवरेट होगी, अगर आपके पास इनमें से कोई साड़ी नहीं है तो अपनी मम्मी की अलमारी में से तो आपने ज़रूर इसे ट्राई किया होगा और उस साड़ी में आपको देखकर सबने यही कहा होगा ”क्या खूब लगती हो, बड़ी सुन्दर दिखती हो”

Deepika Bhatnagar

Share
Published by
Deepika Bhatnagar

Recent Posts

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

2 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

2 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

2 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

2 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

2 years ago

Jawaharlal Nehru के 5 सबसे बड़े Blunders जिन्होंने राष्ट्र को नुकसान पहुंचाया

भारत को आजादी दिलाने में अनेक क्रांतिकारियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया था, पूरे…

2 years ago