ENG | HINDI

क्या आप राष्ट्रीय सम्मान की 5 श्रेणियाँ जानते हैं ?

राष्ट्रीय सम्मान

राष्ट्रीय सम्मान एक श्रेष्ठ गौरव है, जो व्यक्ति विशेष को कार्य में सर्वोत्तम प्रदर्शन के बाद दिए जाते हैं।

देश में राष्ट्रीय सम्मान की 5 श्रेणियां है। जिनमें खेल से लेकर साहित्य व नागरिक सम्मान में व्यक्तियों को पुरस्कृत किया जाता है। इन 5 राष्ट्रीय सम्मान की श्रेणियों में विभिन्न उप-वर्ग हैं, जिनका विस्तार आप आगे पढ़ सकते हैं।

राष्ट्रीय सम्मान की श्रेणियाँ – 

1 – नागरिक सम्मान

नागरिक सम्मान के अंतर्गत भारत रत्न, पद्म भूषण, पद्म विभूषण और पद्म श्री पुरस्कार दिए जाते हैं। लेकिन इन पुरस्कारों को कला, साहित्य व शिक्षा आदि में व्यक्ति विशेष को दिया जाता है।

  • भारत रत्न यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। जो कला, साहित्य, खेल, अर्थशास्त्र, पत्रकारिता से संबंधित क्षेत्र में दिया जाने वाले बहुमूल्य पुरस्कार है। यह 2 जनवरी 1954 को प्रारंभ किया गया था। जिसे भारते के प्रथम राष्ट्रपति श्री राजेन्द्र प्रसाद द्वारा घोषित किया गया था। भारत रत्न के लिए योग्य व्यक्ति का नाम खुद प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति सुझाते हैं। भारत रत्न शुरुआत में मरणोपरांत नहीं दिया जाता था लेकिन बाद में यह मरणोपरांत भी दिया जाने लगा।
  • पद्म भूषण- पद्म भूषण भारत सरकार का तीसरा सर्वोच्च सम्मान है। जो कला, विज्ञान, खेल, सामाजिक कार्य और इंडस्ट्री आदि में दिया जाता है। यदि इन क्षेत्र में किसी ने विशेष उपलब्धि हासिल की हो, तो उसे पद्म भूषण सम्मान दिया जाता है। यह पुरस्कार मरणोपरांत नहीं दिया जाता।
  • पद्म विभूषण– भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला दूसरा सर्वोच्च सम्मान है। जो असैनिक क्षेत्रों के बहुमूल्य योगदान के लिये दिया जाता है। यह सरकारी कर्मचारियों को दिया भी जाता है। यह सम्मान भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है। भारत रत्न के बाद यह दूसरा प्रतिष्ठित सम्मान है।
  • पद्म श्री– भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह चौथा सम्मान है। जो भारतीयों को ही दिया जाता है। यह कला, शिक्षा, उद्योग, साहित्य और सार्वजनिक जीवन में विशिष्ट योगदान के लिए दिया जाता है।

राष्ट्रीय सम्मान

2 – सैन्य सम्मान

सैन्य पुरस्कार, युद्ध के दौरान शांति बनाए रखने में या युद्ध के दौरान विशिष्ठ सेवा प्रदान हेतु दिया जाता है। इसके अंतर्गत वीर चक्र, महावीर चक्र, परमवीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ती चक्र, शौर्य चक्र आदि दिए जाते हैं।

  • परमवीर चक्र– यह सैनिकों को वीरता के लिए दिया जाने वाला बड़ा सम्मान है। जो व्यक्ति दुश्मन के आगे प्राणों की बिना परवाह करें, देशहित के में अग्रसर रहता है। यह सम्मान उस सैनिक को दिया जाता है।
  • महावीर चक्र- यह सैनिक को प्रदान किया जाता है। जो सैन्य सम्मान मे दूसरे स्थान पर है।
  • वीर चक्र- युद्ध के दौरान वीरता के लिए दिया जाने वाला यह तीसरा पुरस्कार है।
  • अशोक चक्र- युद्ध के दौरान जान गंवा देने वाले सिपाही को यह पुरस्कार दिया जाता है।
  • कीर्ति चक्र- जो सैनिक युद्ध में अधिक वीरता दिखाते हुए लड़ता है।
  • शौर्य चक्र- भारत का यह चक्र युद्ध में शांति दिखाते हुए जान की आहूति देने वाले सैनिक को दिया जाता है। यह मरणोपरांत भी दिया जाता है।

राष्ट्रीय सम्मान

3 – नेतृत्व पुरस्कार

यह पुरस्कार, भारत सरकार की ओर से भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर दिया जाने वाला सम्मान है। यह पुरस्कार 1995 में गांधी जी की 125 वें जन्म दिवस पर आरंभ किया गया था। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों या संस्थाओं को प्रदान किया जाता है। जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बदलावों को अहिंसा एवं गांधीवादी तरीकों से सुलझाया हो। यह वार्षिक पुरस्कार है जो प्रत्येक वर्ष अहिंसात्मक व्यक्ति या संस्था को प्रदान किया जाता है।

राष्ट्रीय सम्मान

4 – साहित्य व राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

साहित्य सम्मान हर वर्ष भारतीय भाषाओं की श्रेष्ठ कृतियों को दिया जाता है। साहित्य अकादमी द्वारा यह सम्मान अनुवाद , बाल साहित्य , युवा लेखन में प्रदान किया जाता है।

  • भारतीय ज्ञानपीठ सम्मान- यह सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान है। जो प्रत्येक वर्ष उस विशेष साहित्य प्रिय को दिया जाता है जो 22 भाषाओं में किसी एक भाषा में लिखता हो।
  • साहित्य अकादमी पुरस्कार- यह साहित्य अकादमी का विशेष पुरस्कार है। जो भारतीय लेखकों को उनके गद्य अथवा पद्य विधा में किये कार्यों को देख कर दिया जाता है। यह पुरस्कार मां सरस्वती के नाम पर रखा गया है।
  • नवलेखन सम्मान- यह पुरस्कार, देश के युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने में दिया जाता है।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, फिल्मों के क्षेत्र में प्रदान किया जाता है। यह फीचर फिल्म, गैर फीचर फिल्म और सिनेमा पर श्रेष्ठ लेखन के लिए दिया जाता है।

  • दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड- यह सिनेमा के जनक दादा साहेब फाल्के के नाम पर दिया जाता है। यह भारतीय सिनेमा में जीवन भर के योगदान के लिए दिया जाता है। इसे प्रतिवर्ष सरकार की ओर से अभिनेता, निर्देशक व फिल्म से संबंधित अन्य व्यक्तियों को दिया जाता है। यह डायरेक्टरेट ऑफ फिल्म फेस्टिवल की ओर से दिया जाता है।

राष्ट्रीय सम्मान

5 – राष्ट्रीय खेल पुरस्कार (विशेष पुरस्कार)

इस श्रेणी में राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार शामिल है।

  • राजीव गांधी पुरस्कार- खेलों में दिया जाने वाला यह सर्वोच्च पुरस्कार है। जो किसी भी खेल के लए दिया जाता है। इस सम्मान की स्थापना 1991-1992 में की गयी थी। तब से कई लोगों को राजीव गांधी खेल पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।
  • अर्जुन पुरस्कार- यह भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिया जाता है। यह 1961 में स्थापित हुआ था।
  • द्रोणाचार्य पुरस्कार- यह खिलाड़ियों के गुरु यानी कोच को दिया जाता है। जो गुरु द्रोण का नाम पर रखा गया है। यह 1985 में स्थापित हुआ था।
  • ध्यानचंद पुरस्कार- यह पुरस्कार खेलों में अपना जीवन बीता देने वाले खिलाड़ियों को प्रदान किया जाता है। यह 2002 से शुरु हुआ था। जो कई खिलाड़ियों को दिया जा चुका है ।

राष्ट्रीय सम्मान

राष्ट्रीय सम्मान की इन 5 श्रेणियों के अंतर्गत ही देश में सर्वोच्च सम्मान दिए जाते हैं। जो प्रत्येक वर्ष विशेष व्यक्ति को उसके बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रदान होते हैं।