ENG | HINDI

भारत के इन 10 अत्याधुनिक हथियारों से पड़ोसी देश चीन को लगता है डर !

भारत के अत्याधुनिक हथियार

भारत के अत्याधुनिक हथियार – साल 1962 में हुए भारत-चीन युद्ध में भले ही भारत हार गया था लेकिन बदलते वक्त के साथ-साथ भारतीय सेना और उनके ब्रह्मास्त्र में भी गजब की बढ़ोत्तरी हुई है.

आज इंडियन आर्मी कई अत्याधुनिक और ताकतवर हथियारो से लैस है, जो सरहद पर हमला करनेवाले किसी भी दुश्मन मुल्क को सबक सिखाने की ताकत रखता है.

आज हम आपको इंडियन आर्मी के ऐसे 10 ब्रह्मास्त्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूरी दुनिया को हिलाने की ताकत रखते हैं और जिनसे पड़ोसी देश चीन को डर लगता है.

भारत के अत्याधुनिक हथियार के बारे में

1- ब्रह्मोस मिसाइल

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को गेम फिनिशर भी कहा जाता है. भारत और रुस द्वारा तैयार किए गए ब्रह्मोस को पनडुब्बी, जहाज, एयरक्राफ्ट या जमीन कहीं से भी लॉन्च किया जा सकता है. ऑपरेशन के मामले में यह दुनिया का सबसे तेज क्रूज मिसाइल माना जाता है.

2- एसयू-30एमकेआई-लड़ाकू विमान

एसयू-30एमकेआई अब तक का सबसे शानदार लड़ाकू विमान है जिसे वायुसेना की क्रीम भी कहा जाता है. रूस की मदद से बना ये फाइटर जेट किसी भी मौसम में मार करने की क्षमता रखता है. आपको बता दें कि एयरफोर्स के पास 200 से ज्यादा सुखोई -30 विमान हैं जो 2100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकते हैं.

3- पी81 नेप्चून

पी-81 नेप्चून को भारतीय नौसेना की आंख माना जाता है. भारतीय नौसेना के पास 8 नेप्चून विमान हैं समंदर की हर हलचल पर पैनी नजर रखते हैं और वक्त आने पर किसी भी पनडुब्बी को बर्बाद करने की ताकत भी रखते हैं.

4- बराक-8

एंटी मिसाइल बराक-8 भारतीय सेना के लिए एक रक्षा कवच की तरह है. बराक 8 लंबी दूरी का एंटी एयर और एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम है. जिसे भारत ने इजराइल के साथ मिलकर तैयार किया है.

5- अग्नि-5

अग्नि-5 इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है जिसे किलर मिसाइल भी कहा जाता है. अग्नि-5 की मारक क्षमता 8 हजार किलोमीटर तक है और ये एक हजार किलो तक का परमाणु हथियार ले जाने की भी ताकत रखती है.

6- आइएनएस विक्रमादित्य

आइएनएस विक्रमादित्य को समंदर का राजा कहा जाता है. ये 45 हजार टन से ज्यादा वजन लेकर चलने में सक्षम है. इसकी लंबाई 283.5 मीटर है और 22 डेक हैं. आईएनएस विक्रमादित्य की रफ्तार लगभग 60 किलोमीटर प्रति घंटे है जिस पर 36 एयरक्राफ्ट रखे जा सकते हैं. इन्हीं खूबियों के चलते इसे तैरता हुआ एयरफील्ड और मिनी शहर भी कहा जाता है.

7- आइएनएस चक्र

आइएनएस चक्र को स्टील से बनी शार्क भी कहा जाता है. यह सबसे तेज परमाणु पनडुब्बी है जो पानी के अंदर लंबे समय तक रह सकती है. ये परंपरागत हथियार, चार 533 एमएम और चार 650 एमएम टोरपेडो ट्यूब्स ले जाने में सक्षम है, जो दुश्मन के शिप को उड़ाने में काम आते हैं.

8- आइएनएस विक्रांत

आइएनएस विक्रांत देश में बना पहला ऐसा एयरक्राफ्ट कैरियर है जो एक बार में 30 एयरक्राफ्ट ले जाने में सक्षम है. इसकी लंबाई 262 मीटर, चौड़ाई 60 मीटर और यह 40 हजार मीट्रिक टन वजन ढोने में सक्षम है.

9- अर्जुन मार्क-II टैंक

भारतीय सेना में अर्जुन मार्क-II टैंक को बेहद खतरनाक माना जाता है. इस अत्याधुनिक थर्ड जनरेशन टैंक में कई सुधार किए गए हैं. ये टैंक किसी भी परिस्थिति में शानदार मार कर सकता है. ये पलक झपकते ही अपने शिकार को निशाना बना लेता है.

10- फॉल्कन अवॉक्स

अवॉक्स यानी एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम. फॉल्कन अवॉक्स को दुनिया का सबसे आधुनिक अवॉक्स  माना जाता है. इस ब्रह्मास्त्र के लिए साल 2004 में भारत और इजराइल के बीच समझौता हुआ था. इस रडार पर 360 एइएसए यानी एक्टिव इलेक्ट्रोनिकली स्कैनिंग अरै हैं ये किसी भी दूसरे रडार से दस गुना तेज और पहले अपने दुश्मन की खबर देता है.

ये है भारत के अत्याधुनिक हथियार – इन 10 अत्याधुनिक मिसाइलों के अलावा भारत के पास और भी ताकतवर ब्रह्मास्त्र हैं जो पल भर में दुश्मन के छक्के छुड़ाने की ताकत रखते हैं और यही वजह है कि चीन भी भारत के इन हथियारों की ताकत से घबराता है.