ENG | HINDI

देश की एक ऐसी बिल्डिंग जो है सबसे सेहतमंद

सबसे सेहतमंद बिल्डिंग

सबसे सेहतमंद बिल्डिंग – अभी तक आपने सुना होगा कि इंसान स्वस्थ होते हैं, लेकिन अब ऐसा है कि निर्जीव चीज़ें भी स्वस्थ रहने लगी हैं.

ऐसे समय में जब वातावरण इतना दूषित हो रहा है, तो लोग स्वस्थ नहीं रह पा रहे हैं. लेकिन एक निर्जीव चीज़ कैसे हेल्दी रह रही है. देश में भले ही वातावरण दूषित हुआ है, लेकिन देश की एक ऐसी बिल्डिंग है जो बेहद स्वस्थ है.

इसे उसका खिताब भी मिला है. किस शहर की है वो बिल्डिंग आइये जानते हैं.

ये सबसे सेहतमंद बिल्डिंग कहीं और की नहीं बल्कि देश की राजधानी दिल्ली में.

दिल्ली दुनिया के दूषित शहरों में से एक है, लेकिन यहाँ की ये सबसे सेहतमंद बिल्डिंग है. दिल्ली के नेहरू प्लेस में एक ऐसी बिल्डिंग है जो यहाँ काम करने वालों के लिए खुद ताज़ा हवा बनाती है. इसका नाम पहाडपुर बिजनेस सेंटर है. यह ६ मंजिला है. इस बिल्डिंग के स्वस्थ का कारण कुछ और नहीं बल्कि यहाँ पर लगे पौधे हैं.

यहाँ पर हर एक व्यक्ति के पीछे ४ पौधे लगे गए हैं. यानी एक व्यक्ति को ४ पौधे शुध्द हवा देते हैं. इस बिल्डिंग में १-२ नहीं बल्कि पूरे १२०० पौधे लगाए गए हैं. मीटिंग रूम से लेकर बाथरूम तक हर जगह पौधे लगे हुए हैं.

इस सबसे सेहतमंद बिल्डिंग पहाडपुर बिजनेस सेंटर में पाल्यूशन को नापने का यंत्र भी लगा है. जिससे आप ये मालूम कर सकते हैं कि यहाँ पर कितना प्रदूषण है. बिल्डिंग के लोगों को काम करने के घंटे में भरपूर शुध्द हवा मिलती है. यहाँ के कर्मचारियों की तबियत भी बहुत कम खराब होती है. लोग सुखी और हेल्दी रहते हैं. लोग यहाँ पर छुट्टियाँ कम लेते हैं.

इस पहाडपुर बिजनेस सेंटर बिल्डिंग को गर्मी से बचाने के लिए सफ़ेद रंग से रंगा गया है. यहाँ की खिडकियों पर जूट के पौधे लगाए गए हैं.

२००८ में सरकार की तरफ से इसे दिल्ली की सबसे सेहतमंद बिल्डिंग का टाइटल भी मिल चुका है.

Don't Miss! random posts ..