ENG | HINDI

पानी पर तैरते दुनिया के सबसे मशहूर बाजार

पानी पर तैरते बाजार

पानी पर तैरते बाजार – आप फल-सब्जी कहाँ से लाते हैं? यदि किसी से यह सवाल पूछा जाए तो जवाब मिलेगा कि वो कॉलोनी के बाहर मंडी लगती है। कोई कहेगा कि हमारे यहां तो कॉलोनी में ही सब्जीवाले आ जाते हैं।

आजकल तो रिलायंस फ्रेश जैसे मॉल्स वगैरह में भी सब्जियां मिलने लगी हैं। हालांकि यहां से सब्जी लाना थोड़ा हाई-फाई काम हो जाता है।

अगर महंगा-सस्ता छोड़ दें तो इन जगहों में ज्यादा कोई अंतर नहीं होता है। कही बिल्डिंग के अंदर तो कहीं सड़क किनारे सब्जी बेची जाती है। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसी कुछ जगहें भी हैं, जहां पानी में सब्जी बेची जाती है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा। मगर विभिन्न दशों के कुछ शहरों में फ्लोटिंग मार्केट्स यानि तैरते हुए बाजार बने हुए हैं। जहां समुद्र में नाव पर बैठकर फल-सब्जी आदि बेचे जाते हैं। ये तैरते मार्केट्स पर्यटकों को बहुत ज्यादा आकर्षित करते हैं।

इस संबंध में एक रोचक बात यह है कि इनमें से 3 पानी पर तैरते बाजार तो भारत में ही हैं।

आपको नहीं पता था न? चलिए हम बता देते हैं पानी पर तैरते बाजार के बारे में ।

  1. कोलकाता, पश्चिम बंगाल

पानी पर तैरते बाजार

जनवरी 2018 में ही पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में देश का पहला स्थायी ‘फ्लोटिंग मार्केट’ बना है। इस मार्केट में 100 से ज्यादा बोट्स हैं। जिनमें फल, सब्जी, मछली, फूल, मांस व मुर्गी आदि बेचे जाते हैं।

पानी पर तैरते बाजार

यहां एक बोट से दूसरी बोट तक जाने के लिए लकड़ी का रास्ता बनाया गया है। 10 करोड़ की लागत में बनकर तैयार हुआ यह आकर्षक तैरता बाजार सुबह 6 से रात 9 बजे तक खुला रहता है।

  1. श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर

पानी पर तैरते बाजार

दुनिया के स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर में कोई तैरता बाजार बना हुआ नहीं है। मगर श्रीनगर की मशहूर डल झील में हर सुबह 5-7 बजे नावों में सब्जी बेची जाती है। यह मार्केट लगभग 60 के दशक से चला आ रहा है। इतना कम समय होने के बावजूद मार्केट में पर्यटकों की बहुत भीड़ हो जाती है और इस बाजार का सालाना 35 करोड़ रुपए तक का टर्नओवर है।

  1. कुट्टनाड़ु, केरल

पानी पर तैरते बाजार

केरल में एक बोट पर ‘Floating Triveni Super Store’ नाम से मॉल बना हुआ है। यह बोट मॉल करीब के 50 से ज्यादा गांवों में घूमता है और इस पर अनाज से लेकर टीवी सेट्स तक ख़रीदे जा सकते हैं।

  1. Damnoen Saduak Floating Market, थाईलैंड

पानी पर तैरते बाजार

टूरिस्ट्स की फेवरेट डेस्टिनेशंस में से एक थाईलैंड का तैरता मार्केट दुनियाभर में मशहूर है। बैंकांक से 100 किलोमीटर दूर इस मार्केट को खासतौर पर पर्यटकों के आकर्षण के लिए ही बनाया गया है।

  1. Mekong Delta फ्लोटिंग मार्केट, वियतनाम

पानी पर तैरते बाजार

इस क्षेत्र में Phung Hiep व Cai Be ऐसे दो बड़े तैरते बाजार बहुत मशहूर हैं। जिनमें से Phung Hiep यहां स्थित सबसे बड़ा व व्यस्ततम फ्लोटिंग मार्केट है।

  1. Taling Chan फ्लोटिंग मार्केट, बैंकाक

पानी पर तैरते बाजार

यह एक बहुत खूबसूरत और शानदार फ्लोटिंग मार्केट है। यहां बड़ी संख्या में स्थानीय लोग खरीददारी करने आते हैं। बैंकाक में अन्य फ्लोटिंग मार्केट्स भी हैं, जो टूरिस्ट्स को खासे पसंद आते हैं।

ये है भारत के पानी पर तैरते बाजार यदि आप विदेश जाने का प्लान नहीं कर रहे हैं, तो भी भारत में बने आकर्षक तैरते मार्केट तो देखकर आ ही सकते हैं ।