ENG | HINDI

ये हैं इंडिया की सबसे बड़ी मूर्तियाँ

इंडिया की सबसे बड़ी मूर्तियाँ

इंडिया की सबसे बड़ी मूर्तियाँ – इंडिया को वैसे तो सांप-सपेरों का देश बोलते हैं लेकिन यहां की मूर्तियां भी बाहर के देशों में काफी फेमस है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

खासकर तो यहां के मंदिरों में मिलने वाले भगवान के मूर्ति तो वर्ल्ड फेमस हैं। इन मू्र्तियों की खासियत ये है कि ये दूर से ही नजर आते हैं। जिसके कारण इन्हें देखना का लोगों में अलग ही उत्साह होता है।

इंडिया की सबसे बड़ी मूर्तियाँ

क्यों बनती हैं मूर्तियां यहां इतनी बड़ी

इंडिया की संस्कृति में खासकर धर्म का खास महत्व है और धर्म के जो सर्वे-सर्वा होते हैं मतलब की भगवान-अल्लाह या ऊपरवाला… वो हमेशा ऊंचे होते हैं। इसलिए उन्हें ऊंचा स्थान देने के लिए लोग यहां उनसे जुड़ी हर चीज बड़ी-बड़ी बनवाते हैं। इन्हीं बड़ी-बड़ी चीजों में ऐसी कुछ बड़ी-बड़ी मूर्तियां हैं जो वर्ल्ड फेमस है। तो आज हम बात करने वाले हैं इन बड़ी-बड़ी मूर्तियों की ही जिसकी बातें पूरी दुनिया में गहोती हैं।

महाराष्ट्र में 108 फीट ऊंची मूर्ति

इंडिया की सबसे बड़ी मूर्तियाँ

ऊंची मूर्तियों की शुरुआत हम महाराष्ट्र से करते हैं जहां 108 फीट ऊंची अहिंसा की मूर्ति लगी है।

कर्नाटक में 122 फीट ऊंची मूर्ति

इंडिया की सबसे बड़ी मूर्तियाँ

कर्नाटक में स्थित भगवान शिव की 122 फीट ऊंची मूर्ति हर किसी का ध्यान जरूर अपनी ओर खींचती है। यह कर्नाटक के उत्तर कन्नड जिले के मुरुदेश्वर शहर में बनाया गया है। यह इंडिया का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। यहां हर साल शिव भक्त भगवान के दर्शन करने आते हैं। यह मूर्ति बहुत ही खूबसूरत है जिसके कारण यहां कला के प्रेमी भी दर्शन के लिए आते हैं।

हिमाचल में 123 फीट ऊंची मूर्ति

इंडिया की सबसे बड़ी मूर्तियाँ

इसी तरह से हिमाचल में स्थिन 123 फीट ऊंची पद्मसंभव की मूर्ति है। इस मूर्ति का नाम अपने आप में काफी अलग है और वहां के लोगों के बीच में पद्मसंभव की मूर्ति को लेकर विशेष आस्था है। पद्मसंभव का मतलब होता है कमल से पैदा होने वाला। पद्मसंभव की मूर्ति हिमाचल राज्य के मंडी जिले में रेवालसर झील के पास स्थित है। इस मूर्ति की ऊंचाई भी बहुत ज्यादा है। पद्मसंभव बैद्ध धर्म के भिझु थे जिनका जिनका जन्म आठवीं सदी में हुआ था। वहां उनको गुरू रिन्पोछे के नाम से भी जाना जाता है।

आंध्र प्रदेश में 135 फीट ऊंची मूर्ति

इंडिया की सबसे बड़ी मूर्तियाँ

इसी तरह आंध्रप्रदेश की 135 फीट ऊंची मूर्ति भी काफी फेमस है। इस मूर्ति की खासियत है कि ये दूर से ही दिखती हैं। इसलिए ट्रेन में बैठे राहगीर भी दो किमी दूर से ही इस मूर्ति की झलक पा लेते हैं। यह भगवान हनुमान की मूर्ति है जिसके कारण यहां राम नवमी पर काफी बड़ा उत्सव होते हैं। यह मूर्ति विजयवाड़ा के परिटाला जगह में स्थित है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे ऊंची मूर्तियों में होती है। इस मूर्ति की ऊंचाई करीब 135 फीट है।

ये है इंडिया की सबसे बड़ी मूर्तियाँ – तो अब गर्मी भी आने वाली है और छुट्टियां भी शुरू होने वाली है। ऐसे में अगर कहीं टूर पर जाने का प्लान बना रहे हैं त इन चार मे से कोई एक मूर्ति के दर्शन करने जा सकते हैं।