यात्रा और खान-पान

भारत की ये 20 ख़ूबसूरत जगहों की तसवीरें देखकर आप जरूर वहाँ जाना चाहेंगे !

भारत की ये 20 ख़ूबसूरत जगहों की तसवीरें देखकर आप जरूर वहाँ जाना चाहेंगे !
भारत की खूबसूरत जगहें  – दोस्तों ऐसे तो दुनिया में एक से एक खूबसूरत जगहें हैं.
लेकिन भारत एक ऐसा देश है, जहां हर तरह की खूबसूरती का समावेश है. खासकर प्राकृतिक खूबसूरती की बात करें तो उसका जवाब नहीं.
भारत के हर प्रांत को प्रकृति ने अपनी खूबसूरती का वो अनमोल तोहफा दिया है जिसे देखने दुनियाभर के लोग आते हैं.
आज भारत की खूबसूरत जगहें  हम आपको बता रहे हैं. अगर टाइम मिले तो एक बार इन जगहों को अपनी नजरों से अवश्य देखें.
भारत की खूबसूरत जगहें

1. बेलम गुफा, आंध्र प्रदेश

बेलम गुफाएं आंध्र के कुरनूल से 106 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. भारतीय उपमहाद्वीप की दूसरी सबसे बड़ी प्राकृतिक गुफाएं हैं बेलम गुफाएं. 1854 में एचबी फुटे के द्वारा खोजा गया था. लेकिन दुनियां के सामने 1982 में यूरोपीय गुफा वैज्ञानिकों की एक टीम ने इन्हें मौजूदा स्वरूप में पेश किया था. बेलम गुफाएं एक बड़े से सपाट खेत के नीचे स्थित है जमीन से बेलम गुफा तक जाने के लिए तीन कुआं जैसा छेद बना हुआ है. इन्हीं में से बीच का एक छेद गुफा के प्रवेश द्वार के रूप में उपयोग किया जाता है. और जमीन से लगभग 20 किलोमीटर तक नीचे उतरने के बाद गुफा जमीन के नीचे फैल जाती है. बेलम गुफा की लंबाई 3,229 मीटर है.

भारत की खूबसूरत जगहें

2. डल झील, श्रीनगर, कश्मीर

भारत की खूबसूरत जगहें  – कश्मीर के श्री नगर में स्थित डल झील 3 पहाड़ियों से घिरी हुई जम्मू कश्मीर की दूसरी सबसे बड़ी झील है. इस झील की खासियत है कि इसमें सोतों से पानी तो आता है हीं, साथ हीं कश्मीर घाटी की अनेक झीलें भी आकर डल झील में मिलती हैं. भारत की सबसे खूबसूरत झीलों में डल झील का नाम लिया जाता है. यहां पास हीं स्थित मुगल वाटिका से डल झील की खूबसूरती का अप्रतिम नजारा देखने को मिलता है. जम्मू कश्मीर आने वाले सारे पर्यटक डल झील को देखने जरूर आते हैं. यहां के मुख्य आकर्षण का केंद्र यहां से हाउसबोट या शिकारे है. सैलानी हाउसबोट में रहते हुए झील का आनंद उठाते हैं.

भारत की खूबसूरत जगहें

3. अंडमान आइसलैंड

अंडमान आइलैंड को टाइम मैगजीन के सर्वे में बेस्ट बीच इन एशिया बताया गया था. इस खूबसूरत बीच पर टूरिस्ट सनसेट देखने के लिए पहुंचते हैं. और यहां टूरिस्ट गेम फिशिंग, ट्रैकिंग, एलीफेंट राइड, सन बाथिंग, स्विमिंग, अंडर सी वाक, स्कूबा डाइविंग जैसे एडवेंचर्स का आनंद ले सकते हैं.

4. दार्जिलिंग चाय बागान, पश्चिम बंगाल

भारत की खूबसूरत जगहें  –  चाय के लिए दार्जिलिंग विश्वस्तर पर जाना जाता है. दार्जिलिंग के चाय बगान यहां की प्रमुख फसल है. पहाड़ी ढलानों पर सीढ़ियों वाले खेतों में चाय की खेती देखने में बेहद हीं खूबसूरत और आकर्षक लगती है. दार्जिलिंग में चाय बागान की खूबसूरती के साथ और भी प्राकृतिक पर्वतीय क्षेत्र की मनोरम छठा को देखने सैलानी दूर-दूर से आते हैं. और बिना आह भरे रह नहीं पाते.

भारत की खूबसूरत जगहें

5. होगेनक्कल फॉल्स, कावेरी नदी

होगेनक्कल झरना तमिलनाडु के धरमपूरी जिले में कावेरी नदी पर स्थित है. जो कि बेंगलुरु से 135 किलोमीटर की दूरी पर है. इसकी खासियत है कि ये अपने जल के औषधीय गुणों के कारण काफी प्रसिद्ध है. और यहां की स्पेशल नौका सवारी काफी दिलचस्प है. दक्षिण एशिया और पूरी दुनिया की सबसे प्राचीन चट्टानों में से है यहां पाई जाने वाली कार्बोनाइट चट्टानें.

भारत की खूबसूरत जगहें

6. दूधसागर फॉल्स, कर्नाटक

भारत की खूबसूरत जगहें – भारत का एकमात्र झरना है, जो देश के दो राज्यों गोवा और कर्नाटक की सीमा पर स्थित है. दूधसागर झरना की दूरी पणजी से लगभग 60 किलोमीटर है. मानसून के दौरान पर्यटकों का यहां भारी मात्रा में आगमन होता है. ‘मिल्क ऑफ सी’ के नाम से भी जाना जाता है दुधसागर झरना.

भारत की खूबसूरत जगहें

7. श्री गोंपा मोनेस्ट्री, हिमाचल प्रदेश

श्री गुंपा मठ जो कि हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में काजा से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 13वीं शताब्दी में मठ की स्थापना की गई थी. यह मठ स्पीती क्षेत्र का सबसे बड़ा मठ है.

भारत की खूबसूरत जगहें

8. माथेरान, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र का बेहद हीं खूबसूरत और आकर्षक हिल स्टेशन है माथेरन. मुंबई से लगभग 108 किलोमीटर की दूरी पर है. माथेरन का शाब्दिक अर्थ होता है ‘माता का जंगल’ और इस नाम को बेहद हीं खूबसूरती से सुशोभित करती है इसके आसपास की हरियाली.

भारत की खूबसूरत जगहें

9. नंदा देवी पहाड़, उत्तराखंड

भारत की खूबसूरत जगहें  –  नंदा देवी शिखर, भारत के उत्तरांचल राज्य के पूर्व में मौजूद है. नंदा देवी पर्वत को उत्तराखंड के लोग अपनी अधिष्ठात्री देवी के रूप में पूजते हैं.

भारत की खूबसूरत जगहें

10. नोहकलिकाइ फॉल्स, चेरापूंजी

भारत की खूबसूरत जगहें  –  बारिश की अधिकता के लिए जाना चाहता है चेरापूंजी. जो देखने में बेहद हीं आकर्षक और खूबसूरत लगता है. यहां हर जगह फैली प्राकृतिक सुंदरता, चूना पत्थर की पहाड़ियां, ढेर सारे छोटे बड़े जलप्रपात यहां कि दुर्गम गुफाएं इत्यादि बेहद हीं खूबसूरत है. नोहकलिकाइ फॉल्स जाने का रास्ता भी इतना खूबसूरत है, जिसे देख कर मन मोह हो जाता है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है. और घने जंगलों के बीच से गिरते हुए इस अद्भुत प्रभात के पास जाना किसी के लिए संभव नहीं. इस जलप्रपात को देखने के लिए एक व्यू पॉइंट बनाया गया है, जहां से पर्यटक इसे देख सकते हैं.

भारत की खूबसूरत जगहें

11. नंदी हिल्स, बेंगलुरु, कर्नाटक

भारत की खूबसूरत जगहें  –  कर्नाटक राज्य के चिकबलपुर शहर से सिर्फ 10 किलोमीटर और बेंगलुरु से लगभग 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है नंदी हिल्स. कहा जाता है कि टीपू सुल्तान का गृष्मावकाश निवास स्थान था यह. यहां आस-पास पुरानी इमारत और वाटिका है जिसे नंदी दुर्ग भी कहा जाता है.

भारत की खूबसूरत जगहें

12. नुब्रा घाटी, लद्दाख

लद्दाख के कई स्थानों पर शिलालेख मिले हैं, जिनके अनुसार अनुमान लगाया जाता है कि नुब्रा घाटी नवपाषाण काल से हीं स्थापित है.

भारत की खूबसूरत जगहें

13. रण ऑफ कच्छ, गुजरात

समुंद्र का हीं एक संकरा अंग जो  भुचाल के कारण शायद अपने मौलिक तल से ऊपर उभर कर आ गया और समुंद्र से अलग हो गया. गुजरात के कच्छ जिले के उत्तर तथा पूर्व में फैला हुआ एक नमकीन दलदल का वीरान प्रदेश है रण ऑफ कच्छ.

भारत की खूबसूरत जगहें

14. थार डेजर्ट, जैसलमेर, राजस्थान

भारत के उत्तर पश्चिम और पाकिस्तान के दक्षिण पूर्व में स्थित है थार मरुस्थल। थार मरुस्थल का ज्यादातर हिस्सा राजस्थान में पड़ता है. लेकिन कुछ भाग पंजाब, हरियाणा, गुजरात और पाकिस्तान के सिंध और पंजाब के सिंध प्रांतों में भी हैं. बालू के टिब्बों से ढका हुआ एक तरंगित मैदान है राजस्थान का थार मरुस्थल.

भारत की खूबसूरत जगहें

15. स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश

स्पीतियन लोगों की सरजमीं है हिमालय की गोद में बसी स्पीति घाटी. संसार का जीवाश्म – फॉसिल गार्डन के नाम से भी जाना जाता है स्पीति घाटी.

भारत की खूबसूरत जगहें

16. सोमगो झील, गंगटोक

चारों ओर से बर्फीली पहाड़ियों से गिरे हुए सोमगो झील, चंगु झील और सोमगो झील के नाम से विख्यात है. हर साल अप्रैल के महीने में यह झील पूरी तरह बर्फ में बदल जाती है. यहां सुरक्षा कारणों से 1 घंटे से ज्यादा देर तक घूमना मना है. ठंड के मौसम में इस झील में प्रवास के लिए बहुत से दूसरे देशों से पक्षी आते हैं.

भारत की खूबसूरत जगहें

17. वेस्टर्न घाट, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र और गुजरात की सीमा से शुरू होती हुई गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु होते हुए कन्याकुमारी में समाप्त होती है वेस्टर्न घाट. दुनिया भर में जैविक विविधता के लिए ये काफी महत्वपूर्ण है. और इस दृष्टि से इसका दुनिया में आठवां स्थान है.

भारत की खूबसूरत जगहें

18. यमथांग घाटी, सिक्किम

सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यमथांग घाटी. यहां की खूबसूरत और बेहद आकर्षक बर्फीलघ घाटी का नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगी.

भारत की खूबसूरत जगहें

19. जांस्कर घाटी, लद्दाख

नेपाल के सबसे विरल जनसंख्यां वाले भागों में एक है. यहां स्थित खूबसूरत घाटी की प्राकृतिक छटा बेहद खूबसूरत है. इसे देखने दूर – दूर से सेलानी आते हैं और यहां की खूबसूरती का आनंद लेते हैं.
भारत की खूबसूरत जगहें
20. तुंगनाथ मंदिर, उत्तराखंड
बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर के बीच में स्थित है तुंगनाथ मंदिर. भगवान शिव को समर्पित है यहां का यह खूबसूरत तुंगनाथ मंदिर. तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों के लिए आकर्षक का केंद्र यह मंदिर हिमालय की खूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता के बीच बना हुआ है.
ये है भारत की खूबसूरत जगहें – दोस्तों भारत के ये कुछ ऐसे दार्शनिक स्थान हैं, जहां प्रकृति की छटा बेहद मनोरम है. ऐसा लगता है जैसे इन जगहों पर प्रकृति ने अपनी सारी खूबसूरती न्यौछावर कर दी हो. हम तो यही कहेंगे जब भी मौका मिले आप इन खूबसूरत जगहों का दीदार जरूर करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

badge