विशेष

भारत की इन दस उपलब्धियों को जान कर किसी को भी होगा अपने भारतीय होने पर गर्व।

भारत की उपलब्धियाँ – हम सभी ने भारत देश का इतिहास पढ़ा है और भारत महिमा की गाथाये सुनी हुई है।

इतिहास के पन्नो में भारत को विश्व गुरु यानी की विश्व को पढ़ाने वाला अथवा पूरी दुनिया का शिक्षक कहा जाता था, क्योंकि भारत देश की प्राचीन अर्थव्यवस्था, राजनीती और यहाँ के लोगों का ज्ञान इतना सम्रद्ध थी कि पूरब से लेकर पश्चिम तक सभी देश भारत के कायल थे।

भारत की सम्रद्धता और धन को देख कर विदेशी लोग इतने लालची हो गए थे कि उन्हें भारत पर आक्रमण करना पड़ा ताकि भारत के धन से अपने भूखे पेट भर सकें।

लेकिन आज हम बात करने वाले है, उन तथ्यों की जिन्हें पढ़ते ही आपको यकीन हो जाएगा की भारत में रहना हमारे लिए एक गर्व की बात है। और आप देखते भी होंगे कि आज कल रिक्रिएशन का जमाना चल रहा है, आज लोग साइंस के कारण इतने परेशान हो गए हैं कि फिर पुरानी दिन-चर्या और सभ्यता को अपनाते जा रहे हैं ऐसे में भारत फिर से इस विश्व की मदद करने के लिए तैयार है.

तो आइये जानते हैं भारत की उपलब्धियाँ –  इतने हज़ार सालों में हमने क्या क्या पाया-

भारत की उपलब्धियाँ –

१  योग :

योग की शुरुआत भारत में ही हमारे प्राचीन ऋषि मुनिया द्वारा की गई थी। आज के दौर में बिभिन्न मानसिक और शारीरिक समस्याओं से निजात पाने के लिए मैडिटेशन एक-लौता ऐसा रास्ता है जिसे कोई भी अपना सकता है। आज पूरी दुनिया जानती है कि योग करने के कितने फायदे है और इसलिए 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है।

२  शल्य चिकित्सा (सर्जरी) :

शल्य चिकित्सा का जन्म भी भारत में ही हुआ है। इस विज्ञान के अंतर्गत शरीर के अंगों की चीड-फाड़ की जाती है और उन्हें ठीक किया जाता है। शरीर को ठीक करने वाली इस विधि की शुरुआत सबसे पहले महर्षि सुश्रुत द्वारा की गई। बाद में इसे पश्चिमी देशो द्वारा अपनाया गया।

३  शून्य (जीरो) :

गणित के सबसे महत्वपूर्ण अंक शून्य का आविष्कार भी भारत में ही किया गया था। सबसे पहले महर्षि आर्यभट्ट ने ही इस दुनिया को शून्य के उपयोग के बारे में समझाया था। इसके अलावा वेदों से हमें 10 खरब तक की संख्याओं के बारे में पता चलता है। सम्राट अशोक के शिलालेखों से पता चलता है कि हमें संख्याओं का ज्ञान बहुत पहले से था। भास्कराचार्य की लीलाबती में लिखा हुआ है कि “जब किसी अंक में शून्य से भाग दिया जाता है तब उसका फलक्रम अनंत आता है।

४  ज्योतिष शास्त्र:

भारत ने ज्योतिष शास्त्र के रूप में दुनिया को एक अनोखी भेंट दी है। यह ज्योतिष की गणनाओं से ही पता चला है कि यह प्रथ्वी गोल है और इसके घूमने से ही दिन रात होते हैं। आर्यभट तो सूर्यग्रहण और चन्द्रग्रहण होने के कारण भी जानते थे। वेदों में तो इस अनंत दुनिया का भी वर्णन है और उड़न तश्तरी यानी UFO के बारे में भी बताया गया है।

५  संस्कृत:

संस्कृत भाषा को इस विश्व की सबसे प्राचीन भाषा माना जाता है। इस दुनिया में बोली जाने वाली कई भाषाएँ संस्कृत से प्रभावित हैं अथवा उन भाषाओं में संस्कृत के शब्द देखने को मिलते हैं। हमने अपने इतिहास के जरिये जाना की इन उपलब्धियों के कारण ही भारत को विश्वगुरु कहा जाता था। लेकिन अब हम बताने जा रहे हैं वह बात जो बर्तमान को देखते  हुए बहुत महत्वपूर्ण है और वह है “भारत की उपलब्धियां जिनसे वह फिर से विश्व गुरु बनने लायक है”

६  मंगलयान :

साल २०१४ में पहले ही प्रयास में मंगलयान का मंगल गृह की कक्षा में पहुँच जाना बहुत बड़ी उपलब्धि है। जबकि दुसरे देशों को कई बार प्रयास करने पर ही सफलता मिली। जिससे पता चलता है कि भारतीयों का प्रौद्योगिकी ज्ञान पश्चिम से भी आगे हैं।

७  जीएसएलबी मार्क 2:

इस प्रोजेक्ट के सफल हो जाने से अब भारत सेटेलाईट लोंच करने के लिए दुसरे देशों पर निर्भर नहीं होगा।

८  एकता और बिभिन्न धर्मों का उद्गम स्थान:

भारत में बिभिन्न धर्म और संस्कृति के लोग होने के बावजूद भी सभी एक हैं। जो भारत को अतुल्य बनाती है।

९ इंडियन आर्मी:

भारतीय सेना विश्व की चार बड़ी सेनाओं में से एक है।

१० अर्थव्यवस्था:

भारत की अर्थव्यवस्था एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

ये है भारत की उपलब्धियाँ – इन सब तथ्यों के अलावा हम जानते हैं कि भारतीय नागरिक विश्व के बिभिन्न देशों में अपने ज्ञान-विज्ञान की मदद से उन्हें सहायता दे रहे हैं और सबसे ज्यादा भारतीय तो नासा में हैं।  अतः निष्कर्ष निकालते हुए और इन सब बातों को देखते हुए कहा जा सकता है कि भारत एक बार फिर विश्व गुरु बनने के लिए तैयार है

Kuldeep Dwivedi

Share
Published by
Kuldeep Dwivedi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago