ENG | HINDI

भारतीयों की देशभक्ति आजकल सिर्फ ट्विटर पर दिखती है !

भारतीयों की देशभक्ति

भारतीयों की देशभक्ति – देशभक्ति की परिभाषा अक्सर हम लोगों के बीच एक सवाल बनकर उठती है।

स्वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी पर देशभक्ति मैसेज भेजना और व्हाट्सएअप ट्विटर पर देशभक्ति की तस्वीर लगाना  देशभक्ति है। या फिर आंतकवादी हमला होने पर ट्विटर फेसबुक पर इमोशनल मैसेज भेजना देशभक्ति है ।

हालांकि हर किसी के लिए देशभक्ति अलग अलग परिभाषा है कुछ लोगों के लिए ट्विटर फेसबुक पर इमोशनल मैसेज भेजना ही भारतीयों की देशभक्ति है। और कुछ के लिए काम को ईमानदारी से करके अपने देश के विकास में देश की रक्षा में योगदान देना देशभक्ति ।

आजकल हर कोई सच्चे देशभक्त होने का दावा करता है खासतौर पर राजनेता । जो देशभक्ति को भी राजनीति के तराजू में तोलते है। देशभक्त से जुङा ऐसा ही एक सवाल पूछा गया डेली साॅप क्वीन कही जाने वाली बालाजी प्रोड्कशन हाउस की मालकिन एकता कपूर से । जिनका साफ कहना था कि आज के दौर में देशभक्ति सिर्फ ट्विटर पर दिखाई देती है।

दरअसल एकता कपूर अपनी कंपनी के एप बालाजी पर जल्द एक नई वेब सीरिज लाने वाली है। जो सुभाष चन्द्र बोस की मौत के रहस्य पर आधारित है इस वेब सीरिज में राजकुमार राव मुख्य भूमिका में है । शो को प्रमोट करने के लिए एकता कपूर हाल ही में दिल्ली पहुंची।जहां प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एकता कपूर ने बताया कि उनकी ये वेब सीरीज सुभाष चंद्र बोस पर बनी बाकी फिल्मों से काफी अलग है ।क्योंकि फिल्मों में निर्माता अक्सर कोन्ट्रोवर्सी से बचने के लिए सेफ गेम खेलते रहे ।

लेकिन इस वेब सीरिज में उन पहलुओ को भी दिखाया जाएगा जो अब तक नही दिखाएगा । क्योंकि बात सुभाष चंद्र बोस की हो रही थी । जिन्होंने आजादी के लिए जान की बाजी  लगा दी थी तो देशभक्ति का सवाल उठना तन लाजमी था।

पत्रकारो ने एकता कपूर ने पूछा कि आज की पीढी में देशभक्ति का क्या महत्व है।जिस पर एकता ने कहा कि “आजकल सिर्फ ट्विटर पर ही भारतीयों की देशभक्ति देखने को मिलती है ” यानि लोग ट्विटर पर बङी बङी बातें लिखकर खुद को देशभक्त साबित कर देते हैं। एकता के हिसाब आज की पीढी देशभक्ति को लेकर ज्यादा सीरियस नही है। एकता ने युवा पीढी को देशभक्ति पर दस में सिर्फ  तीन अंक दिए।

आपको बता दें एकता कपूर के बालाजी प्रोडक्शन हाउस को “किंगडम ऑफ डेली साॅप क्वीन” के नाम से जाना जाता है।

एकता कपूर पिछले कई  सालों टीवी इंडस्ट्री पर राज कर रही है। सास बहू के सीरियल्स की वजह से एकता कपूर घर घर में फेमस है हालांकि डिजिटल मीडिया के आने के  बाद एकता आजकल काफी बोल्ड कंटेकंटेट भी बनाने लगी है जो उनके सास बहू सीरियल्स के कंटेट से बिल्कुल अलग है।

Don't Miss! random posts ..