ENG | HINDI

‘वूमन इन बल्यू’ के नाम से चर्चित ‘इंडियन वूमन क्रिकेट’ टीम की अबतक यह रही जीत की हिस्ट्री

indian women cricket team

इंडियन वूमन क्रिकेट टीम – हाल ही में इंडियन क्रिकेट में दो गजब के वाकया हुए।

पहला आईसीसी इंडियन क्रिकेट ट्रॉफी 2017 में भारत ने पाकिस्तान टीम से हार का सामना किया, वहीं आईसीसी वूमन क्रिकेट वर्ल्ड कप 2017 के दौरान वूमन पाकिस्तान टीम को भारतीय वूमन क्रिकेट टीम से हार का मुंह देखना पड़ा ।

पाकिस्तान टीम को हराकर ‘वूमन इन ब्लयू’ टीम से चर्चित वूमन क्रिकेट टीम को इन दिनों, भारतीय क्रिकेट प्रेमियों से सराहना मिल रही हैं या कहें कि वह मेन क्रिकेट टीम में मिली हार का इस वक्त खुल कर जश्न मना रहे हैं।

indian women cricket team

देखा जाए, वूमन क्रिकेट टीम को पहले से अधिक कवरेज मिल गयी हैं। जो टीम को अबतक कभी नहीं मिली थी।

हालांकि इंडियन वूमन क्रिकेट टीम ने पहली बार ऐसी शानदार जीत हासिल नहीं की। पहले भी यह टीम जीत की हैट्रीक बना चुकी है।

आईसीसी इंटरनेशनल वूमन क्रिकेट बोर्ड पर इंडियन वूमन क्रिकेट टीम का स्थान फोर्थ हैं जिसने यह स्थान कायम करने के लिये 1976 से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके दो वर्ष बाद 1978 में वन डे इंटरनेशनल वर्ल्ड कप खेला। मगर वर्ष 2005 वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद टीम वर्ल्ड कप टी-20 टूर्नामेंट में द्वितीय पद पर ही रह सकीं।

अगर बात करें इंडियन वूमन क्रिकेट टीम की जीत के बारे में फिर इस टीम ने कई बार फाइनल जीते हैं। यह टीम, टी- 20 वर्ल्ड कप 2009 व 2010 में जीती थी। वहीं एशिया कप में वन डे इंटरनेशन में टीम को कई बार ट्रॉफी मिल चुकी हैं। साथ ही टी-20 इंटरनेशनल में टीम को जीत भी मिल चुकी है।

हालांकि इस जीत के बाद वूमन क्रिकेट को प्रशंसा नहीं दी गई। जिस वजह से लोगों के बीच टीम के प्लेयर के नाम अजनबी की तरह गुम रहे हैं। बता दें वूमन क्रिकेट टीम की वर्तमान कैप्टन मिथाली राज हैं। टीम के अन्य प्लेयर अमिता शर्मा, एकता बिष्ट, गौहर सुल्तान, हरप्रीत कौर, झूलन गोस्वामी, करुणा जैन, नागार्जुन निरंजना, पूनम रौत, रीमा मल्होत्रा, शुभह्लक्ष्मी शर्मा, सुलेकशहना नाईक व तिरुष कामनी हैं व इनके कौच तुषार अरोढ़ हैं।

अगर इन क्रिकेट बोर्ड के ग्राफ देखें जाए तो वूमन क्रिकेट का नाम सभी में हैं। और जैसे यह टीम आईसीसी वर्ल्ड कप 2017 में खेल रही हैं उसको देखकर लगता है कि इंडियन वूमन क्रिकेट टीम की जीत की हैट्रीक में एक और कप शामिल होने वाला है।