ENG | HINDI

इन वजहों से दक्षिण अफ्रीका पर भारी है विराट की सेना

चाहे टी-20 मैच हो, टेस्ट मैच हो या फिर वनडे विराट कोहली की सेना काफी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। हाल ही में हुई इंडिया-श्रीलंका सीरीज़ में रोहित शर्मा की मेज़बानी में टीम ने अपनी बढ़त कायम रखी और अब इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ केप टाउन में शुरू हो चुकी है।

जी हां, टीम इंडिया इस बार भी अपने प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरी उतरेंगी। अगर रिकॉर्ड की बात करें तो भले ही रिकॉर्ड की मामले में साउथ अफ्रीका टीम इंडिया से सुपीरियर दिख रही हो लेकिन टीम इंडिया भी अपने नम्बर 1 के खिताब पर बने रहने के लिए पूरी कोशिश करेंगी, इसमें कोई दो राय नहीं है। वैसे ये बात भी आपके लिए जानना बेहद ज़रूरी है कि पिछले 25 सालों से भारत ने साउथ अफ्रीका की ज़मीन पर कोई भी सीरीज़ अपने नाम नहीं की है। लेकिन उतना ही बड़ा सच ये भी है कि इस वक्त टीम इंडिया विनिंग टीम बनी हुई है और लंबे वक्त से विजय रथ पर काबिज़ है।

मेहमान टीम इस बार कईं कारणों से इस सीरीज़ को अपने नाम कर सकती है।

आइए आपको बताते हैं क्यों ?

कैप्टन कूल के बाद कप्तान बने भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी फॉर्म से दुश्मन टीम के छक्के छुड़ाने में सक्षम है और विपक्षी टीम के ज़ेहन में भी ये बात कहीं ना कहीं ज़रूर होगी। विराट कोहली प्रदर्शन अच्छा करते हैं और टीम को भी मोटिवेट करते हैं। ये आक्रामक कप्तान भी टीम इंडिया के जीतने की एक बड़ी वजह हो सकता है।

साथ ही भुवनेश्वर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह के बेहतरीन बॉलिंग कॉम्बनिशन से सजी ये टीम दुश्मन टीम के लिए बॉलिंग के मामले में बढ़िया साबित हो सकती है। ये कहना गलत नहीं होगा कि पिछले कई सालों में ये बॉलिंग कॉम्बिनिशन अब तक का बेस्ट है।

मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे तीनों ही बल्लेबाज़ों का विदेशी पिच पर रिकार्ड काफी अच्छा है और इस वक्त टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा की फॉर्म भी विरोधी टीम के छक्के छुड़ाने के लिए काफी है। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और ऋद्धिमान साहा भी टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

इस सीरीज़ में अगर आंकड़ों की बात करेंगे तो साउथ अफ्रीका ही भारी दिखेगा क्योंकि अब तक दोनों टीमों के बीच साउथ अफ्रीका में अब तक 17 टेस्ट हुए हैं जिनमें से 2 टीम इंडिया ने जीते हैं,7 मुकाबले ड्रा रहे हैं और 8 साउथ अफ्रीका के नाम रहे हैं।

खैर हम तो यही दुआ करेंगे कि टीम इंडिया ही से सीरीज़ जीते और टीम का विजय रथ ना रूके। सभी फैंस की उम्मीदें टीम इंडिया के प्रदर्शन पर ही टिकी हुई है। पहला टेस्ट अभी चल रहा है और अभी दो टेस्ट औऱ होने हैं। तीन मैचों की इस सीरीज़ को अपने नाम करने के लिए बेशक ही इंडियन टीम जी तोड़ कोशिश करेगी। तो अब देखते हैं कि क्‍या टीम इंडिया भारत वापिस जीत हासिल कर लौटती है या फिर उन्‍हें इस बार हारना पड़ेगा।