ENG | HINDI

भारत का एक ऐसा राज्य जहाँ होते हैं सबसे ज्यादा रेप, कारण जानकार हो जायेंगे हैरान !

सबसे ज्यादा रेप

राज्य जहाँ होते हैं सबसे ज्यादा रेप – आजकल के समय में कामुकता कुछ लोगों के लिए सेहत को सुलभ बनाने का राज़ है तो वही कुछ लोगों के लिए कामुकता एक प्रकार की मानसिक वीमारी बन चुकी है और इस वीमारी की चपेट में कुछ इस तरह आ जाते हैं कि अपने शरीर को खूब विकृत करने लगते हैं और समाज को भी अच्छा खासा नुकसान पहुँचाने की कोशिश भी करते हैं।

ऐसे लोग हमेशा समाज को अपने शत्रु के रूप में देखने लगते हैं और महिलाओं को हवस की नज़र से।

अक्सर यही लोग अपनी गन्दी मानसिकता के कारण रेप जैसी घटनाओं को अंजाम भी देते हैं।

आज के दौर में पूरे ही विश्व में रेप जैसी घटनाएं हो रही है। और इससे भारत भी अछूता नहीं है। अब हम बात करने वाले हैं, एक ऐसे राज्य की जहाँ सबसे ज्यादा रेप होता है और इस राज्य का नाम है मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश है वो राज्य जहाँ होते हैं सबसे ज्यादा रेप –

सबसे ज्यादा रेप

जी हाँ राज्य जहाँ होते हैं सबसे ज्यादा रेप। दुसरे अपराधिक मामलों और क्राइम के मामले में भले ही मध्यप्रदेश पहले पायदान पर ना हो लेकिन बालात्कार के मामले में मध्यप्रदेश नंबर 1 हो चूका है। और इसका खुलासा किया है नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ने।

नेशनल क्राइम ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2015-16 में पूरे भारत में रेप के कुल 38 हज़ार 947 मामले दर्ज हुए जिनमे अकेले मध्यप्रदेश से कुल मिलकर 4 हज़ार 882 मामले आये हैं। उत्तरप्रदेश में 4 हज़ार 816 और वही महाराष्ट्र में 4 हज़ार 189 मामले दर्ज किये गए हैं।

सबसे ज्यादा रेप

इसके अलावा बाल अपराधों के मामले मेंलगभग 6 हज़ार अपराधिक काण्ड के साथ मध्यप्रदेश तीसरे नंबर पर रहा है। प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ओफेंस एक्ट्स 2012 के अंतर्गत देश भर में कुल 36 हज़ार 22 मामले दर्ज हुए हैं और इनमे भी मध्यप्रदेश तीसरे नंबर पर है।

सबसे ज्यादा रेप

लेकिन यहाँ परेशानी कम करने वाली बात यह है कि इन अपराधों को सीमित करने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है।  सरकार रोज तरह-तरह के उपाय कर रही है। अभी हाल ही मैं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक केबिनेट मीटिंग में यह फैसला लिया है कि अगर कोई शख्स रेप के मामले में दोषी पाया जाता है तो उसके लिए धारा (376) यानी बलात्कार के लिए फांसी की सजा का प्रावधान किया गया है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस एतिहासिक प्रस्ताव के साथ अगर 12 साल से कम की उम्र की किसी भी बच्ची के साथ बलात्कार पाया जाता है तो मौत की सजा दी जायेगी।

सबसे ज्यादा रेप

मधयप्रदेश है वो राज्य जहाँ होते हैं सबसे ज्यादा रेप. मधयप्रदेश में अपराधो को रोकने के लिए सरकार द्वारा एक नया आयाम शुरू किया गया है जो इन मामलों को रोकने के लिए एक कारगर उपाय साबित हो सकते हैं।