ENG | HINDI

100 साल पहले फ़्रांस के लिए लड़ते हुए मारे गए थे 4000 से ज्यादा भारतीय सैनिक!

फ़्रांस की तरफ से लड़ते हुए भारतीय सैनिक शहीद – वैसे तो भारतीय सैनिकों ने कई बार अपने पराक्रम से दुश्मनों को धुल चटाई है, और जीत हासिल की है.

लेकिन क्या आप जानते है कि भारतीय सैनिकों ने दुनिया के कई देशों में जाकर भी लड़ाईयां लड़ी है और अपना बलिदान देकर जीत के झंडे गाड़े है.

आज हम आपको ऐसी ही ऐतेहासिक घटना – फ़्रांस की तरफ से लड़ते हुए भारतीय सैनिक शहीद – के बारे में बताने जा रहे है जिसमें 4000 से ज्यादा भारतीय सैनिक शहीद हुए थे.

फ़्रांस की तरफ से लड़ते हुए भारतीय सैनिक शहीद

आपको बता दें कि करीब 102 साल पहले फ़्रांस की तरफ से लड़ते हुए न्यूवे चैपल की लड़ाई में 4700 भारतीय सैनिक शहीद हुये थे. लेकिन इस महत्वपूर्ण घटना के बारे में आज भी बहुत ही कम लोगों को पता है. लेकिन आज हम आपको इस घटना से जुड़ी सभी जानकारी बताने जा रहे है.

दरअसल ये घटना प्रथम विश्व युद्ध के समय की है जब न्यूवे चैपल की लड़ाई में ब्रिटेन और फ़्रांस के सैनिकों और जर्मनी की सेना के बीच युद्ध हुआ था. इस लड़ाई को प्रथम विश्व युद्ध की महत्वपूर्ण घटनाओ में से एक माना जाता है. इस युद्ध में भारतीय सैनिकों की बहादुरी देखकर जर्मनी और ब्रिटेन आश्चर्यचकित हो गए थे.

फ़्रांस की तरफ से लड़ते हुए भारतीय सैनिक शहीद

ये लड़ाई 8 मार्च 1915 को शुरू हुई थी जो कई दिनों तक चली थी. इस लड़ाई में करीब 4700 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे. इन हजारों भारतीय सैनिकों की याद में युद्ध स्थल के पास ही एक वॉर मेमोरियल बनाया गया है. यहाँ पर आज भी शहीद हुए सभी भारतीय सैनिकों के नाम लिखे हुए है.

फ़्रांस की तरफ से लड़ते हुए भारतीय सैनिक शहीद – इस लड़ाई में भारतीय सैनिकों की वजह से ही फ़्रांस पर जर्मन सेना का कब्ज़ा नहीं हो पाया था. शायद इसलिए भारतीय सैनिकों की शहादत में यहाँ पर वॉर मेमोरियल बना हुआ है. जो आज भी भारतीय सेना के पराक्रम की गाथा सुनाता है

Don't Miss! random posts ..