ENG | HINDI

ये वो भारतीय व्यंजन है जिसे खाने के लिए आप कभी भी तैयार हो जायेंगे!

भारतीय व्यंजन

हर किसी को  हर खाना पसंद नहीं आता है.

सबकी अपनी अपनी पसंद होती है और अपना अपना स्वाद होता है. किसी को मीठा पसंद  होता है तो किसी को नमकीन, किसी को तीखा किसी को चटपटा पसंद आता है.

लेकिन आज हम जिन खानों के बारे में बात कर रहे हैं वह हर किसी को पसंद आता ही है. इन खानों को देखकर सबके मुंह में पानी आ  ही जाता है.

ये खाने सिर्फ भारतीयों का ही नहीं बल्कि जिसने इनका स्वाद चखा है उन सबके मुंह में पानी ला देते है.

तो आइये जानते है कौन कौन से है वो खाने

पानीपूरी 

पानीपूरी बिहार का व्यंजन है. इसके कई नाम है, जैसे पुचका, गोलगप्पे, पानी बतासा, पकोड़ी, फुलकी, टिक्की, अदाका और भी अनेको नाम है. इसकी पूरी गेहूं आटा और रवा में नमक डाल कर बनाई जाती है. पूरी बनाकर तेल में तलते है जबकि इसका मसाला उबले आलू और मसालों को मिलाकर बनाते है. इसकी पानी इमली, पुदीना, जलजीरा, नीबू और आम की खटाई में मसाला मिलकर बनाया जाता है. पूरी और पानी का खट्टा मीठा स्वाद जिसने भी एक बार चख लिया, वो अपने आपको इससे दूर नहीं रख सकता.

 paani-puri

मसाला दोसा 

मसाला दोसा दक्षिण भारत का व्यंजन है. यह उड़द की दाल, चावल का आटा, रवा से बनाया जाता है. उड़द की दाल और चावल को भीगा कर बारीक़ पीसकर घोल बनाया जाता है और एक विशेष प्रकार के तवे में हल्का तेल डालकर एक सामान्य ताप पर इस घोल को फैला कर पकाते हैं, इसको सांभर और दाल, नारियाल या मूंगफल्ली की चटनी के साथ परोसा जाता है. सांभर बहुत सारी सब्जी और एक दाल और मसालों को मिलकर पकाते हैं. यह कई तरह के स्वाद में बनते हैं. सादा दोसा, मसाला दोसा, रवा दोसा, मायसूर दोसा और  भी कई प्रकार और स्वाद के होते हैं. इसका हर स्वाद लुभावना लगता हैं.

masala-dosa 

समोसा

समोसा एक पंजाबी खाना है. इसका बहरी कवर मैदा से बनता है और अंदर आलू का मसाला भराकर तेल में तला जाता है. या माइक्रोवेब में  बेक किया जाता है. इसको भी खट्टी मीठी चटनी के साथ परोसा जाता है.

samosa                                                                         

पकोड़े

पकोड़े  कई सब्जी से बनाया जाता है. पकोड़ा चना बेसन के घोल में नमक, मसाला,  गोभी, मिर्ची, लौकी, या जो भी पसंद हो उसको  मिलकर गरम तेल में तलते हैं. भूरा होने तक पका कर चटनी के साथ परोसते है. पकोड़े के सारे स्वाद लजीज  लगते हैं.

pakode

भेलपुरी

भेलपूरी मुरमुरे, धनिया मिर्च, प्याज, आलू , बारीक सेब नमक सब मिलाकर बनाया जाता है.

Bhelpuri

यह भारत के हर नुक्कड़ और मोहल्ले और चौपाटी में मिलने वाले खाने है. जो हर किसी को अपने पास आने पर मजबूर कर देते है.

इनको देख कर आपके मुंह में भी पानी आ ही गया. जो इन्तिज़ार किसका जाइए खाकर आइये.

Don't Miss! random posts ..