ENG | HINDI

देशभर की खाकी वर्दीवाली पुलिस अब जल्द ही नजर आएगी बिल्कुल नए अवतार में !

देशभर की खाकी वर्दीवाली पुलिस

देशभर की खाकी वर्दीवाली पुलिस – आम नागरिकों की रक्षा करने का दम भरनेवाले पुलिस वाले अक्सर खाकी वर्दी में नजर आते हैं. पुलिस वालों का यह ड्रेस कोड अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा है.

अब खबर है कि देशभर की खाकी वर्दीवाली पुलिस के दिन बदलने वाले हैं क्योंकि अब जल्द ही देशभर की खाकी वर्दीवाली पुलिस की उतरनेवाली है और उस खाकी वर्दी के बदले में उन्हें बिल्कुल आरामदायक और ट्रेंडी यूनिफॉर्म की सौगात मिलनेवाली है.

नई वर्दी को डिजाइन करने में लगे 5 साल

खाकी वर्दी पहनने वाले पुलिस वालों को एक नया लुक देने और नई वर्दी को डिजाइन करने में 5 साल का वक्त लग गया. इस नई वर्दी को अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन यानी एनआईडी ने पांच सालों की रिसर्च के बाद डिजाइन किया है.

एनआईडी ने इस नई यूनिफॉर्म को ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलेपमेंट के एसोसिएशन के साथ मिलकर डिजाइन किया है. ये दोनो संस्थाएं इस नई यूनिफॉर्म के नौ प्रोटोटाइप के साथ सामने आई हैं. जिसमें शर्ट, ट्राउजर, बेल्ट, शूज, जैकेट, रेनवियर और हेडगियर, कैप्स शामिल है.

इस नई वर्दी की खास बात तो यह है कि इसे सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

मौजूदा खाकी वर्दी में हैं कई समस्याएं

बताया जा रहा है कि इस यूनिफॉर्म को डिजाइन करने से पहले कई राज्यों के पुलिस अधिकारियों और लोगों राय ली गई. जिसमें यह पाया गया है उनके वर्तमान खाकी वर्दी में कई तरह की समस्याएं हैं.

खाकी वर्दी के फैब्रिक को लेकर शिकायतें आईं. इसके साथ ही वर्तमान वर्दी में मोबाइल फोन, चाबियां या दूसरी जरूरी चीजों को रखने के लिए जेबों की कमी है. बताया जा रहा है कि पुलिस वालों के लिए इस्तेमाल होनेवाली कैप्स भी उनके कंफर्ट के हिसाब से ठीक नहीं है.

खाकी वर्दी के साथ पुलिसवाले जो कैप्स पहनते हैं उन्हें ऊन से बनाया जाता है जिससे कई सिपाहियों को सिरदर्द और बाल झड़ने की समस्या से जूझना पड़ता है.

इसके अलावा मेटल की बेल्ट काफी चौड़ी होती है जिससे बैठते या उठते वक्त काफी परेशानी आती है. जबकि घंटों तक ड्यूटी पर तैनात रहने की वजह से चमड़े के जूते काफी तकलीफदेह बन जाते हैं.

आपको बता दें कि पुलिसवालों के अलावा पोस्टमैन, फायर विभाग जैसे कई विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को भी खाकी रंग का यूनिफॉर्म ही पहनना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि पुलिसवालों को इन सबसे कुछ अलग और कंफर्टेबल लुक दिया जाए.

देशभर की खाकी वर्दीवाली पुलिस को मिलेगी नयी यूनिफार्म – इस नए यूनिफॉर्म को डिजाइन करने के लिए कई नए प्रयोग किए गए हैं ताकि ब्रिटिश राज से चले आ रहे इस वर्दी की जगह पुलिस वालों को एक ऐसी वर्दी दी जाए जिससे उन्हें एकदम नया अवतार मिल सके.

Don't Miss! random posts ..