ENG | HINDI

भारत का यह पैरिस विदेशी पर्यटकों को लुभाता है ! आप भी हो जाएंगे इसके फैन !

भारत का पैरिस

ये नगरी है राजाओं की!

आज भी यहां बड़ी और विशालकाय हवेलियां मौजूद हैं.

इस शहर की आबोहवा में गुलाबी रंग की छटा बिखरी हुई है.

इस शहर को भारत का पैरिस भी कहा जाता है और आम हिंदुस्तानी इसे पिंक सिटी यानि गुलाबी शहर के नाम से जानते हैं.

जयपुर के इस पिंक सिटी की खूबसूरती और यहां हवेलियों के रुप में मौजूद ऐतिहासिक विरासतों को करीब से जानने के लिए भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने से विदेशी पर्यटक भी आते हैं.

आप भी भारत का पैरिस  – पिंकी सिटी की खासियतों को जानकर इसके फैन हो जाएंगे और यहां खींचे चले आएंगे.

pink-city

भारत का पैरिस राजाओं की नगरी है 

अगर जयपुर को राजाओं की नगरी कहा जाए तो गलत नहीं होगा. आज भी भारत सरकार ने इन राजाओं की हवेलियों को सरंक्षित करके रखा हुआ है, जिसे देखने हर साल लाखों की तादाद में विदेशी और भारतीय सैलानी आते हैं.

रेगिस्तान और महलों से घिरा हुआ जयपुर देश का पहला ऐसा शहर है जिसका निर्माण वास्तुशास्त्र के मुताबिक किया गया है.

jaipur-fort

जयपुर के मशहूर पर्यटक स्थल

भारत का पैरिस – पिंक सिटी जयपुर में आमेर किला, नाहरगढ़ किला, हवा महल, शीश महल और जल महल यहां के मशहूर पर्यटक स्थल हैं. जयपुर सिर्फ पर्यटकों का ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की भी पहली पसंद बनता जा रहा है.

आमेर किला

आमेर किले के नाम से मशहूर इस खूबसूरत किले को महाराजा मानसिंह प्रथम ने बनवाया था और यह बड़े दरवाजों और पथरीले रास्तों के साथ हिंदू वास्तुकला का कलात्मक नमूना है.

aamer-fort

नाहरगढ़ किला

अरावली की पहाडि़यों के किनारे स्थित नाहरगढ़ किले से गुलाबी शहर जयपुर का अद्भुत नज़ारा दिखता है. जयपुर की स्थापना करनेवाले महाराजा सवाई जय सिंह ने ही इस किले का निर्माण करवाया था.

nahargarh-fort

हवा महल

हवा महल का निर्माण महाराजा प्रताप सिंह ने करवाया था और यह जयपुर के दक्षिण में स्थित है. इस खूबसूरत पांच मंजिला भवन को भगवान कृष्ण के प्रतिरुप के तौर पर बनवाया गया और इसमें 1000 छोटी खिड़कियां हैं. इसका गुलाबी और लाल पत्थरों का बाहरी हिस्सा सुबह की रोशनी में बहुत खूबसूरत नज़र आता है.

jaipur-hawa-mahal

जल महल

जल महल एक खूबसूरत वास्तुकला का नमूना है जो जयपुर शहर की सागर झील के बीच में मौजूद है. इन दोनों को 18वीं सदी में राजा जय सिंह ने पुनर्निर्मित किया था.

यह पूरा इलाका अरावली, अन्य किलों, मंदिरों और मन को मोह लेनेवाले प्राकृतिक सौंदर्यो से घिरा है.

jalmahal-jaipur

जंतर-मंतर

महाराजा जय सिंह द्वारा बनवाई गई इस वेधशाला को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जा चुका है और इसमें खगोलीय उपकरणों का बहुत बड़ा संग्रह है.

jantar_mantar_jaipur

जगत शिरोमणि मंदिर

इस सुंदर मंदिर का निर्माण राजा जगत सिंह की मां श्रृंगार देवी कंकावत ने करवाया था और इसे बनने में सन 1599 से लेकर 1608 तक का नौ साल का समय लगा. यह पश्चिम मुखी मंदिर हिंदू भगवान राधा और कृष्ण को समर्पित है.

jagat-shiromani-jaipur

जयपुर का खान-पान

बात जयपुरी खाने की हो और जयपुरी गट्टा और घेवर न हो तो बेकार है. अगर आप जयपुर घूम कर थक गए हैं तो गट्टे की सब्जी पूरी के साथ ट्राई करना बिल्कुल ना भूले.

इसके अलावा दाल बाटी-चूरमा, प्‍याज की कचौड़ी, कबाब, मुर्ग को खाटो और अचारी मुर्ग यहां के प्रसिद्ध व्‍यंजन हैं.

foods-jaipur

कैसे पहुंचे जयपुर

रेगिस्तानी इलाका होने की वजह से गर्मियों में जयपुर का मौसम बहुत गर्म रहता है और तापमान करीब 45 डिग्री तक पहुंच जाता है.  इसलिए यहां घूमने आने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का होता जब तापमान लगभग 8.3 डिग्री तक गिर जाता है.

जयपुर पहुंचने के लिए आप दिल्ली, मुंबई, जोधपुर, उदयपुर, कोलकाता और अहमदाबाद से हवाई यात्रा कर सकते हैं.

जबकि जयपुर के लिए दिल्ली, आगरा, मुंबई, चैन्नई, बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अहमदाबाद से कई रेलगाडि़यां उपलब्ध हैं.

jaipur

गौरतलब है कि यहां की मेहमान नवाज़ी, ऐतिहासिक विरासत की गवाह बनी इस समृद्ध संस्‍कृति और पंरपरा को देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भारी तादात में सैलानी आते हैं.

यहां आनेवाले पर्यटक इस गुलाबी शहर की आबोहवा में इस कदर खो जाते हैं कि उन्हें भारत का पैरिस फ्रांस का पैरिस भी फीका लगने लगता है.