ENG | HINDI

जाने अरबपतियों के लो प्रोफाइल भाई-बहनों के बारे में जो करते हैं यह काम

अरबपतियों के भाई-बहन

अरबपतियों के भाई-बहन – अंबानी, प्रेमजी, अडानी, मित्तल के बारे में तो हर कोई भली-भांति जानता है लेकिन उनके सभी भाई बहनों के बारे में कोई नहीं जानता.

दरअसल इनके अरबपति भाइयों की इमेज इतनी बड़ी है कि उनके पीछे इन भाई बहनों की पर्सनालिटी छुप जाती है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि ये लोग कोई छोटा-मोटा काम करते हैं. इनके काम भी बड़े-बड़े हैं. बस उनका रहन-सहन थोड़ा लो प्रोफाइल है. जिसकी वजह से ये मीडिया में है चर्चित नहीं होते.

आइए जानते हैं उन अरबपतियों के भाई-बहन के बारे में.

अरबपतियों के भाई-बहन –

१ – रिशद प्रेमजी और तारिक

रिशद प्रेमजी को तो आप सभी जानते होंगे ये आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी के बड़े बेटे हैं. लेकिन बात जब रिशद  प्रेमजी के छोटे भाई तारिक की आती है तो उन्हें कम लोग हीं जानते हैं. ये मीडिया में कभी चर्चा में नहीं आते. उनकी पत्नी का नाम नंदनी है. तारिक विप्रो फाउंडेशन को संभालने का काम करते हैं. लेकिन किसी इवेंट्स और मीडिया की नजरों से वो दूर ही रहते हैं. यही वजह है कि लोग उनके बारे में कम ही जानते हैं.

२ – जीत अडानी और करन

करन और जीत अडानी, गौतम अडानी और प्रीति अडानी के बेटे हैं. करण अडानी तो मीडिया में बने रहते हैं जिसकी वजह से हर कोई उन्हें जानता है. लेकिन उनके छोटे भाई जीत अडानी को कम लोग ही जानते हैं. बता दें कि जीत अडानी ने भी कुछ समय पहले ही अपने परिवार के बिजनेस को ज्वाइन किया है.

अरबपतियों के भाई-बहन

३ – जिमी नवल टाटा (रतन टाटा के भाई)

रतन टाटा के भाई हैं जिमी नवल टाटा जिनकी उम्र 76 साल है. लेकिन मीडिया की नजरों से दूर रहने वाले जिमी नवल टाटा को ज्यादा लोग नहीं जानते हैं. बता दें कि सर रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं जिमी नवल टाटा. साधारण सी जिंदगी जीने वाले जिमी नवल टाटा 2 कमरों के छोटे से फ्लैट में मुंबई महानगरी में रहते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है कि रतन टाटा के भाई जिमी नवल टाटा ना तो अपने पास कोई मोबाइल रखते हैं और ना ही किसी तरह का कोई सेक्रेटरी रखते हैं. उन्हें न्यूज़ पेपर पढ़ना बहुत पसंद है. हर रोज अपनी खिड़की के पास बैठकर न्यूज़ पेपर पढ़ना उन्हें दुनिया से जोड़ने का काम करता है. बता दें कि जिमी नवल टाटा, टाटा संस के 3,262 शेयर के मालिक हैं जिसकी कीमत लगभग 10 लाख करोड़ रुपए होती है.

जिमी नवल टाटा के अलावा रतन टाटा के परिवार में और भी कई लोग हैं जिनमें उनके एक और भाई नोएल टाटा हैं जो इनके सौतेले भाई हैं. रतन टाटा की मां ने जिमी टाटा को एक पारसी परिवार से गोद लिया था. रतन टाटा के बारे में तो आप सभी जानते हैं कि उन्होंने शादी नहीं की. लेकिन जिमी टाटा के बारे में भी हम आपको बता दें कि वे भी अकेली ही जिंदगी जी रहे हैं.

अरबपतियों के भाई-बहन

४ – ममता दलाल (नीता अंबानी की बहन)

ममता दलाल नीता अंबानी की छोटी बहन हैं. ममता अपनी बड़ी बहन के स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में ही शिक्षिका हैंं. केजी के बच्चों को ममता पढ़ाती हैं. बड़े-बड़े इवेंट्स और पार्टी में भी नीता अंबानी के साथ वो नजर आती हैं. लेकिन अपनी बहन की तुलना में ममता काफी लो प्रोफाइल लाइफ जीती हैं. ममता ने सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर और शाहरुख खान की बेटी सुहाना को भी पढ़ाया है.

अरबपतियों के भाई-बहन

५ – भावना मुनीम (टीना मुनीम अंबानी की बहन)

टीना अंबानी के एक भाई और 9 बहने हैं. लेकिन टीना अंबानी अपनी बड़ी बहन भावना मुनीम से ज्यादा जुड़ी हुई हैं. बता दें कि भावना मुनीम किसी समय में कॉस्ट्यूम डिजाइनर और मॉडल भी रह चुकी हैं. टीना अंबानी के हारमनी शो में अक्सर भावना मुनीम दिखाई देतीं हैं.

अरबपतियों के भाई-बहन

६ – राजेश अडानी (गौतम अडानी के भाई)

गुजरात के रहने वाले गौतम अडानी जैन बनिया परिवार से बिलॉन्ग करते हैं. गौतम अडानी के 7 भाई हैं. सभी भाई बराबर कॉर्पोरेट फंक्शन और फैमिली फंक्शन में साथ दिखाई देते हैं. राजेश अडानी अक्सर अपने भाई गौतम अडानी के साथ नजर आते हैं. और ट्राइडेंट ट्रेड इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर हैं गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद शांतिलाल शाह अडानी.

७ – सीमा लोहिया (लक्ष्मी मित्तल की बहन)

लक्ष्मी मित्तल के दो भाई हैं जिनका नाम है विनोद मित्तल और प्रमोद मित्तल और इनकी एक बहन है जिनका नाम है सीमा लोहिया. सीमा लोहिया की शादी प्रकाश लोहिया से हुई है. बता दे कि प्रकाश लोहिया इंडोनेशिया के कारोबारी हैं. लक्ष्मी मित्तल के सभी भाई बहन एक साथ फैमिली फंक्शन और पार्टीज में नजर आते हैं.

अरबपतियों के भाई-बहन

इन अरबपतियों के भाई-बहन भले हींं इनकी तरह फेमस पर्सनालिटीज नहीं हैं. लेकिन इनके भाई-बहनों का रहन-सहन भी हाई क्लास हैंं. और वे भी बड़े-बड़े कारोबार में व्यस्त हैं.

Don't Miss! random posts ..