ENG | HINDI

भारतीय ग्लोबल स्पोर्ट्स बिजनेस सम्मेलन का भव्य आयोजन

ग्लोबल स्पोर्ट्स बिजनेस

ग्लोबल स्पोर्ट्स मार्केट में फिलहाल भारतीय स्पोर्ट्स इंडस्ट्री अपना 2 फीसदी योगदान दे रही है.

साल 2017 तक 1.33 मिलियन से भी ज्यादा नए स्पोर्ट्स पर्सन्स को उचित स्थान देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

ग्लोबल स्पोर्ट्स गुड्स एक्सपोर्ट मार्केट में भारत की हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए कई बिंदुओं पर ध्यान दिया जाएगा. जैसे देश में बननेवाले स्पोर्ट्स उत्पादों की अंतराष्ट्रीय मार्केट में विश्वसनीयता को बढ़ावा देना और भारतीय स्पोर्ट्स गुड्स को दुनिया भर में उसकी गुणवत्ता के आधार पर एक अलग पहचान दिलाना.

भारतीय स्पोर्ट इंडस्ट्री की अहमियत और इसमें छुपी संभावनाओं की जानकारी को लोगों तक पहुंचाने का ज़िम्मा ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने उठाया है. इसके लिए आगामी दिसंबर महीने में ‘ग्लोबल स्पोर्ट्स बिजनेस शो’ का आयोजन किया जाएगा.

इस भव्य आयोजन के माध्यम से स्पोर्ट्ससे जुड़े विभिन्न पहलुओं को दर्शाया जाएगा इसके साथ ही इसके सविकास और विस्तार के लिए मनोरंजन जगत की मशहूर हस्तियों की मदद ली जाएगी.

इस भव्य आयोजन को लेकर टाइम्स कॉन्फ्रेंसेस लिमिटेड के अध्यक्ष दिपक लांबा का कहना है कि ग्लोबल स्पोर्ट्स बिजनेस शो 2016 के ज़रिए स्पोर्ट्स बिजनेस का भारत और एशिया में प्रचार किया जाएगा.

इस मंच पर स्पोर्ट्स कम्युनिटीज को इससे जुड़े आइडियाज और उनके प्रस्तावों को विस्तार से इस मंच पर साझा करने का मौका दिया जाएगा.

द टाइम्स ऑफ इंडिया की ओर से स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी से लेकर स्पोर्ट्स स्टार्टअप इकोसिस्टम तक सभी को खेल से संबंधित उनके विचारों को अभिव्यक्त करने के लिए एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराया जाएगा.

ग्लोबल स्पोर्ट्स बिजनेस में भारतीय स्पोर्ट को एक अलग मुकाम पर पहुंचाने के मकसद से ही इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. ग्लोबल स्पोर्ट्स बिजनेस शो एकमात्र ऐसा भव्य सम्मेलन होगा जो विश्वस्तर पर इंडियन स्पोर्ट बिरादरी की छाप छोड़ने में मददगार साबित होगा.

इस भव्य सम्मेलन का आयोजन मुंबई के बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर में किया जाना है. तीन दिनों तक चलनेवाले इस आयोजन में 30 हज़ार से भी ज्यादा लोगों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है. ग्लोबल स्पोर्ट्स बिजनेस शो में सभी स्टेकहोल्डर्सका एक पैनल मौजूद होगा. इस मंच पर इस क्षेत्र के नए ट्रेंड, संभावनाओं, चुनौतियों और स्पोर्ट्स मार्केट के सिद्धातों से लेकर इसमें होनेवाले नए बदलावों पर चर्चा की जाएगी.

इस सम्मेलन में स्पोर्ट्सइंडस्ट्री से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रवक्ता और विशेषज्ञ भी शामिल होंगे. इसके अलावा 200 से भी ज्यादा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स प्रदर्शक हिस्सा लेंगे. करीब 50 से भी ज्यादा स्टार्टअप्सके प्रोडक्ट्स की प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

इस सम्मेलन में लाइव ट्रेनिंग एक्टीविटीज भी कराई जाएगी. जिसमें शामिल होनेवाले लोगों को अंतर्राष्ट्रीय तकनीक की ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके साथ ही स्पोर्ट्स फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी रखी जाएगी. इस प्रतियोगिता में शामिल होनेवाले शौकिया फोटोग्राफर्स को स्पोर्ट्स के प्रति उनके लगाव और आकर्षण को फोटोग्राफी के ज़रिए दर्शाने का खास मौका दिया जाएगा.

स्पोर्ट्स फेडरेशन, फूड एंड न्यूट्रीशन अथोरिटी, हेल्थ क्लब के मालिक, स्पोर्ट्स टीमें, फिटनेस एक्सपर्ट्स, डायटिशियन्स, न्यूट्रीशन एंड स्पोर्ट्स सप्लीमेंट के निर्माता और फिटनेस को बढ़ावा देनेवाले लोगों को एक साथ एक मंच पर लाया जाएगा. इसके साथ ही इस सम्मेलन में न्यूट्रीशन और स्पोर्ट्स पर उसके प्रभाव को लेकर चर्चा की जाएगी.

यह सम्मेलन उन लोगों को एक अनूठा मंच मुहैया कराएगा जो लोग वाकई खेल की आर्थिक नीति को समझने के साथ नए अवसरों का लाभ उठाना चाहते हैं.

Don't Miss! random posts ..